अमरावतीमुख्य समाचार

नो मास्क- नो एन्ट्री अभियान प्रभावी रूप से चलाएं

जिलाधिकारी शैलेश नवाल के निर्देश

अमरावती/दि.६ कोरोना महामारी का प्रकोप टालने के लिए मास्क का उपयोग करना जरूरी है. इसीलिए नो मास्क, नो एंट्री अभियान को पूरे जिले में प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश जिला आपदा प्रबंधन के प्राधिकरण अध्यक्ष तथा जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए.
केंद्र व राज्य सरकाार ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर कोरोना का संक्रमण टालने के मास्क का उपयोग करने की सूचनाएं बार-बार दी जा रही है. लॉकडाउन हटाए जाने से नागरिक उद्योगधंदे, व्यापार और व्यवसाय के लिए बड़े पैमाने पर बाहर निकल रहे है. शहरी इलाकों में नागरिक बाहर निकलते समय मास्क अथवा प्रतिबंधात्मक उपायों का अवलंब करते हुए नहीं दिखाई दे रहे है. इसी पृष्ठभूमि पर कोरोना का प्रकोप रोकने के अलावा अधिक दक्षता बरतने के लिए जिले में मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं यह अभियान चलाया जाएगा. दीपावली त्यौहार के दौरान बाजार में बड़े पैमाने पर भीड़ उमड़ सकती है व कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ सकता है. इस पर उपाय करने के लिए नागरिकों ने मास्क का उपयोग किए बगैर घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए. वहीं मनपा, नगर परिषद, नगरपंचायतों से विशेष अभियान चलाकर नागरिकों में मास्क का इस्तेमाल करने को लेकर व्यापक जागृकता निर्माण करनी चाहिए. मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं यह अभियान सफल करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए. वहीं नियमों का पालन नहीं करनेवालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए.
अधिकाधिक प्लाजमा डोनर आए आगे
कोरोना उपचार में प्लाजमा महत्वपूर्ण साबित हो रहा है. इसीलिए अधिकाधिक प्लाजमा डोनर ने आगे आना चाहिए.
जिलाधिकारी ने बतताया कि बीते ४ नवंबर तक जिले में ९० डोनर सामने आए. जिसके अनुसार १६८ यूनिट पा्रप्त होकर १६१ यूनिट का जरूरतमंदों के उपचार हेतू उपयोग में लाया गया. अब कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होती जा रही है. फिर भी अधिकाधिक डोनरों ने प्लाजमा देने पर जरूरतमंद मरीजों को इसका लाभ मिल सकता है. इसीलिए अधिकाधिक दाताओं ने आगे आना चाहिए.

Related Articles

Back to top button