अमरावतीमुख्य समाचार

अब वेटिंग टिकट पर भी मिलेगी कन्फर्म सीट

  • क्लोन रेल्वे द्वारा उपलब्ध होगी सुविधा

  • यात्रियों की भीडभाड टालने रेल प्रशासन ने उठाये कदम

अमरावती प्रतिनिधि/दि.८ – क्लोन रेल्वे (Clone Railway) योजना के जरिये अब नागरिकोें को वेटिंग टिकट (Waiting ticket)  मिलने के बाद भी कन्फर्म सीट उपलब्ध हो सकेगी. एक-डेढ माह की लंबी वेqटग लिस्ट की समस्या से यात्रियों को छूटकारा दिलाने हेतु रेल महकमे ने क्लोन रेल्वे चलाने का निर्णय लिया है. बता दें कि, देशव्यापी लॉकडाउन के बाद अनलॉक के चौथे चरण तक देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अनेकों प्रयास शुरू है. इसी दौरान कोरोना काल के चलते अपने गांव जा चुके कामगार धीरे-धीरे शहरों की ओर लौट रहे है.
ऐसे में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल्वे ने हाल ही में २३० विशेष रेलगाडियों के साथ ८० अतिरिक्त रेलगाडियां चलाने की घोषणा की है. इसके साथ ही कोरोना काल के दौरान यात्रियों को भीडभाड का सामना न करना पडे और उन्हें वेटिंग की समस्या से दो-चार न होना पडे.
इस बात के मद्देनजर रेल प्रशासन द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है और इसके लिए रेल महकमे द्वारा क्लोन रेल्वे योजना शुरू की गई है. क्लोन रेल्वे योजना के जरिये नागरिकों को वेटिंग टिकट रहने के बाद भी रेलगाडियों में कन्फर्म सीट उपलब्ध हो सकेगी और उन्हें एक-डेढ माह की लंबी वेटिंग लिस्ट से छुटकारा मिल जायेगा. रेल्वे बोर्ड के अध्यक्ष बी.के. यादव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आगामी १२ सितंबर से शुरू की जानेवाली ८० अतिरिक्त रेलगाडियों के साथ ही क्लोन रेल्वे भी चलायी जायेगी.

  • क्या है क्लोन रेल्वे योजना

जिन रेल गाडियों की वेटिंग लिस्ट अधिक रहेगी, यानी जिस मार्ग पर यात्रियों द्वारा यात्रा टिकटों की मांग अधिक रहेगी, उन मार्गों पर रेल्वे प्रशासन द्वारा क्लोन रेल्वे चलायी जायेगी. इसके तहत लंबी-चौडी वेटिंग लिस्ट रहनेवाली रेल गाडी के बाद उस मार्ग पर उसी क्रमांक की और नामवाली एक और रेल गाडी चलायी जायेगी. इस क्लोन रेल्वे में उस रेलगाडी के वेटिंग टिकट रहनेवाले यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल सकेगी और इस जरिये उनकी यात्रा सहज संभव हो सकेगी.

  • गुरूवार से रेल्वे रिजर्वेशन

देशभर में २३० विशेष रेलगाडियां शुरू हो रही है तथा ८० नई विशेष रेलगाडियों का रिजर्वेशन गुरूवार १० सितंबर से शुरू हो रहा है. इन ८० रेलगाडियों को १२ सितंबर तक चलाया जायेगा और जिन मार्गों पर यात्रियों की वेटिंग लिस्ट अधिक रहेगी, उन मार्गों पर रेल्वे प्रशासन द्वारा क्लोन रेल्वे चलायी जायेगी.

Related Articles

Back to top button