अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नेपाल से महाराष्ट्र में प्याज आयात नहीं होगा

नाफेड के जरिए बिक्री भी नहीं

* केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पवार ने दी जानकारी
मुंबई/दि.16- नाफेड के माध्यम से महाराष्ट्र में प्याज बिक्री नहीं किया जाएगा. साथ ही नेपाल से आयात किया प्याज महाराष्ट्र में नहीं आएगा, ऐसी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पवार ने दी है. प्याज का भाव नियंत्रित रखने के लिए नाफेड के माध्यम से प्याज बिक्री किया जाएगा. यह चर्चा जारी रहने से राजनीति गरमा गई थी.
नेपाल से जो प्याज आयात होने वाला है वह प्याज यहां बिक्री नहीं किया जाएगा और यहां के किसानों के प्याज का बाजार गिरने की चर्चा विरोधियों की तरफ से की जा रही है. यह चर्चा गलत है. नाफेड प्याज यहां खरीदी करेगा, लेकिन बिक्री नहीं करेगा. नाफेड की तरफ से इस प्याज का स्टॉक अन्य राज्यों को दिया जानेवाला है. जिन राज्यों को आवश्यकता होगी उन राज्यों को इस प्याज का निर्यात किया जानेवाला है. केंद्र सरकार ने एक नोटिफिकेशन निकाला है. जिन राज्यों को आवश्यकता है वे राज्य केवल और केवल नेपाल से प्याज आयात कर सकेंगे, ऐसी अनुमति दी है. लेकिन वह बंधनकारक नहीं है. वह पडोसी राज्य से भी प्याज ले सकते हैं. लेकिन दुर्भाग्यवश महाराष्ट्र में गलत चर्चा की जा रही है. महाराष्ट्र के प्याज के भाव गिरेंगे, ऐसा कहा जा रहा है. यह सब गलत है, ऐसा भारती पवार ने कहा.

* क्या थी चर्चा
नेपाल से प्याज आयात करने की अनुमति केंद्र सरकार व्दारा दिए जाने के बाद अब यहां के किसानों के प्याज को भाव नहीं मिलने की चर्चा शुरु थी. विपक्ष ने इस मुद्दे को उठाकर सरकार पर निशाना साधा था.

Related Articles

Back to top button