मुख्य समाचारविदर्भ

अब मतदान भी हो सकता है ऑनलाईन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने दी जानकारी

  • प्रायोगिक तौर पर परीक्षण करने का विचार जारी

नागपुर/प्रतिनिधि दि.23 – आज विभिन्न क्षेत्रों में हाईटेक तंत्रज्ञान का प्रयोग किया जा रहा है. ऐसे में लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे बडा उत्सव रहनेवाले चुनाव को भी ऑनलाईन कराये जाने के संदर्भ में निर्वाचन विभाग द्वारा विचार किया जा रहा है. यदि यह प्रयोग सफल हो जाता, तो मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र पर जाने की बजाय घर बैठे अथवा कहीं से भी मतदान किया जा सकेगा. हालांकि अभी मतदान प्रक्रिया को ऑनलाईन करने के संदर्भ में कोई प्रस्ताव नहीं आया है. साथ ही इसे लेकर कोई निर्णय भी नहीं लिया गया है. किंतु इसे लेकर चर्चा जरूर चल रही है.
इस संदर्भ में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने कहा कि, यद्यपि मौजूदा दौर हाईटेक तंत्रज्ञान का है, और शहरी क्षेत्र में लगभग हर व्यक्ति अत्याधुनिक सुविधावाले मोबाईल से लैस है, किंतु देश के ग्रामीण इलाकों में अब तक अधिकांश लोगों के पास मोबाईल नहीं है और दुर्गम क्षेत्रों में अब तक मोबाईल की सुविधा भी नहीं पहुंची है. यह अपने आप में एक बडी चुनौती है. किंतु इसके बावजूद इस दिशा में काम की शुरूआत करना जरूरी है.

  • ईवीएम को लेकर किसी ने नहीं स्वीकारी चुनौती

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने कहा कि, कुछ समय पहले ईवीएम को लेकर कई तरह के अनर्गल आरोप लगाये गये. जिसमें कहा गया कि, ईवीएम हैक हो सकता है. और ईवीएम में अपने आप किसी एक प्रत्याशी के लिए डाला गया वोट किसी अन्य प्रत्याशी के नाम पर चला जाता है. निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर इन आरोपों को खारीज किया गया. साथ ही यह चुनौती भी दी गई कि, कोई भी व्यक्ति सामने आकर ईवीएम को हैक करके दिखाये. किंतु आज तक इस चुनौती को किसी ने स्वीकार नहीं किया है. बल्कि हर तरह की जांच और परीक्षण में ईवीएम मशीन पूरी तरह से सही और खरी साबित हुई है.

Related Articles

Back to top button