अमरावतीमुख्य समाचार

… अन्यथा आ सकती है कोविड संक्रमण की तीसरी लहर

संक्रमण को टालने त्रिसूत्री नियमों का पालन करना जरूरी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.3 – जिले में 15 मई के बाद कोविड संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है तथा संक्रमितों की संख्या के साथ ही पॉजीटिविटी रेट भी घट रही है. किंतु मृत्यु संख्या की वजह से स्वास्थ्य महकमा अब भी ‘अलर्ट’ पर है. ज्ञात रहें कि, कोविड संक्रमण की पहली लहर के दौरान और उसके बाद लोगबाग काफी हद तक लापरवाह हो गये थे. जिसकी वजह से दूसरी लहर आयी और इस समय दूसरी लहर का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है और संक्रमण की रफ्तार सुस्त होती देख लॉकडाउन व संचारबंदी में छूट दी गई है. ऐसे में यदि नियमों का पालन नहीं किया गया, तो कोविड संक्रमण की तीसरी लहर भी आ सकती है. ऐसी आशंका स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यक्त की गई है. ऐसे में लॉकडाउन में छूट व शिथिलता के बाद भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन किया जाना चाहिए, ताकि इस संक्रमण से मुक्ति मिल सके.
बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा मंगलवार 1 जून से संचारबंदी को जारी रखने के साथ ही इसमें आंशिक छूट दी गई है. जिसकी वजह से मंगलवार को पहले ही दिन सभी बाजारपेठों में जबर्दस्त भीडभाड दिखाई दी. जीवनावश्यक वस्तुओं सहित कपडे, इलेक्ट्रीकल, क्रॉकरी व पूजा साहित्य आदि प्रतिष्ठानों में खरीददारी के लिए जबर्दस्त भीड उमडी थी.

  •  ये पांच गलतियां पड सकती हैं भारी

– जहां तक संभव हो बस अथवा रेलगाडी से अनावश्यक यात्रा टाले.
– मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करने के साथ ही फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करे.
– बाजारों व प्रतिष्ठानों में खरीददारी करते समय अनावश्यक भीडभाड में जाने से बचे. सर्दी-खांसी व बुखार रहने पर डॉक्टर की सलाह से
कोविड टेस्ट करवाये.
– जीवनावश्यक वस्तुओं की खरीदी के नाम पर बिना वजह भीडभाड न करें.
– इन पांच बातों की ओर अनदेखी करना काफी भारी पड सकता है और इन्हीं पांच गलतियों की वजह से कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आ
सकती है.

 

Shailesh-Nawal-Amravati-Mandal

कोविड संक्रमण का कहर विगत एक वर्ष से जारी है और इस एक वर्ष के दौरान सभी नागरिकों को कम से कम यह समझ में आ जाना चाहिए कि, कोविड त्रिसूत्री नियमों का पालन करते हुए ही इस संक्रमण से बचा जा सकता है और इस संक्रमण की चेन को तोडा जा सकता है. यहीं बात सरकार एवं प्रशासन द्वारा एक साल से लगातार समझायी जा रही है, किंतु बावजूद इसके कई लोग लापरवाही बरत रहे है. जिसकी वजह से पहली लहर के बाद दूसरी लहर आयी और सरकार व प्रशासन को मजबूरी में एक के बाद एक लॉकडाउन लागू करने पडे. यदि आगे भी ऐसा होता है, तो निश्चित तौर पर हमें लॉकडाउन फिर से लागू करना पडेगा. अत: अब जनता की जिम्मेदारी है कि, वे सार्वजनिक स्थानों पर भीडभाड करने से बचे और घर से बाहर निकलते समय मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करते हुए सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का कडाईपूर्वक पालन करे, तभी हालात नियंत्रित हो सकेंगे.
शैलेश नवाल
   जिलाधीश

aarti-singh-amravati-mandal

इस समय अमरावती शहर के मुख्य बाजारों में सस्ता सामान मिलने के चक्कर में शहरवासियों सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोगबाग भी बडे पैमाने पर भीडभाड कर रहे है. जबकि हर चीज घर के आसपास ही मिलती है. ऐसे में लोगबाग नाहक की अपनी जान का खतरा उठाकर घरों से बाहर निकलकर बाजार में आ रहे है. लोगों को यह समझना चाहिए कि, अपनी खुद की जान सबसे महंगी और कीमती है, इसे सस्ते सामान के चक्कर में दांव पर न लगाये. शहर में बढती भीडभाड को देखते हुए पहले जहां चारपहिया व तिपहिया वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए बैरिकेटिंग की गई थी. वहीं अब शहर के कई प्रमुख मार्गों पर यातायात को ‘वन-वे’ कर दिया गया है. ऐसे में प्रशासन अपनी ओर से विगत एक वर्ष से तमाम आवश्यक कदम उठा रहा है. ऐसे में अब लोगोें को अपनी समझदारी व जिम्मेदारी का परिचय देना होगा, ताकि सरकार व प्रशासन दोबारा लॉकडाउन लगाने पर मजबूर न हो.
डॉ. आरती सिंह
शहर पुलिस आयुक्त

 

prashant-rode-amravati-mandal

अमरावती मनपा क्षेत्र में भीडभाड को नियंत्रित करने के साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करवाने हेतु कई पथक तैनात किये गये है. जिनके द्वारा नियमों का उल्लंघन होने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी. किंतु सबसे जरूरी यह है कि, पिछले एक साल के अनुभव को देखते हुए अब नागरिकों द्वारा अपनी सजगता व गंभीरता का परिचय दिया जाये. क्योंकि यदि अब भी लापरवाही जारी रही, तो इसमें सबका नुकसान है. प्रशासन पिछले एक साल से लगातार त्रिसूत्री नियमों का पालन करने की बात बार-बार समझा रहा है. ऐसे में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद सभी व्यापारियों व आम नागरिकों द्वारा इन नियमों का कडाईपूर्वक पालन किया जाना चाहिए. अन्यथा दुबारा पहले जैसे हालात पैदा हो सकते है.
प्रशांत रोड
आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button