अमरावतीमुख्य समाचार

आरटीई के तहत 453 में से केवल 23 का प्रवेश तय

अभिभावकों ने की शिकायत, नियमों को शिथिल करने की मांग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – सभी को अनिवार्य व मुफ्त शिक्षा अधिकार (आरटीई) के तहत पहले राउंड में प्रवेश लेने की तिथी को 11 दिन से बढाकर 30 जून किया गया है. लेकिन इसके बावजूद कुल 453 में से अब तक केवल 23 विद्यार्थियों का ही प्रवेश कन्फर्म हो पाया है. ऐसे में अगले दस दिनों के दौरान इतनी बडी संख्या में बाकी बच्चों का प्रवेश कैसे होगा, यह चिंता सभी अभिभावकों को खाये जा रही है. जिसके चलते उन्होंने प्रवेश संबंधी नियमों को शिथिल करने की मांग की है.
अभिभावकों के मुताबिक उन्हें शालाओं की ओर से एसएमएस नहीं भेजे जा रहे. साथ ही लॉकडाउन संबंधि नियमों के चलते उन्हें यहां से वहां भटकना पड रहा है. इसके अलावा आरटीई के तहत शिक्षा नि:शुल्क रहने के बावजूद कुछ शालाओं द्वारा अभिभावकों से शुल्क मांगना शुरू किया है. जिसके तहत आवेदन में कई तरह की खामियां निकाली जा रही है और अतिरिक्त दस्तावेज जोडने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में उनके पाल्यों का प्रवेश अब भी प्रलंबित है. इन अभिभावकों के मुताबिक लॉटरी में उनके बच्चों का नाम निकलने के बावजूद संभवत: ऐसी वजहों के चलते उनके बच्चों का आवेदन अस्विकृत हो जायेगा और उनके बच्चे नि:शुल्क व अनिवार्य शिक्षा के अधिकार से वंचित हो सकते है.
कई अभिभावकों के मुताबिक आरटीई प्रवेश की प्रक्रिया कोविड संक्रमण काल के दौरान शुरू हुई. इस दौरान कई सरकारी महकमे पूरी तरह बंद थे. ऐसे में उन्हें आवश्यक दस्तावेज जुटाने में काफी तकलीफों का सामना करना पडा. साथ ही किराये पर रहनेवाले लोगों को विशेष रूप से काफीं तकलीफे गई, क्योेंकि कई मकान मालिक किराया करारनामा करने से हिचखिचाते है, लेकिन आरटीई के नियमानुसार यह करारनामा बेहद आवश्यक होता है. साथ ही यह करारनामा आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले की तिथी का होना चाहिए. जबकि कई अभिभावक अब कही जाकर करारनामा तैयार करवा रहे है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, यह करारनामा उपनिबंधक कार्यालय से ही तैयार करवाया होना चाहिए और मुद्री के जरिये तैयार करवाया गया करारनामा स्वीकार नहीं किया जाता. जिसके कारण कई बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित रह सकते है और उन्हें निजी शालाओं में पढने के लिए पैसे खर्च करने पडेंगे. इस वजह से भी कई अभिभावकों में नाराजगी देखी जा रही है.

आरटीई के तहत प्रवेश हेतु 30 जून अंतिम तिथी है. लेकिन उम्मीद है कि, इसमें समयावृध्दि की जाये. पहले राउंड की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दूसरे राउंड की प्रवेश सूची घोषित की जायेगी. कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रहे. इस बात की ओर पूरा खयाल रखा जा रहा है. हालांकि प्रवेश प्रक्रिया के तहत सभी सरकारी नियमों का पूरी तरह से पालन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button