अमरावतीमुख्य समाचार

अंत्योदय व प्राधान्य परिवार के लाभार्थियों को एक माह का राशन मुफ्त

  • जरूरतमंदों को राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना का लाभ

  • पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/दि. २७ – कोरोना महामारी के दौर में जरूरतमंदों को अनाज मिल सके इसके लिए राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना अंतर्गत अंत्योदय व प्राधान्य परिवार के लाभार्थियों को एक माह का राशन मुफ्त वितरित किया जा रहा है. जिसका लाभ जिले के हजारों जरूरतमंद परिवारों को होगा. यह जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी.
कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए राज्य में तालाबंदी के अलावा रात के समय संचारबंदी लागू की गई है. इसी पृष्ठभूमि पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा घोषित किए गए आर्थिक सहायक अंतर्गत राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा अधिनियम २०१३ के तहत सहुलियतों की दरों में अनाज पाने के लिए पात्र रहनेवालों का लक्ष्य निर्धारित कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अंत्योदय अन्न योजना व प्राधान्य परिवार के लाभार्थियों को एक माह का अनाज मुफ्त बांटा जाएगा. इस निर्णय के अनुसार दो रुपए प्रतिकिलों गेंहू व ३ रुपए प्रति किलो चावल दिया जा रहा है.
माह अप्रैल व मई की अवधि के लिए अंत्योदय अन्न योजना व प्राधान्य परिवार के लाभार्थियों के लिए इससे पूर्व नियमित महिने के निर्धारित परिमाण के अनुसार अनाज का वितरण किया जाएगा. अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को प्रतिमाह प्रति रेशनकार्ड पर ३५ किलो अनाज व प्राधान्य परिवार के लाभार्थियों को प्रतिमाह प्रति रेशनकार्ड ५ किलो अनाज मुफ्त दिया जाएगा. जिन लाभार्थियों ने अप्रैल माह का अनाज खरीदा नहीं है. उनको भी अनाज मुफ्त दिया जाएगा. इसके अलावा प्रत्येक लाभार्थी को एक ही समय पर एक माह के लिए मुफ्त अनाज एक माह के लिए खरीदी करना है तो दोनों अनाज एकत्रित मिलने की सुविधा भी पॉस मशीन पर उपलब्ध कराकर दी गई है. जिले के अंत्योदय व प्राधान्य परिवार योजना के लाभार्थियों से योजना का लाभ लेने का आह्वान जिलाधिकारी शैलेश नवाल व जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल टाकसाले ने दी है.

Related Articles

Back to top button