अमरावतीमुख्य समाचार

आज शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू

  • 12 नवंबर को अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकेंगे नामांकन

  • कडे नियमों व शर्तों के बीच प्रत्याशियों के प्रचार ने पकडी गति

  • जरा हटके होता है यह चुनाव, ना खर्च की मर्यादा ना नोटा का पर्याय

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.5 – संभाग के पांच जिलों का समावेश रहनेवाले शिक्षक विधायक निर्वाचन क्षेत्र में आगामी 1 दिसंबर को होनेवाले चुनाव के लिए गुरूवार 5 नवंबर को संभागीय राजस्व आयुक्तालय व जिलाधीश कार्यालय द्वारा चुनावी अधिसूचना जारी की गई है. वहीं इससे पहले सोमवार 3 नवंबर को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी कार्यक्रम घोषित किया गया था. इसके साथ ही अमरावती जिले सहित समूचे संभाग में चुनावी आचारसंहिता लागू हो गयी थी. वहीं अब अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया की भी शुरूआत हो गयी है और इच्छूक प्रत्याशियों द्वारा आगामी 12 नवंबर की दोपहर 3 बजे तक अपने नामांकन प्रस्तुत किये जा सकेंगे. जिनकी पडताल 13 नवंबर को की जायेगी और 15 नवंबर तक नामांकन वापिस लिये जा सकेंगे, लेकिन नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही चुनाव लडने के इच्छूक सभी प्रमुख प्रत्याशियों ने अपने प्रचार तंत्र को क्रियाशिल करने के साथ ही गतिमान भी कर दिया है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, लोकसभा, विधानसभा व स्थानीय स्वायत्त संस्था के चुनाव में उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते समय अधिकतम खर्च की सीमा तय होती है. साथ ही मतदान ईवीएम मशीन के जरिये करवाया जाता है. जिसमें ‘नोटा’ का पर्याय भी होता है. किंतु इससे उलट शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव ‘कुछ हटके’ होते है. जिनमें उम्मीदवारों द्वारा प्रचार पर किये जानेवालेखर्च की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती. साथ ही ये चुनाव मतपत्रिका के जरिये करवाये जाते है. जिस पर मतदाताओं को मतदान करते समय प्रत्याशियों के नाम के आगे पसंदक्रम लिखना होता है और पहली व दूसरी पसंदवाले वोटो के आधार पर इस चुनाव के नतीजे तय होते है. इस चुनाव की मतगणना अपने आप में काफी अलग व लंबी प्रक्रिया होती है. लगभग यही पध्दति स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भी अपनायी जाती है.
एक बात और भी बेहद उल्लेखनीय है कि, इस चुनाव हेतु जारी की गई आदर्श आचारसंहिता का विभिन्न विकास कामों पर कोई असर नहीं पडता, लेकिन शिक्षक मतदाताओं पर प्रभाव पडे, या उन्हें किसी तरह का कोई प्रलोभन मिलता दिखाई दे, ऐसा कोई भी कृत्य शिक्षक विधायक का चुनाव लडनेवाले प्रत्याशी द्वारा किया जाता है, तो उसे आदर्श आचारसंहिता का उल्लंघन माना जाता है. इस चुनाव में नामांकन पत्र पर एक अनुमोदक व सूचक को होना आवश्यक है. साथ ही हर प्रत्याशी को 10 हजार रूपये की डिपॉझीट रकम भी भरनी होती है. हर चुनावी की तरह इस चुनाव में भी निर्धारित वोट प्राप्त नहीं होने पर प्रत्याशी की जमानत रकम जब्त हो जाती है.
इस चुनाव के लिए संभागीय निर्वाचन विभाग ने पांच विभागीय स्तर पर एक-एक और जिलास्तर पर एक ऐसे 6 उडनदस्तों का गठन करने का नियोजन किया है. साथ ही कोरोना प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओं के संदर्भ में आदेश जारी किये है. जिनका सभी प्रत्याशियों को पालन करना होगा और इसके अनुसार ही प्रचार हेतु बैठके लेनी होगी. साथ ही प्रचार दौरे में 5 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकेंगे और सभी को अपने चेहरे पर मास्क लगाते हुए सोशल डिस्टंसिंग के नियमोें का पालन करना होगा. साथ ही साथ मतदानवाले दिन मतदान केंद्रों पर तैनात होनेवाले अधिकारियों व कर्मचारियोें को भी इस नियम का पालन करना होगा. सभी मतदान केंद्रों पर मास्क, सैनिटाईजर व थर्मल स्कैनर की सुविधा रहेगी और सभी मतदान केंद्रों पर मतदान केंद्र अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ सभी प्रत्याशियों के एक-एक प्रतिनिधि को उपस्थित रहने की अनुमति होगी. उन्हें भी इस नियम का पूरी तरह से पालन करना होगा.

 कोरोना संक्रमित मतदाताओं हेतु पोस्टल बैलेट की सुविधा

इस समय चहुंओर कोरोना का संक्रमण फैला हुआ है. ऐसे में कुछ शिक्षक मतदाताओें के कोरोना संक्रमित रहने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता. ऐसे में अगर कोई शिक्षक मतदाता कोरोना संक्रमित है, तो उसे अपना मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने पर पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान करने की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके साथ ही शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में कुल 248 पीडब्ल्यूडी वोटर्स है. उनके लिये भी पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध रहेगी..

election-booth-amravati-mandal

विलास नगर के गोदाम में होगी मतगणना

आयुक्त व जिलाधीश ने किया दौरा
आगामी 1 दिसंबर को शिक्षक विधायक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान होगा. जिसके बाद सभी मतपेटियों को कडी सुरक्षा के बीच विलासनगर स्थित गोदाम में लाकर रखा जायेगा. जहां पर 3 दिसंबर से मतगणना शुरू की जायेगी और 7 दिसंबर से पहले विभिन्न राउंड की मतगणना पूरी करते हुए चुनाव के परिणाम घोषित किये जायेंगे. इस मतगणना स्थल पर की जानेवाली तमाम तैयारियों का जायजा लेने के लिए संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सिंह व जिलाधीश शैलेश नवाल गुरूवार 5 नवंबर को निर्वाचन विभाग से संबंधित अधिकारियों के साथ विलासनगर स्थित गोदाम का मुआयना करने पहुंचे. जहां पर दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने संबंधितों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये.

Related Articles

Back to top button