अमरावतीमुख्य समाचार

22 हजार लोगों को नोटिस

आयकर की कार्रवाई से हडकंप

* आंकडे नहीं मेल खा रहे
अमरावती/दि.7– आयकर विभाग ने देशभर में 22 हजार से अधिक करदाताओं को नोटिस जारी किए हैं. जिसका 15 दिनों के अंदर जवाब देना है. टैक्स में छूट और रियायत हेतु इस नोटिस के माध्यम से सबूत मांगे जाने की जानकारी है. विभाग ने बताया कि उन करदाताओं को नोटिस भेजी गई है. जिनकी विवरणी के आंकडे मेल नहीं खा रहे. इनमें नौकरीपेशा, हिंदू अविभाजीत परिवार और ट्रस्ट शामिल है.
इकॉनामिक टाइम्स की खबर के अनुसार आयकर रिटर्न में टैक्स कटौती के फार्म नंबर 16 अथवा करदाता व्दारा दी गई जानकारी विभाग के डेटा से मेल नहीं खा रही. विभाग ने 12 हजार नौकरी पेशा टैक्स पेयर्स को नोटिस भेजी है. 8 हजार हिंदू अविभाजीत परिवार एचयूएफ शामिल है. विभाग का कहना है कि उनके व्दारा बताई गई आय और विभाग के आंकडों में 50 लाख रुपयों से अधिक का फर्क है. 1200 ट्रस्ट और पार्टनशिप फर्म्स व्दारा आयकर रिटर्न में दाखिल आमदनी और विभाग के डेटा में 10 करोड से ज्यादा फर्क रहने के कारण नोटिस दी गई है.
उधर आयकर विभाग ने लोगों व्दारा दायर रिटर्न को टटोला तो 2 लाख से अधिक टैक्स पेयर के विवरणी में खामिया पाई गई. उनके भी आयटीआर अथवा बैंक खाते के डिटेल मेल नहीं खा रहे हैं. लिंक्ड बैंक तथा यूपीआई व्यवहार के आधार पर महकमा जानकारी इकट्ठा करता है.

Related Articles

Back to top button