अमरावतीखेलमुख्य समाचार

अब तो ट्रॉफी ही हमारी है

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर जीतेश शर्मा का नजरिया

* विश्व कप पहला सेमीफाइनल कल
अमरावती/दि.14- भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में कल विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला होने जा रहा है. बेशक रोहित के नेतृत्व वाला भारतीय दल फेवरेट बना हुआ है. टूर्नामेंट में अब तक अजेय है. उसके गोलंदाज हो या बल्लेबाज रिकॉर्ड में छाए हुए हैं. इस कदर शानदार प्रदर्शन भारतीय प्रतिभाओं ने गेंद और बल्ले से किया कि उसके कडे से कडे प्रशंसक भी थोडी हैरत में हैं. साथ ही अब उन्हें पूर्ण विश्वास है कि रविवार 19 नवंबर को आईसीसी अध्यक्ष के हस्ते ट्रॉफी रोेहित शर्मा उठाने वाले हैं. उससे पहले कल के सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर अमरावती के अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर जीतेश शर्मा से बात की. उन्हीं के शब्दों में कर्टन रेजर-
* सभी क्षेत्र में धाकड परफार्मन्स
रोहित शर्मा खुद धुरंधर आक्रमक बल्लेबाज है ही. दल को एक सूत्र में जोडकर उन्होंने प्रत्येक की प्रतिभा को जिस अंदाज में एशिया कप और अब विश्व कप में सामने लाया है, उसी का सुफल है कि भारतीय दल अब तक अजेय है और अब ट्रॉफी पर उसका एक हाथ ऑलरेडी रख दिया गया है. सभी क्षेत्र में धुरंधर, धमाकेदार प्रदर्शन रहा है. बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी. क्षेत्र रक्षण तो इस बार भारतीय दल का सभी पर भारी पडा. स्वयं आंकडे इस बात के परिचायक है. मुझे तो लगता है कि टीम अब एक ही कदम की दूरी पर है.
* दबाव में श्रेष्ठ प्रदर्शन
जीतेश के अनुसार ऐसे बडे मुकाबले में प्रेशर बहुत बडा फैक्टर होता है, किंतु जहां तक भारत की बात है, उसे ऐसे दबाव में श्रेष्ठ प्रदर्शन करना बखूबी आता है. जिस आक्रमक अंदाज में दल खेल रहा है, उससे स्पष्ट है कि प्रत्येक खिलाडी प्रेशर में और बेहतर खेल दिखा रहा है. दबाव तो निश्चित रुप से केन विलियमसन की टीम पर होगा. भारतीय दल तो एकजुट होकर 2003 और 2007 की अजेय आस्ट्रेलिया के दल की याद सभी को दिला रही है.
* आत्मविश्वास से लबरेज
रोहित और उनके साथी इस समय गजब का ताबडतोड प्रदर्शन कर रहे हैं. बडे-बडे गेंदबाजों की बखियां रोहित, शुभमन, राहुल, श्रेयस ने उखेड रखी है. वहीं बुमराह, सिराज, शमी, यादव और जाडेजा की गेंदों का कोई जवाब प्रतिस्पर्धी बल्लेबाजों के पास नहीं है. समस्त दल आत्मविश्वास से परिपूर्ण है. यह कोई कहनेवाली बात नहीं कि आत्मविश्वास के बल पर आधी विजय सुनिश्चित हो जाती है.
* न्यूजीलैंड भी तगडी टीम
अमरावती के धुरंधर विकेटकीपर और अटैकिंग बल्लेबाज जीतेश की राय में अपने दिन न्यूजीलैंड भी जोरदार टीम है. उसके दो प्लेयर स्वयं कप्तान विलियमसन और कौनवे भारत के लिए चुनौती खडी कर सकते हैं. बाकी दल को भारत के दोनों स्पीनर और तीनों तेज गेंदबाजों का सामना करने में पहले भी दिक्कत आई है. कल भी आएगी. भारत के लिए वानखडे में मैच होना अनेक एडवॉन्टेज लाया है.
* टॉस जीता तो बल्लेबाजी
आईपीएल के पंजाब इलेवन के विकेटकीपर बल्लेबाज जीतेश ने संभावना जताई की जो कप्तान टॉस जीतेगा, वह पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगा. दोनों ही कर्णधारों की यही सोच होगी. बाद में दबाव में बल्लेबाजी बिखरने का डर होता है. हालांकि ओस का भी फैक्टर गीना जाएगा. सब कुछ अच्छा चल रहा है. विश्व कप आयोजन ने दर्शक संख्या और अनेक मायनो में रिकॉर्ड बनाए हैं. मैदान पर खिलाडियों ने भी धमाकेदार, रिकॉर्ड तोड चौके, छक्के उडाकर वन डे क्रिकेट की लोकप्रियता कायम रखने के प्रयत्न किए हैं. कोहली से कल 50वीं कीर्तिमानी सेंचूरी की आशा पूरे भारत के खेल प्रेमियों की तरह हमें भी है. कल भी भारत आसानी से विजयी होगा. उपरांत रविवार को देश मेें एक बार फिर दिवाली मनेगी, जब रोहित शर्मा और साथी सोने और प्लेटिनम का विश्व कप उठाएंगे.

Related Articles

Back to top button