अमरावतीमुख्य समाचार

अब पीएचसी स्तर पर बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर

पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/दि.१ – कोरोना के संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए ग्रामीण इलाकों में प्रभावी उपचार सुविधाएं निर्माण करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे है. केंद्र को पहले चरण में दो-दो ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर भी उपलब्ध कराकर दिए जा रहे है. यह जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी.
पालकमंत्री ठाकुर ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड केयर सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. पहले चरण में २० केंद्रों पर कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे. इसके बाद अन्य स्थलों पर उपचार सुविधाएं निर्माण की जाएगी. इसके अलावा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर भी उपलब्ध कराकर दी जा रही है. सरकार व प्रशासन के विविध प्रयासों से बाधितों की संख्या कम हुई है. बावजूद इसके संभावित तीसरी लहर को देखते हुए ग्रामीण स्तर पर उपचार यंत्रणाओं को गति दी गई है. म्यूकरमायकोसिस के उपचार के लिए जिला स्तर पर स्वतंत्र वार्ड स्थापित किया गया है. जहां पर ४० बेड का प्रावधान किया गया है. म्यूकरमायकोसिस के संकेत, सावधानी व उचार की जानकारी ग्रामीण इलाकों में पहुंचाने के निर्देश भी पालकमंत्री ने दिए.
सरकार व प्रशासन के प्रयासों व नागरिकों के सहयोग से बाधितों की संख्या कम हो रही है. यह संख्या फिर से ना बढे इसके लिए प्रत्येक ने सावधानी बरतते हुए नियमों का कडाई से पालन करना चाहिए. ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य यंत्रणाओं के लिए जिला प्रशासन की ओर से ऑक्सीजन कान्सट्रेटर उपलब्ध कराकर दिए गए है. पहले चरण में ३८ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को ऑक्सीजन कान्सट्रेटर उपलब्ध कराकर दिए जा रहे है. अन्य सभी केंद्रों को भी निर्धारित समय पर ऑक्सीजन कान्सट्रेटर उपलब्ध कराकर दिए जाने की जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने दी.

Related Articles

Back to top button