अमरावतीमुख्य समाचार

अब कोरोना की दूसरी लहर का जोर हुआ कम

कल केवल 7.47 फीसदी रहा पॉजीटिविटी रेट

अमरावती/प्रतिनिधि दि.28 – जिले में विगत फरवरी माह से शुरू रहनेवाले कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का जोर अब कम पडने लगा है और गुरूवार को की गई कोविड टेस्टिंग में केवल 7.47 फीसदी पॉजीटिविटी रेट सामने आया. वहीं इससे पहले बुधवार को भी पॉजीटिविटी रेट 8.67 फीसदी था. ऐसे में लगातार घटते पॉजीटिविटी रेट की वजह से जिले को काफी हद तक राहत मिलती नजर आ रही है.
बता दें कि, जिले में फरवरी माह से कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का प्रारंभ हुआ और यह भी कहा जा सकता है कि, राज्य में दूसरी लहर की शुरूआत अमरावती से ही हुई. इसके तहत फरवरी माह में 13 हजार 230 नये संक्रमित मरीज पाये गये और 92 मरीजों की मौत हुई. वहीं मार्च माह में 1 हजार 518 संक्रमित पाये गये और 164 मरीजों की मौत हुई थी. इसके अलावा अप्रैल माह में 16 हजार 694 संक्रमित मरीज पाये गये और 410 मरीजों की मौत हुई. वहीं जारी मई माह के 27 दिनों के दौरान रिकॉर्ड 23 हजार 833 नये संक्रमित मरीज पाये गये और रिकॉर्ड 438 मरीजों की मौत हुई. ऐसे में लगातार बढ रही संक्रमितों और संक्रमण की वजह से होनेवाली मौतों की संख्या को देखते हुए जिले में चहुुंओर हाहा:कार मच गया था. साथ ही पॉजीटिविटी रेट के लगातार बढने की वजह से अमरावती जिले को रेड झोन में रखा गया था. किंतु अब बीते पांच दिनों से पॉजीटिविटी रेट में धीरे-धीरे कमी आ रही है.
ज्ञात रहें कि, विगत फरवरी माह के दौरान जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या रोजाना बढने की वजह से यहां के 7 सैम्पलों को पुणे स्थित नैशनल इन्स्ट्टियूट ऑफ वायरालॉजी में जांच हेतु भेजा गया था. इसमें से चार सैम्पलों में कोविड का नया स्ट्रेन पाया गया था. इसके बाद भी रूग्णसंख्या में वृध्दी जारी रहने की वजह से चार अलग-अलग लक्षणोंवाले 25-25 मरीजों के सैम्पल पुणे स्थित टेस्ट लैब में जांच हेतु भेजे गये. जिनमें कोविड वायरस का डबल म्यूटंट पाये जाने की पुष्टि आयसीएमआर द्वारा की गई. वायरस के इस नये स्वरूप में अधिक संक्रमण क्षमता रहने की वजह से संक्रमण काफी तेजी से फैला और संक्रमितों की संख्या में काफी वृध्दी हुई.

  •  ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति विस्फोटक

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विगत वर्ष अप्रैल से दिसंबर माह तक 7 हजार 134 कोविड संक्रमित मरीज पाये गये थे. जिनमें से 633 मरीजों की मौत हुई थी. वहीं जारी वर्ष में 1 जनवरी से 26 मई तक 39 हजार 646 नये संक्रमित मरीज पाये गये और 633 मरीजों की मौत हुई. इसमें सबसे उल्लेखनीय यह रहा कि, होम आयसोलेशन में रखे गये एसिम्टोमैटिक मरीजों द्वारा आयसोलेशन के नियमों का पालन नहीं किये जाने की वजह से उनके परिवार के परिवार कोविड संक्रमण की चपेट में आये. इसके अलावा लक्षण रहने के बावजूद कोविड जांच करने में विलंब करने की वजह से कई मरीजों की स्थिति गंभीर हुई. साथ ही ऐसे मरीजों के साथ संपर्क में आने की वजह से अन्य लोगों के संक्रमण की चपेट में आने का प्रमाण बढा.

  • पांच दिनों से घट रहा पॉजीटिविटी रेट

दिनांक     संक्रमित      पॉजीटिविटी रेट
23 मई        627              11.01
24 मई        542              15.37
25 मई        525              10.41
26 मई        528                8.67
27 मई        455                7.47

Related Articles

Back to top button