अमरावतीमुख्य समाचार

अब 100 की बजाय डायल 112

आज से एक शुन्य शुन्य हुआ बंद

  •  पुलिस कंट्रोल का नंबर बदलने की प्रक्रिया शुरु

  •  पुलिस सहित सभी अत्यावश्यक मदद मिलेगी एक ही फोन पर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.14 – अब तक किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की सहायता प्राप्त करने हेतु 100 यानि एक शुन्य शुन्य यह नंबर डायल किया जाता था. इस नंबर के जरिए सीधे संबंधित क्षेत्र के पुलिस नियंत्रण कक्ष यानि कंट्रोल रुम से संपर्क होता था और पुलिस कंट्रोल द्बारा संबंधित क्षेत्र में मौजूद पुलिस की गश्ती वाहन अथवा थाना पुलिस से संपर्क करते हुए कॉल करने वाले व्यक्ति तक सहायता पहुंचाई जाती थी अथवा उसकी शिकायत का निराकरण किया जाता था. किंतु अब इस व्यवस्था में थोडा बदलाव किया गया है. जिसके तहत अब पुलिस सहित अन्य किसी भी तरह की कोई अत्यावश्यक सहायता प्राप्त करने हेतु अथवा आपात स्थिति में कोई मदद प्राप्त करने हेतु 100 की बजाय 112 नंबर डायल करना होगा.
बता दें कि, पुलिस कंट्रोल व इमर्जेन्सी हेल्प का एक ही नंबर रखने और पुराने नंबर को बदलने के प्रस्ताव को काफी समय मान्यता दी गई थी. जिस पर अब अमल किया जा रहा है. इसके तहत अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के कंट्रोल रुम को 112 हेल्पलाईन नंबर के साथ जोडने की तमाम तैयारी पूर्ण हो चुकी है और अगले एक दो दिन में 100 नंबर के स्थान पर 112 हेल्पलाईन नंबर की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी.
इस हेतु पुलिस आयुक्तालय के कंट्रोल रुम में 14 पुलिस कर्मचारियों की डिस्पैचर यानि संदेश को एक स्थान से प्राप्त कर दुसरे स्थान पर पहुंचाने वाले माध्यम के तौर पर नियुक्त किया गया है. साथ ही 13 सीआर वाहन पर 173 कर्मचारियों को रिस्पाँडर के रुप में तैनात किया जाएगा. ताकि उसके जरिए पुलिस कंट्रोल से मिलने वाले संदेश के आधार पर कॉल करने वाले व्यक्ति तक सहायता पहुंचाई जाएगी अथवा उसकी समस्या या दिक्कत को दूर किया जाएगा. इसके साथ ही गश्ती वाहन के तौर पर प्रयुक्त होने वाले 19 दुपहिया वाहनों को भी इस प्रणाली के साथ जोडा जाएगा. इन सभी सीआर व गश्ती वाहनों में मोबाइल टैब उपलब्ध रहेगा. जिसकी मुंबई व नागपुर के कंट्रोल स्टेशन से सीधी कनेक्टीविटी रहेगी. इसके तहत 40 फीसद कॉल नागपुर व 60 फीसद पर मुंबई स्टेशन के जरिए सीधे कनेक्ट होगे. सबसे खास बात यह है कि, 112 नंबर कभी बिझी नहीं आएगा और हर कॉल पर तुरंत रिस्पान्स भी मिलेगा. साथ ही 112 नंबर पर आने वाली कॉल के जरिए कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम तथा मोबाइल नंबर व लोकेशन अपने आप ही पुलिस कंट्रोल व सीआर वाहन में लगाये गये टैब पर दिखाई देगा. जिसके जरिये कॉल करने वाले व्यक्ति तक पुलिस की पहुंच जल्द से जल्द होगी.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने बताया कि, इस नई व्यवस्था के लिए पीएसआई दिनेश राउत को सुपर वाईजर के तौर पर नियुक्त किया गया है. जिनकी अगुवाई में 112 नंबर पर आने वाले सभी कॉल को कंट्रोल रुम द्बारा सुना जाएगा और उन्हें तीन श्रेणियों में विभाजीत किया जाएगा. जिसके लिये पी-1 (बेहद जरुरी), पी-2 (जरुरी) व पी-3 (सामान्य) कैटेगिरी तय की गई है. अत: सभी मामलों की गंभीरता के अनुसार डिस्पैच व रिस्पाँस होगा. साथ ही हर एक मामले को पूरी गंभीरता व तवज्जों भी दी जाएगी. इस नई व्यवस्था पर आगामी दो तीन दिन में पूरी तरह से अमल शुरु हो जाएगा. जिसके बाद एक शुन्य शुन्य नंबर हमेशा के लिए अतीत का हिस्सा बन जाएगा. हालांकि आगामी एक माह तक 112 नंबर का डेमो कराया जाएगा और इस व्यवस्था मेें क्या खामिया और दिक्कते आती है, यह देखा जाएगा. साथ ही सभी त्रुटियों को समय रहते दूर भी किया जाएगा. इसके अलावा आज से ही 100 नंबर पर आने वाली सभी कॉल को 112 नंबर पर डायवर्ट करना शुरु कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button