अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले में नवंबर अंत के बाद हाड कंपकपानेवाली ठंडी पकडेगी जोर

दिसंबर में १० डिग्री सेल्सियस तक तामपान गिरने की संभावना

ला-नीनो दिखाएगा प्रभाव

अमरावती/दि.३१-जिलावासियों को आनेवाले दिनों में हाड कंपकपानेवाली ठंडी का सामना करना पड़ेगा. इस ठंडी से बचने के लिए अभी से भी शहरवासियों को शरीर हो गरमाहट देनेवाले कपडों का बंदोबस्त करना पडेगा. जिले में नवंबर माह के अंत से कडाके की ठंडी पडने लगेगी. वहीं दिसंबर माह से १० डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरने की संभावनाएं भी नजर आ रही है. इतना ही नहीं तो ला-नीनो भी अपने तेवर दिखाने को बेताब नजर आ रहा है.
बता दें कि इन दिनों तापमान में थोडा बहुत असर देखने को मिल रहा है. सूर्यास्त होते ही ठंडी अपने तेवर दिखा रही है. वहीं आगामी नवंबर महीने के आखरी सप्ताह से ठंडी अपना असर दिखाएगी. तुअर फसल के लिए यह ठंडी उपयुक्त साबित हो रही है. हालांकि अभी से ही ठंडी के चलते जगह-जगह अलाव जलते हुए नजर आने लगे है. साथ ही सर्दी, बुखार के मरीजों की संख्या भी बढने लगी है.
मौसम विभाग की माने तो बीते वर्ष ला-नीनो इफेक्ट से ठंडी बढ गयी थीं. लेकिन इस ठंडी का प्रभाव काफी कम था. किंतु इस बार ला-नीनो अपने तेवर दिखाने के लिए बेताब नजर आ रहा है. नवंबर माह से ठंडी जोर पकडने लगेगी. यह ठंडी दिसंबर व जनवरी माह में भी बरकरार रहेगी. जिले से सटे मध्यप्रदेश राज्य में भी इस बार कडाके की ठंडी पडने की संभावना जतायी गयी है. यहां का तापमान १० से नीचे जाने की संभावना जतायी गई है.
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कैनडा, सायबेरिया के अलावा पश्चिम युरोपीय देशों में ठंडी हवाएं तेजी से बहने के अलावा बर्फबारी होने की संभावनाएं है. जिसके चलते उत्तर भारत में तेज ठंडी हवाएं बहेगी और विदर्भ सहित महाराष्ट्र में ठंडी का प्रभाग बढेगा.

Related Articles

Back to top button