अमरावतीमुख्य समाचार

पंजीयन करा चुके लोग ही केंद्र पर मौजूद रहें

जिलाधिकारी शैलेश नवाल के निर्देश

अमरावती/दि.११ – जिले में कोविशिल्ड व कोवैक्सीन मिलाकर २८ हजार ९७० कोविड प्रतिबंधात्मक टीका सोमवार को प्राप्त हुई है. सरकार के निर्देशा के अनुसार ऑनलाईन पंजीयन करा चुके युवाओं को पहला डोज व इससे पूर्व टीका लगवा चुके वरिष्ठों को दूसरी खुराक नियोजनपूर्वक टीकाकरण केंद्र पर स्वतंत्र केंदों पर दी जा रही है. इसीलिए डोज लगावने के लिए केंद्र पर भीड़ जमा नहीं करें. इससे संक्रमण का खतरा बढ सकता है. टीका सभी को चरणाबद्ध तरीके से लगाया जाएगा. तब तक मास्क, सामाजिक दूरी व सैनिटाईजेशन का पालन करने का आह्वान जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने किया है.
जिले के टीकाकरण के अलावा शासकीय व निजी अस्पतालों की स्थिति व आवश्यक उपाययोजनाओं के बारे में जानकारी लेने हेतू जिलाधिकारी कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी ने बुलवायी थीं. इस बैठक में जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले सहित अन्य वैद्यकीय अधिकारी मौजूद थे.
जिलाधिकारी नवाल ने कहा कि यह टीका सभी को लगवाया जाएगा. हाल की घडी में केंद्र सरकार की सूचना के अनुसार कोविन वेबसाइट पर पंजीयन करा चुके लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा है. इसीलिए जिन लोगों का पंजीयन नहीं हुआ है, उन्होंने बेवजह केंद्र पर भीड़ जमा नहीं करनी चाहिए. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. टीकाकरण केंद्रगों पर भी त्रिसूत्री का कडाई से पालन किया जाना चाहिए. प्रत्येक केंद्र को २०० टीके दिए जा रहे है यह टीके पंजीयन करा चुके लोगों को ही लगवाए जा रहे है. जिसका एक परिपूर्ण डाटा भी तैयार किया जा रहा है. टीकाकरण केंद्र पर टोकण पद्धति से नंबर लगाया जा रहा है. टोकण सुचारू रूप से वितरित करने के अलावा भीड़ टालने के लिए पुलिस व स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियुक्ती करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए.
45 वर्ष से अधिक वरिष्ठों को कोविशिल्ड का पहला व दूसरा डोज
जिले को प्राप्त हो चुके १९ हजार कोविशिल्ड डोज ४५ वर्ष के उपर वरिष्ठों को पहला व दूसरा डोज देने हेतू उपयोग में लाया जाएगा. इसके साथ ही वरिष्ठ लोगों को दूसरे डोज के लिए प्राथमिकता दी जाएगी. पंजीयन करानेवालों को ही कोविशिल्ड का डोज लेने वाले ही टीकाकरण केंद्र पर मौजूद रहने का आह्वान भी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने दी.
युवाओं के टीकाकरण हेतू 8 हजार 700 कोविशिल्ड
प्राप्त हो चुके टीके में से 8 हजार 700 कोविशिल्ड मिले है.यह टीका पहला डोज लेनेवाले युवाओं के लिए है. केवल १८ से ४४ आयु समूह में पंजीयन करानेवाले लाभार्थियों को यह टीका दिया जाएगा. इसके लिए अमरावती मनपा, ग्रामीण इलाकों में केंद्र शुरू किए गए है.

  • १५ टीकाकरण केंद्रों का समावेश

अमरावती जिले में १५ टीकाकरण केंद्र बनाए गए है. इनमें अमरावती महापालिका क्षेत्र में 1) सबनीस प्लॉट के पालिका अस्पताल पालिका रूग्णालय 2) बिच्छू टेकडी का पालिका अस्पताल 3) विलासनगर के अस्पताल का समावेश है. इसी तरह अमरावती ग्रामीण में 1) यावली शहीद का अस्पताल 2) भातकुली ग्रामीण अस्पताल 3) शिरजगाव बंड (चांदूर बाजार) स्वास्थ्य उपकेंद्र 4) सातरगाव (नांदगाव खंडेश्वर) का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 5) धामणगाव रेल्वे 6) चांदूर रेल्वे 7) दर्यापुर 8) तिवसा 9) मोर्शी 10) अंजनगाव सुर्जी (11 व 12) वरूड के दो टीकाकरण केंद्र शामिल है.
ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसीलिए तहसील व ग्रामीण परिसर के अस्पतालों के बराबर निजी अस्पतालों में बेड विशेषत ऑक्सीजन बेड की संख्या बढाने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए.
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए तहसील स्तर पर नई प्रणाली को बढावा देना आवश्यक है. सभी कोविड केयर सेंटर की क्षमता जांचकर वहां पर आवश्यक बेड उपलब्ध कराए जाए. टेस्टींग का प्रमाण बढाया गया है. रैपिड एंटीजन किट अधिक से अधिक प्रमाण में उपलब्ध करवा ली जाए. अस्पतालों में मनुष्य संसाधन बढाना भी आवश्यक है. इसके लिए भी आवश्यक प्रयास करने के निर्देश भी उन्होंने दिए.

Related Articles

Back to top button