अमरावतीमुख्य समाचार

अब शहर की बजाय ग्रामीण में तेजी से फैल रहा कोरोना

 सभी तहसील क्षेत्रों में बडे पैमाने पर मिल रहे संक्रमित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.24 – एक वर्ष पूर्व अमरावती जिले में कोविड वायरस के संक्रमण का सफर अमरावती शहर से शुरू हुआ था और लंबे समय तक शहरी क्षेत्र में ही कोविड संक्रमित मरीज पाये जाते रहे. वहीं इस दौरान जिले के तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्र इस संक्रामक महामारी से लगभग अछूते रहे. किंतु बाद में धीरे-धीरे कोविड वायरस के संक्रमण ने जिले के ग्रामीण इलाकों तक भी अपनी पहुंच बना ली और इस समय अमरावती के शहरी हिस्से की तुलना में ग्रामीण इलाकों में कोविड संक्रमित मरीज पाये जाने का प्रमाण अधिक हो गया है. गत रोज अमरावती जिले में कोरोना के 545 नये संक्रमित मरीज पाये गये. जिसमें से 169 मरीज अमरावती शहर से वास्ता रखते है. वहीं 12 मरीज अन्य जिलों के निवासी है. इसके अलावा शेष 364 मरीज अमरावती जिले के विभिन्न ग्रामीण इलाकोें के निवासी है. इसके साथ ही जिले में अब तक पाये गये 46 हजार 274 मरीजों में से 28 हजार 759 मरीज अमरावती शहर व तहसील से वास्ता रखते है. वहीं शेष 17 हजार 515 मरीज जिले की अन्य 13 तहसीलों के निवासी है. इस आंकडे को देखकर सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड संक्रमण की रफ्तार लगभग शहरी क्षेत्र के बराबर ही है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय कोविड संक्रमण को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन लगाये जाने को एक वर्ष पूर्ण हो चुका है. साथ ही साथ अमरावती जिले में सरकारी कोविड अस्पताल को शुरू हुए भी आज बुधवार 24 मार्च को एक वर्ष पूर्ण हुआ है. एक वर्ष पूर्व अमरावती जिले में 3 अप्रैल को कोरोना का पहला संक्रमित मरीज पाया गया था. जिसकी मृत्यु पश्चात कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी थी. इसके बाद शहर के पश्चिमी क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में कोविड संक्रमित मरीज पाये जाने लगे और धीरे-धीरे शहर के विभिन्न रिहायशी इलाके इस संक्रमण की चपेट में आये. वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार शिराला गांव में कोविड संक्रमित मरीज पाया गया था. पश्चात वरूड तहसील में भी कोविड संक्रमित मरीज रहने की जानकारी भी सामने आयी थी. जिसे नागपुर के कोविड अस्पताल में भरती कराया गया था. इसके बाद धीरे-धीरे शहर के विभिन्न तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्र में कोविड संक्रमित मरीज मिलने की शुरूआत हुई. जिसमें परतवाडा व अचलपुर सहित मोर्शी, वरूड, तिवसा एवं अंजनगांव सूर्जी तहसील क्षेत्रों में बडी तेजी से कोरोना संक्रमित मरीज पाये जाने लगे. वहीं अन्य तहसीलों में भी संक्रमण की रफ्तार जारी रही. विगत फरवरी माह से शुरू हुई कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी ग्रामीण क्षेत्रों में बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला जारी है. गत रोज जहां अमरावती शहर में 169 संक्रमित मरीज पाये गये, वहीं अचलपुर व परतवाडा में 52, धारणी में 33, वरूड में 33, मोर्शी में 37 तथा चांदूर रेल्वे में 27 संक्रमित मिले है. इसके अलावा अन्य तहसील क्षेत्रों से भी इक्का-दुक्का मरीज पाये गये है. ऐसे में इन आंकडों को देखकर सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इन दिनों जिस रफ्तार से शहरी क्षेत्र में कोविड संक्रमण फैल रहा है, लगभग वहीं रफ्तार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों का कडाई के साथ पालन किया जाना बेहद जरूरी है.

  • मोर्शी व वरूड भी बने हुए है हॉटस्पॉट

विगत दिनों जिला प्रशासन द्वारा कोविड संक्रमितों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए अमरावती सहित अचलपुर तहसील व अंजनगांव सूर्जी शहर में लॉकडाउन लगाया गया था. जिन मानकोें के आधार पर इन तीन स्थानों को लेकर लॉकडाउन का निर्णय लिया गया था, लगभग वहीं स्थिति मोर्शी व वरूड तहसील क्षेत्र में भी है. आये दिन इन दोनों तहसीलों में भी बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. साथ ही अचलपुर तहसील के बाद मोर्शी व वरूड तहसील संक्रमण के मामले में दूसरे व तीसरे स्थान पर है. ऐसे में प्रतिबंधात्मक नियमों को लेकर इन दोनों तहसीलोें की ओर भी गंभीरतापूर्वक ध्यान दिये जाने की जरूरत है.

  • कल मिले पॉजीटीव की तहसीलनिहाय संख्या

अमरावती –       224
भातकुली –          15
धारणी –             33
चिखलदरा –          4
अचलपुर –           52
तिवसा –             46
चांदूर बाजार –      30
अंजनगांव सुर्जी –    7
चांदूर रेल्वे –        27
धामणगांव रेल्वे –   9
वरूड –               33
मोर्शी –               37
दर्यापुर –              8
नांदगांव खंडेश्वर –  8
अन्य जिले –       12
कुल –              545

  • अब तक मिले मरीजों की तहसीलनिहाय संख्या

अमरावती –        28,759
अचलपुर –           2,740
धामणगांव रेल्वे –     880
चांदूर बाजार –          950
तिवसा –               1,144
नांदगांव खंडेश्वर –      699
भातकुली –               543
मोर्शी –                 1,144
वरूड –                 1,570
अंजनगांव सुर्जी –   1,233
दर्यापुर –                912
धारणी –                650
चांदूर रेल्वे –           744
चिखलदरा –           175
कुल –               46,274
कोविड मुक्त –     41,410

Related Articles

Back to top button