मुख्य समाचारविदर्भ

अब दुरंतों में भी मिलेगा बेडरोल

कल से सुविधा मिलनी होगी शुरु

* यात्रिओं को अब अलग से पैसे देने की जरुरत नहीं
नागपुर/दि.24 – कल शनिवार 25 फरवरी से नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को एक बार फिर ओढने-बिछाने हेतु बेडरोल की सुविधा उपलब्ध हुआ करेेगी और यात्रियों को अब बेडरोल के लिए अलग से पैसे देने की जरुरत नहीं पडेगी. कुछ समय पूर्व बेडरोल हेतु रेल्वे द्बारा निजी ठेकेदार के साथ किया गया करार खत्म हो जाने के चलते अब खुद रेल्वे ही बेडरोल की आपूर्ति पूरी तरह से नि:शुल्क तौर पर करेगी.
उल्लेखनीय है कि, कोविड काल से पहले लंबी दूरी वाली रेलगाडियों के वातानुकूलित कोच में यात्रियों को बेडरोल दिए जाते थे. परंतु कोविड को लेकर लागू किए गए प्रतिबंधों की वजह से यह सेवा बंद करनी पडी थी. ऐेसे में यात्रियों को खुद के चादर व कंबल लेकर यात्रा करनी पडती थी. वहीं कोविड का असर कम व खत्म होने के बाद धीरे-धीरे बेडरोल की सुविधा को सभी रेलगाडियों में शुरु कर दिया गया.
बता दें कि, नागपुर के अजनी में मध्य रेल्वे की मैकेनाइड लॉन्ड्री है, जहां पर धुलने वाले चादरों व कंबलों की आपूर्ति रेलगाडियों के वातानुकूलित कोच में की जाती है. कोविड काल के दौरान यह लॉन्ड्री बंद रखी गई थी. ऐसे में बेडरोल की आपूर्ति हेतु निजी ठेकेदार से करार किया गया था. वहीं अब यह लॉन्ड्री भी पूरी क्षमता के साथ शुरु हो गई है. संबंधित ठेकेदार के साथ रहने वाला करार खत्म हो जाने की वजह से अब एक बार फिर नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस में यह सेवा व सुविधा उपलब्ध की जाएगी. अब तक इस सेवा के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क देना पडता था. जो अब नहीं देना पडेगा.
ज्ञात रहे कि, इससे पहले नागपुर में मध्य रेल्वे की लॉन्ड्री नहीं थी, तो उस समय यहां से चादरों व कंबलों को धोने हेतु बिलासपुर की लॉन्ड्री में भेजना पडता था. जिसके लिए समय के साथ ही काफी पैसा भी खर्च होता था. ऐसे में नागपुर में ही लॉन्ड्री प्रकल्प को शुरु किया गया. साथ ही इस लॉन्ड्री को चलाने के लिए हैदराबाद की सुप्रीम लॉन्ड्री नामक कंपनी के साथ 10 साल का करार किया गया. जिससे रेल्वे को 42.82 करोड रुपयों की आय भी होगी. फिलहाल अजनी स्थित लॉन्ड्री में किसी भी अन्य विभाग से चादर व कंबल धोने हेतु नहीं भेजे जाते. हालांकि यदि किसी अन्य विभाग से चादर व कंबल की यहां आवक होती है, तो उसे धोकर देने की क्षमता इस लॉन्ड्री में है.

* इन रेलगाडियों मेें होती है आपूर्ति
अजनी की लॉन्ड्री में रोजाना 8 टन बेडरोल की स्वच्छता हो सकती है. इस समय इस लॉन्ड्री से नागपुर-मुंबई-नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस नागपुर-पुणे-नागपुर गरीबरथ, नागपुर-अहमदाबाद-नागपुर प्रेरणा एक्सप्रेस, नागपुर-पुणे-नागपुर एक्सप्रेस, मडगांव-नागपुर-मडगाव विशेष ट्रेन, अजनी-अमरावती-अजनी इंटरसिटी, नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरांतो, अजनी-पुणे-अजनी एक्सप्रेस, नागपुर-अमृतसर-नागपुर इन रेलगाडियों में बेडरोल की आपूर्ति होती है.

Related Articles

Back to top button