मुख्य समाचारविदर्भ

अतिवृष्टि प्रभावित किसानों को नुकसान भरपाई के लिए २२८९ करोड़ निधि बांटने के आदेश

मदद व पुर्नवास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दी जानकारी

नागपुर/दि.९ – सरकारी मदद की राह तकनेवाले प्रभावित किसानों के लिए राहतवाली खबर है. बीते जून से अक्टूबर की अवधि में विविध जिलों में हुई  अतिवृष्टि और बाढ़ प्रभावित किसानों को मदद के लिए नुकसान भरपाई का पहला हप्ता २२८९ करोड़ ६ लाख ३७ हजार रुपयों का निधि वितरित करने का आदेश आज पारित किया गया है. वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर १० हजार करोड़ की नुकसान भरपाई देने की घोषणा की थीं.
इस संबंध में आज चुनाव आयोग ने पत्र भेजकर मदद वितरण को लेकर गाइडलाईन घोषित की है. इसीलिए महाविकास आघाडी सरकार ने बाढ़ प्रभावित किसानों को मदद के लिए जो १० हजार करोड का पैकेज घोषित किया है. उनमें से आज २ २८९ करोड वितरित किए गए है. यह संपूर्ण निधि किसानों के हुए नुकसान के लिए देने की सूचना दी गई है. यह जानकारी मदद व पुर्नवास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दी. दीपावली से पहले २ हजार २८९ करोड दिए जा रहे है, फिर भी दीपावली के बाद किसानों को नुकसान के शेष पैसे दिए जाएंगे.
संपूर्ण नुकसान भरपाई दीपावली से पहले देने की हमारी तैयारी थीं. लेकिन अचानक चुनाव घोषित होने से कुछ दिक्कतें निमार्ण हुई. अब हम चुनाव आयोग की विशेष अनुमति लेकर यह मदद दे रहे हैं. कल कुछ समाचार पत्रों में विदर्भ को केवल ८ करोड़ मिलने का उल्लेख किया गया था, इसमें कोई तथ्य नहीं है. इसके विपरित विदर्भ को ५६६ करोड़ का निधि दिया जाएगा. अतिवृष्टि से राज्य के किसानों के हुए नुकसान के संबंध में ४ हजार ७०० करोड़ रुपए देने की जानकारी भी वडेट्टीवार ने दी. आनेवाले दो तीन दिनों में मदद किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी.

Related Articles

Back to top button