अमरावतीमुख्य समाचार

अब घर पर ही मनाना होगा ‘विक एन्ड’

  •  शनिवार व रविवार को होटलिंग रहेगी बंद

  •  केवल होम डिलीवरी को है अनुमति

अमरावती/प्रतिनिधि दि.29 – कोविड संक्रमण की तीसरी संभावित लहर तथा डेल्टा प्लस वेरियंट के खतरे को देखते हुए राज्य में एक बार फिर कडे प्रतिबंधों के साथ आंशिक लॉकडाउन लागू किया गया है. जिसके तहत शनिवार व रविवार को सभी होटल व रेस्टॉरेंट पूरी तरह से बंद रहेंगे और उन्हें केवल होम डिलीवरी करने की ही अनुमति रहेगी. ऐसे में ‘विक एन्ड’ पर होनेवाली होटलिंग एक बार फिर बंद हो गई है और अब लोगों को अपना ‘विक एन्ड’ अपने घर पर रहकर ही मनाना होगा.
बता दें कि, अधिकांश लोगों का रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. ऐसे में कोविड संक्रमण काल के पहले शनिवार की शाम तथा रविवार को पूरा दिन सभी होटल व रेस्टॉरेंट में लोगबाग अपने परिवार के साथ जाकर ‘क्वॉलीटी टाईम’ बिताते थे. किंतु कोविड संक्रमण की वजह से लागू किये गये लॉकडाउन के चलते यह सब बंद हो गया था. हालांकि लॉकडाउन में छूट दिये जाने के बाद आम जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा था और अनलॉक के तहत मिली छूट के चलते लोगबाग एक बार फिर ‘विक एन्ड’ मनाने के लिए अपने परिजनों के साथ अपने घरों से बाहर निकलने लगे थे. किंतु राज्य सरकार के निर्देश पर विगत 26 जून को जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा एक बार फिर आंशिक लॉकडाउन से संबंधित आदेश जारी किया गया. जिसमें सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को रोजाना सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक ही खुले रहने तथा शनिवार व रविवार को जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा अन्य सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में अब सभी होटल, रेस्टॉरेंट व भोजनालय शनिवार व रविवार को ग्राहकों के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे. हालांकि उन्हें इन दो दिनों के दौरान सुबह 7 से रात 8 बजे तक होम डिलीवरी देने की छूट दी गई है. किंतु अब के अनुभव को देखते हुए कहा जा सकता है कि, होम डिलीवरी में होटल व रेस्टॉरेंट व्यवसायियों को ग्राहकों की ओर से कोई विशेष प्रतिसाद नहीं मिलता, क्योेंकि लोगबाग डिलीवरी बॉय के तौर पर किसी बाहरी व्यक्ति को अपने घर तक नहीं आने देना चाहते.

  •  सोमवार से शुक्रवार 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू रहेंगे होटल

– सोमवार से शुक्रवार सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक दे सकेंगे ग्राहक सेवा
– पश्चात दोपहर 4 से रात 8 बजे तक होम डिलीवरी देने की अनुमति
– शनिवार व रविवार को सुबह 7 से रात 8 बजे तक केवल होम डिलीवरी की छूट
– होटल व लॉजींग में कुल क्षमता की तुलना में 33 फीसदी लोग रह सकेंगे

शहर में कुल होटल – 400 से 500
होटलों पर निर्भर कर्मचारी – 12 से 15 हजार

  • कब नियमित होगा होटल व्यवसाय

कोविड संक्रमण, लॉकडाउन व संचारबंदी जैसे विभिन्न संकटों का सर्वाधिक असर होटल व रेस्टॉरेंट व्यवसायियों पर पडा है. शहरी क्षेत्र में होम डिलीवरी का यद्यपि थोडा-बहुत सहारा है. हालांकि इसमें कोई विशेष कमाई नहीं है. किंतु तहसील क्षेत्र के होटल व रेस्टॉरेंट संचालकों का व्यवसाय तो पूरी तरह से डूब गया है.
सारंग राउत
होटल व्यवसायी

विगत दिनों अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एक बार फिर नये जोश के साथ हमने काम शुरू किया और अपने-अपने गांव जा चुके कर्मचारियों को वापिस भी बुला लिया. लेकिन अब एक बार फिर नये सिरे से प्रतिबंध जारी किये गये है. जिसका सीधा परिणाम व्यवसाय पर होना निश्चित है.
– रविंद्रसिंह सलुजा
  होटल व्यवसायी

Related Articles

Back to top button