अमरावतीमुख्य समाचार

लॉ सेकंड इयर की परीक्षा में पकडी गई ऑनलाइन नकल

पूर्व पार्षद प्रणित सोनी सहित भाजयुमो के दो पदाधिकारी गिरफ्तार

* विएमवि के सेंटर पर चल रही थी परीक्षा
* खुद प्रणित सोनी व एक पदाधिकारी शामिल थे परीक्षा में
* नकल मारने के लिए मोबाइल से प्रश्नपत्र की फोटो खिंचकर बाहर भेजी
* तीसरे कार्यकर्ता से बाहर से नकल के तौर पर उत्तर उपलब्ध कराए
* साइबर सेल की सतर्कता से उजागर हुआ मामला, गाडगे नगर थाने में अपराध दर्ज
अमरावती/दि.20 – स्थानीय शासकीय ज्ञान विज्ञान प्रशिक्षण संस्था यानि विदर्भ महाविद्यालय में आज सुबह 9 से 12 बजे के दौरान लॉ सेकंड इयर के चौथे सेमिस्टर की परीक्षा शुरु रहने के दौरान मोबाइल का प्रयोग करते हुए ऑनलाइन तरीके से नकलबाजी के प्रयास का मामला उजागर हुआ. साइबर सेल की सतर्कता से उजागर हुए इस मामले में पुलिस ने तुरंत विएमवि स्थित परीक्षा केंद्र पहुंचकर वहां पर नकल का प्रयास कर रहे भाजपा के पूर्व पार्षद प्रणित सोनी सहित भाजयुमो पदाधिकारी भूषण हरकूट और सौरभ पिंपलकर को अपनी हिरासत में लिया. जिसमें से प्रणित सोनी व भूषण हरकूट खुद इस परीक्षा में शामिल होकर नकल मारते हुए पर्चा हल करने का प्रयास कर रहे थे. वहीं सौरभ पिंपलकर द्बारा उन्हें नकल सामग्री पहुंचाने का काम किया जा रहा था. इस मामले के उजागर होते ही विएमवि परिसर स्थित समूचे शहर में हडकंप व्याप्त हो गया. साथ ही इसे लेकर राजनीति भी गरमाने लगी.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह 9 बजे से विएमवि परिसर स्थित परीक्षा केंद्र पर लॉ सेकंडीयर के चौथे सेमिस्टर की ग्रीष्मकालीन परीक्षा शुरु हुई. जिसके तहत सुबह 9 बजते ही सभी परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र वितरीत किए गए. जिसके उपरान्त 9.17 बजे के आसपास परीक्षा केंद्र के भीतर से किसी ने प्रश्न पत्र का फोटो खिंचकर उसे सोशल मीडिया के जरिए बाहर भिजवाया. जिसके बाद प्रश्न पत्रिका में शामिल प्रश्नों के उत्तर सोशल मीडिया के जरिए उसी नंबर पर भेजे जाने लगे. साथ ही जवाब लिखे हुए कागजों के फोटो भी भेजे गए. यह जानकारी किसी तरह से साइबर सेल तक पहुंच गई और साइबर सेल के पथक ने तुरंत ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर तीन लोगों को ऑनलाइन तरीके से नकल मारने के मामले में गिरफ्तार किया. जिनमें भाजपा के पूर्व पार्षद प्रणित सोनी सहित भाजयुमो पदाधिकारी भूषण हरकूट व सौरभ पिंपलकर का समावेश था.
पुलिस सूत्रों के मुताबिक परीक्षा केंद्र के कक्षा क्रमांक 36 में परीक्षार्थी के तौर पर प्रणित सोनी का रोल नंबर था. जहां पर प्रणित सोनी ने तय समय पर पहुंचकर अपने स्थान पर बैठते हुए प्रश्नपत्र हासिल कर लिया था और अपने पास छिपाकर रखे गए मोबाइल से प्रश्न पत्र का फोटो खिंचकर उसे भूषण हरकूट के मोबाइल पर भेज दिया. मजे की बात यह थी कि, भूषण हरकूट भी इस परीक्षा में बतौर परिक्षार्थी शामिल है. जिसका रोल नंबर कक्ष क्रमांक 37 में था. लेकिन तय समय से करीब 20 मिनट विलंब से परीक्षा केंद्र में पहुंचकर भूषण हरकूट ने कक्ष क्रमांक 37 की बजाय कक्ष क्रमांक 36 में प्रणित सोनी के पीछे बैठक प्रश्नपत्र को हल करना शुरु किया. इस समय भूषण हरकूट अपने साथ बाहर से कुछ प्रश्नों की नकल लेकर आया था. जिसे देखकर दोनों परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिका में जवाब लिखने शुरु कर दिए. इस समय तक भूषण हरकूट ने अपने दोस्त सौरभ पिंपलकर के पास प्रणित सोनी द्बारा भेजे गए प्रश्नपत्र की कॉपी को फॉरवर्ड कर दिया था. जिसके बाद सौरभ पिंपलकर ने उन प्रश्नपत्रों के जवाब गाईड में से ढुंढकर उनकी झेरॉक्स निकालनी शुरु की और उन जवाबों को कक्ष क्रमांक 36 में बैठकर पर्चा हल कर रहे प्रणित सोनी व भूषण हरकूट के पास पहुंचाने का प्रयास किया. लेकिन इस समय तक साइबर सेल को इस पूरे गडबड झाले का अंदेशा हो गया था. जिसके चलते साइबर सेल के पथक ने तुरंत ही विएमवि स्थित परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर मामले की जांच शुुरु की और वहां से प्रणित सोनी व भूषण हरकूट सहित सौरभ पिंपलकर को परीक्षा के दौरान नकल मारने के इल्जाम में पकडा गया.

* परीक्षा केंद्र के भीतर मोबाइल का प्रयोग कैसे?
उल्लेखनीय है कि, किसी भी परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र के भीतर मोबाइल तो दूर, इलेक्ट्रॉनिक घडी तक ले जाने की अनुमति नहीं होती. इसके साथ ही परीक्षार्थी द्बारा मायक्रो इयर फोन या ब्ल्यूटूथ जैसे किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्रयोग न किया जा सके. इस बात को ध्यान में रखते हुए परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की कडी जांच की जाती है. ऐसे में पूर्व पार्षद रहने वाले प्रणित सोनी द्बारा परीक्षा कक्ष के भीतर एन्ड्रॉइड फोन के साथ कैसे प्रवेश किया गया और परीक्षा केंद्र के भीतर से अपने फोन का प्रयोग करते हुए प्रश्नपत्र की फोटो खिंचकर उसे सोशल मीडिया के जरिए बाहर कैसे भेजा गया. यह अपने आप में बडा सवाल है. साथ ही इस सवाल ने परीक्षा केंद्र का ड्यूटी हेतु तैनात पर्यवेक्षकों व निरीक्षकों की कार्यप्रणाली का मुस्तैदी पर भी सवालियां निशान लगा दिए है.

* परीक्षा मंडल सदस्य मेटकर पहुंचे विएमवि
– मामले की जांच हेतु 5 सदस्यीय समिति गठित
वहीं इस मामले की जानकारी मिलते ही संगाबा अमरावती विद्यापीठ के परीक्षा मंडल सदस्य भैयासाहब मेटकर तुरंत ही विएमवि स्थित परीक्षा केंद्र पर पहुंचे. जहां पर उन्होंने मामले की विस्तुत जानकारी हासिल करने के साथ ही बताया कि, इस मामले की जांच हेतु 5 सदस्यीय समिति द्बारा अपनी रिपोर्ट तैयार करते हुए विद्यापीठ प्रशासन के समक्ष रखी जाएगी. जिसके बाद दोषी पाए जाने वाले सभी लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

* तीनों नकलचियों को किया गया गाडगे नगर थाने के हवाला
वहीं इस बीच साइबर सेल द्बारा नकल का मामला पकडकर उजागर किए जाने के बाद विएमवि प्रशासन की ओर से गाडगे नगर थाने में इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई गई. साथ ही साइबर सेल के पथक ने तीनों नकलबाजों को पकडकर गाडगे नगर पुलिस के हवाले किया. जहां पर तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई काफी देर तक चल रही थी. वहीं दौरान गाडगे नगर थाने में भाजपा व भाजयुमो के कई नेताओं व पदाधिकारियों का जमावडा भी लग गया था. साथ ही साथ पुलिस थाने के लैंडलाईन फोन सहित पुलिस अधिकारियों के मोबाइल फोन पर भी जमकर घंटियां बजनी शुुरु हो गई थी.

* युवक कांग्रेस ने किया निषेध प्रदर्शन
भाजपा के पूर्व पार्षद सहित भाजयुमो के दो पदाधिकारियों के विद्यापीठ के परीक्षा दौरान नकल के मामले में पकडे जाने की जानकारी मिलते ही युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों ने विएमवि परिसर पहुंचकर इस पूरे मामले का जमकर निषेध किया. साथ ही नकल करते पकडे गए तीनों लोगों के खिलाफ तुरंत कडी कार्रवाई किए जाने की मांग भी उठाई.

Related Articles

Back to top button