अमरावतीमुख्य समाचार

अब कोविशिल्ड का दूसरा डोज 6 की बजाय 8 हफ्ते के भीतर

  •  टीकाकरण शुरू होने के 65 दिन बाद बदले नियम

  •  केवल कोविशिल्ड पर लागू होगा फैसला

  •  को-वैक्सीन का दूसरा डोज चौथे हफ्तें में ही लगेगा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा आयसीएमआर की ओर से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने के 65 वें दिन टीकाकरण के नियमों में कुछ संशोधन किया गया है. इससे पहले कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगाये जाने के बाद 28 वें दिन यानी चौथे सप्ताह में दूसरा डोज लगाया जाता था. वहीं अब नये निर्देशों के तहत कोविशिल्ड का दूसरा डोज चार से आठ सप्ताह के भीतर लगाया जा सकेगा. साथ ही पहला डोज लगाने के बाद दूसरा डोज लगाने हेतु 6 सप्ताह के विंडो पिरीयड को सबसे बेहतरीन बताया गया है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, यह संशोधन केवल कोविशिल्ड की वैक्सीन हेतु ही किया गया है और को-वैक्सीन के दोनों डोज पहले की तरह चार सप्ताह के अंतराल में ही दिये जायेंगे.
इस संदर्भ में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम से जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर उन्होंने बताया कि, अब तक कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद चार से छह सप्ताह के भीतर दूसरा डोज लेना अनिवार्य था. किंतु अब कुछ नई वैज्ञानिक शोधों के निष्कर्षों को आधार मानते हुए दूसरी डोज के लिए दो हफ्ते का अतिरिक्त समय जोडा गया है. ऐसे में नये मानकों के अनुसार अब चार से आठ सप्ताह के भीतर वैक्सीन की दूसरी डोज ली जा सकेगी. वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के चौदह दिन बाद यानी दो सप्ताह पश्चात शरीर में एंटीबॉडी विकसित होती है. इसकी तसदीक करने हेतु चौदह दिन बाद किसी भी लैब में जाकर एंटीबॉडी टेस्ट करवा सकते है.
फिलहाल अतिरिक्त समय का यह फैसला सीरम इन्स्टिट्यूट द्वारा उत्पादित की जानेवाली कोविशिल्ड वैक्सीन के लिए ही लागू किया गया है. वहीं भारत बायोटेक द्वारा उत्पादित की जानेवाली को-वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज चार सप्ताह के भीतर यानी 28 वें दिन लेना अनिवार्य रहेगा.

  •  जो पहले ही ले चुके पहला डोज, उन पर भी लागू होगा फैसला

स्वास्थ्य मंत्रालय एवं आयसीएमआर की ओर से जारी दिशानिर्देशों के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम ने बताया कि, जो लोग इससे पहले कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज ले चुके है, अब उन्हें भी दूसरा डोज लेने के लिए दो सप्ताह का अतिरिक्त समय मिलेगा. साथ ही डॉ. निकम ने यह सलाह भी दी कि, वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज लगवाने हेतु छह सप्ताह का अंतराल सबसे बेहतरीन है. ऐसे में सभी को चाहिए कि, जो पहला डोज लगवाने के बाद छठवें सप्ताह में वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा ले, ताकि वैक्सीन का असर प्रभावी रूप से हो.

Related Articles

Back to top button