अमरावतीमुख्य समाचार

अब सभी निजी अस्पतालों में लगेगी कोविड वैक्सीन

केंद्र सरकार ने जारी की नई गाईड लाईन

  • महाराष्ट्र सरकार ने नई गाईड लाईन को किया स्वीकार

  • मुंबई में 26 नये निजी अस्पतालों की सुची हुई घोषित

  • अमरावती में भी जल्द ही नये निजी अस्पतालों के नामों की होगी घोषणा

  • निजी अस्पतालों को खुद कोविड टीकाकरण केंद्र हेतु करना होगा आवेदन

  • हर इच्छुक निजी अस्पताल को सरकार व प्रशासन से मिलेगी अनुमति

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३ – केंद्र ने बुधवार को सभी निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन लगाने देने की अनुमति दे दी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशा- निर्देशों का पालन करना होगा. इसके तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निजी चिकित्सा सुविधाओं की अपनी क्षमता का उपयोग करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार द्वारा इस संदर्भ में जारी गाईड लाईन को महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्वीकार किया गया है. जिसके तहत निर्णय लिया गया है कि, महाराष्ट्र में जीन-जीन निजी अस्पतालों द्वारा कोविड वैक्सीन का टीकाकरण का काम करने की इच्छा जतायी जायेगी उन सभी अस्पतालों को कोविड वैक्सीनेशन की अनुमति दी जायेगी. इसके चलते राज्य सरकार द्वारा मुंबई में 26 निजी अस्पतालों को कोविड टीकाकरण केंद्र के तौर पर मान्यता प्रदान की गई है. वहीं अब अमरावती में भी प्रशासन द्वारा निजी अस्पतालों से इस हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है.
बता दें कि इससे पहले कोविड टीकाकरण के लिए 13 सरकारी केंद्रों सहित 8 निजी अस्पतालोें को मान्यता प्रदान की गई है. वहीं अब निजी टीकाकरण केंद्रों की संख्या को जल्द बढाया जायेगा.
ज्ञात रहे कि, विगत दो दिन के भीतर ही टीका लगवाने के लिए को-विन पोर्टल पर 50 लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ऐसे में टीकाकरण अभियान को और गति देने के लिए सरकार ने निर्धारित मानदंडों का पालन करने वाले सभी निजी अस्पतालों को भी टीका लगाने की अनुमति दे दी. विगत सोमवार से शुरू हुए कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 साल से ज्यादा और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा है. जिसके संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार रात जारी बयान में कहा कि सभी निजी अस्पतालों को कोरोना टीकाकरण केंद्र के रूप में काम करने की अनुमति दे दी गई है, बशर्ते कि उनके पास टीका लगाने वाले पर्याप्त कर्मचारी, लाभार्थियों को निगरानी में रखने के लिए समुचित व्यवस्था, कोल्ड चेन, और टीका लगाने के बाद प्रतिकूल प्रभाव वाले लोगों के इलाज की पर्याप्त व्यवस्था हो. मंत्रालय ने राज्य और केंद्र सरकारों से टीकाकरण अभियान में तीन स्वास्थ्य योजनाओं के पैनल में शामिल और निर्धारित मानदंडों का पालन करने वाले निजी अस्पतालों की क्षमता का अधिकतम उपयोग करने को कहा है. अभी तक टीकाकरण अभियान में करीब 26 हजार अस्पताल शामिल हैं, जिनमें निजी क्षेत्र के 12 हजार 500 अस्पताल हैं. वहीं अब निजी अस्पतालों की संख्या में और भी अधिक इजाफा हो सकता है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मंगलवार की शाम सात बजे तक लाभार्थियों को वैक्सीन की कुल एक करोड़ 54 लाख 61 हजार 864 डोज दी जा चुकी है. इनमें पहली डोज लेने वाले 67,32,944 और दूसरी डोज लेने वाले 26,85,665 स्वास्थ्यकर्मी, पहली डोज लेने वाले 55,47,426 और दूसरी डोज लेने वाले 826 फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं. इसके अलावा इनमें 60 से अधिक उम्र के 4 लाख 34 हजार 981 और गंभीर रोग से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा आयु के 60 हजार 20 लाभार्थी भी शामिल हैं. विगत मंगलवार को कुल 6 लाख 9 हजार 845 लोगों को वैक्सीन दी गई. इनमें 5 लाख 21 हजार 101 को पहली और 88 हजार 744 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई. बता देें कि, सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रोें पर लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन का टीका निशुल्क लगाया जा रहा है. वहीं निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को 250 रूपये अदा करने पड रहे है.

Related Articles

Back to top button