अमरावतीमुख्य समाचार

अब ऑक्सिजन पार्क को सर्वसामान्यों के लिए खोला जाये

 पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने की प्रशासन से मांग

  • एक वर्ष से अधिकृत उद्घाटन का इंतजार कर रहा ऑक्सिजन पार्क

अमरावती/प्रतिनिधि दि.16 – शहर के पूर्वी हिस्से में पुराना बायपास से लगकर बेहद निसर्गरम्य वातावरण के बीच वर्ष 2016-17 में तत्कालीन विधायक सुनील देशमुख द्वारा ऑक्सिजन पार्क स्थापित किया गया था. जिसकी स्थापना जुलाई 2017 में राज्यव्यापी वृक्षारोपण महोत्सव के तहत तत्कालीन वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के हाथोें यहां पर वृक्षारोपण कर किया गया था. इन तीन वर्षों के दौरान यहां पर लगाये गये सभी पौधे अब हरे-भरे हो गये है और वृक्ष बनने की ओर अग्रेसर है. एक वर्ष पूर्व ही ऑक्सिजन पार्क का काम पूर्ण हो गया था. किंतु कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस पार्क को अधिकारिक तौर पर आम लागों के लिए खोला नहीं जा सका. वहीं यह पार्क अब भी अपने औपचारिक उद्घाटन का इंतजार कर रहा है. इस बात से अवगत होने के बाद इस पार्क को शुरू करने हेतु पहल करनेवाले पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख ने प्रशासन से अपील की है कि, इस ऑक्सिजन पार्क को अब जल्द से जल्द आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाये.
इस बारे में जानकारी देते हुए पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख ने कहा कि, पुराना बायपास में वन विभाग की मिल्कीयत रहनेवाला करीब साढे पांच एकड का यह भूखंड विगत अनेक वर्षों से यूं ही पडा हुआ था और यहां पर जंगली झाडियां उगी हुई थी. इसके अलावा इस जगह को डंपिंग यार्ड के तौर पर प्रयोग में लाया जा रहा था. साथ ही कुछ लोगों की नजर भी इस भूखंड पर थी. यह बात ध्यान में आने पर वर्ष 2016-17 के दौरान अमरावती मनपा को प्राप्त 14 वे वित्त आयोग की निधी से 45 लाख रूपये इस भूखंड के चारों ओर सुरक्षा बाढ लगाने हेतु दिये गये. साथ ही यहां पर एक सुंदर बगीचा बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश वनविभाग को दिया गया और यह आग्रह भी किया गया कि, इस पार्क में अधिक से अधिक ऐसे पेड लगाये जायें, जो ज्यादा से ज्यादा ऑक्सिजन उत्सर्जन करते है. इस सोच के तहत यहां पर बरगद, पीपल, इमली, नीम, महुआ व बेहडा प्रजातियों के वृक्ष लगाये गये है और 7 जुलाई को तत्कालीन वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के हाथों वृक्षारोपण करते हुए इस पार्क के काम का शुभारंभ किया गया. साथ ही इस पार्क के लिए वनक्षेत्र में पर्यटनस्थल विकास योजना अंतर्गत 2.50 करोड रूपयों की निधी उपलब्ध करवायी गयी. जिसके जरिये इस ऑक्सिजन पार्क में नागरिकोें के घुमने-फिरने हेतु छोटी-छोटी पगडंडिया, विश्रांति के लिए छोटासा पैगोडा, पार्क के एक हिस्से में कैक्टस् गार्डन, पार्क एवं आसपास का विहंगम दृश्य देखने हेतु वॉच टॉवर, छोटे-छोटे जलस्त्रोत, छोटे बच्चोें के लिए बालोद्यान, ओपन ग्रीन जिम, समूचे उद्यान में सोलर लाईट की व्यवस्था आदि का समावेश करते हुए इन सभी कामों को पूरा भी किया गया. इस दौरान यहां पर लगाये गये पौधे अब काफी फल-फूल गये है. किंतु बावजूद इसके यह ऑक्सिजन पार्क अब भी आम लोगों के लिए बंद है. क्योंकि इसका अब तक अधिकृत तौर पर उद्घाटन नहीं हुआ है. ऐसे में पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख ने प्रशासन से कहा है कि, चूंकि अब कोविड संक्रमण का खतरा कम होने की वजह से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है और शहर के सभी बाग-बगीचों को खोल दिया गया है. ऐसे में ऑक्सिजन पार्क का भी विधिवत उद्घाटन करते हुए इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाये.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, डॉ. सुनील देशमुख ने जिला पालकमंत्री रहते समय प्रशांत नगर परिसर में ऐसे ही खाली पडी जगह का कायाकल्प करते हुए वहां पर एक शानदार उद्यान निर्मित कराया था. साथ ही कैम्प परिसर में रोझ गार्डन शुरू किया गया था. जिसकी यादें आज भी अमरावतीवासियों के जेहन में ताजा है.

Related Articles

Back to top button