अमरावतीमुख्य समाचार

अनलॉक के बाद बढी रेलगाडियों की संख्या

मुंबई, पुणे मार्ग पर सर्वाधिक भीडभाड

* विशेष रेलगाडियों से यात्रा करना महंगा

* सभी यात्रियों के लिए रैपीड एंटीजन टेस्ट अनिवार्य

अमरावती/दि.12- कोविड संक्रमण का असर कम होते ही अब राज्य अनलॉक की दिशा में आगे बढ रहा है. जिसके चलते रेल विभाग द्वारा भी रेलगाडियों की संख्या बढाई गई है. साथ ही सभी रेलगाडियों में इन दिनों यात्री संख्या भी बढने लगी है. विशेष तौर पर मुंबई व पुणे जैसे रूट पर चलनेवाली रेलगाडियों में सर्वाधिक भीडभाड है. किंतु विशेष रेलगाडियों का यात्रा शुल्क अपेक्षाकृत तौर पर कुछ अधिक रहने के चलते सर्वसामान्य लोगों को इसकी वजह से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड रहा है.
बता दें कि, अनलॉक से पहले अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से रोजाना सात रेलगाडियां दौडा करती थी. वहीं अब रोजाना करीब 50 रेलगाडियां चल रही है. जिनके जरिये रोजाना 4 से 5 हजार यात्रियों का आवागमन हो रहा है. अनलॉक के बाद अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से होनेवाली टिकटों की बिक्री भी बढ गई है और इन दिनों रेल्वे स्टेशनों पर जबर्दस्त भीडभाड का आलम दिखाई देता है. रेल विभाग के सूत्रों के मुताबिक अगस्त माह के दौरान दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, मुंबई व पुणे रूट पर आने-जाने के लिए यात्रियों द्वारा बडे पैमाने पर अग्रीम आरक्षण कराया जा रहा है.

* फिलहाल शुरू रेलगाडियां
अमरावती-मुुंबई एक्सप्रेस
अमरावती-पुणे एक्सप्रेस
अमरावती-तिरूपति एक्सप्रेस
गोंदिया-मुंंबई विदर्भ एक्सप्रेस
गोंदिया-कोल्हापुर महाराष्ट्र एक्सप्रेस
भुसावल-निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस
नागपुर-पुणे एक्सप्रेस
* प्लेटफार्म टिकट की बिक्री में हुई वृध्दि
अनलॉक के बाद जैसे ही रेलगाडियों की संख्या बढी और बडे पैमाने पर रेलयात्रियों का आना-जाना बढा, वैसे ही अपने नातेदारों व रिश्तेदारों को रेलगाडियों पर छोडने और लेने हेतु स्थानीय नागरिकों का अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म पर आना-जाना भी बढ गया है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, लॉकडाउन काल के दौरान प्लेटफार्म टिकट दर बढाकर 50 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिये गये थे. ऐसे में लोगबाग प्लेटफार्म पर आना टालते थे. इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म टिकट की दरें बढायी गयी थी, लेकिन अनलॉक के बाद प्लेटफार्म टिकट की दरों को एक बार फिर घटाकर 10 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया है. जिसके बाद अकेले बडनेरा रेल्वे स्टेशन से ही रोजाना 200 से 300 प्लेटफार्म टिकट की बिक्री हो रही है.

* मुंबई-पुणे के सर्वाधिक यात्री
– कोविड संक्रमण का असर कम होने के बाद अनलॉक किये जाने के चलते अब रेल से यात्रा करनेवाले लोगों की संख्या बढ गई है. इसमें भी मुंबई व पुणे की ओर जानेवाली गाडियों में यात्रियों की सर्वाधिक भीडभाड है तथा अमरावती-मुंबई व गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस में आरक्षण हाउसफुल्ल है.
– निजी लक्जरी बसों की तुलना में रेल्वे की यात्रा सुरक्षित और आनंददायी मानी जाती है. साथ ही तुलनात्मक रूप से टिकट की दरें भी कम है. ऐसे में अमरावती से छूटनेवाली तथा बडनेरा होकर गुजरनेवाली मुंबई व पुणे की सभी रेलगाडियों में इस समय यात्रियों की जमकर भीडभाड है और अगस्त माह में आरक्षण की स्थिति लगभग हाउसफुल्ल है.

Related Articles

Back to top button