अमरावतीमुख्य समाचार

ऑक्सिजन ट्रेन से हुई अमरावती व अकोला को ऑक्सिजन की आपूर्ति

रात 2 बजे नागपुर से ऑक्सिजन लेकर टैंकर पहुंचा अमरावती

  • सुपर कोविड के टैंक में आठ टन ऑक्सिजन की हुई रिफीलिंग

  • 7 टन ऑक्सिजन भेजा गया अकोला

अमरावती/दि.24 – बीती रात नागपुर रेल्वे स्टेशन पर विशाखापट्टणम से सात ऑक्सिजन टैंकर लेकर रवाना हुई विशेष मालगाडी पहुंची थी. जहां पर तीन टैंकर उतारे गये. जिसमें से 15 टन ऑक्सिजनवाला टैंकर अमरावती के लिए रवाना किया गया. यह टैंकर रात करीब 2 बजे अमरावती पहुंचा और इस टैंकर के जरिये सुपर कोविड अस्पताल के ऑक्सिजन टैंक में आठ टन लिक्विड ऑक्सिजन की रिफिलींग की गई तथा शेष सात टन लिक्विड ऑक्सिजन अकोला के लिए रवाना किया गया.
इस संदर्भ में अमरावती के तहसीलदार सुरेश काकडे ने दैनिक अमरावती मंडल को जानकारी देते हुए बताया कि, गुरूवार की रात 12 बजे विशाखापट्टणम के स्टील यार्ड से लिक्विड ऑक्सिजन के सात टैंकर लेकर एक विशेष मालगाडी रवाना हुई, जो 20 घंटों के नॉनस्टॉप सफर के बाद शुक्रवार की रात करीब 8.15 बजे नागपुर रेल्वे स्टेशन पहुंची. जहां पर इस ट्रेन से ऑक्सिजन के तीन टैंकर उतारे गये. इसमें से एक टैंकर नागपुर के मेयो व मेडिकल हॉस्पिटल के लिए भिजवाया गया. वहीं एक टैंकर ऑक्सिजन रिफिलींग प्लांट के लिए भेजा गया. साथ ही एक 15 टन लिक्विड ऑक्सिजनवाला एक टैंकर सडक मार्ग के जरिये अमरावती व अकोला के लिए रवाना हुआ. यह टैंकर शुक्रवार व शनिवार की दरम्यानी रात पुलिस सुरक्षा के बीच अमरावती पहुंचा और इसके जरिये रात करीब 2 बजे सुपर कोविड अस्पताल के ऑक्सिजन टैंक में आठ टन लिक्विड ऑक्सिजन की रिफीलिंग की गई. वहीं शेष सात टन लिक्विड ऑक्सिजन को लेकर यह टैंकर पुलिस सुरक्षा के बीच अकोला के लिए रवाना हुआ. उधर दूसरी ओर नागपुर पहुंची ऑक्सिजन ट्रेन सात में से तीन टैंकर उतारने के बाद शेष चार टैंकर लेकर नासिक के लिए रवाना हो गयी.
बता दें कि, इन दिनों राज्य में कोविड संक्रमितों की संख्या लगातार बढ रही है और कई मरीजों को लिक्विड ऑक्सिजन की जरूरत पड रही है. ऐसे में ऑक्सिजन की मांग काफी अधिक बढ गयी है और बडे पैमाने पर कृत्रिम ऑक्सिजन की किल्लत महसूस की जा रही है. जिसके चलते केंद्र सरकार द्वारा अब हवाई तथा रेल मार्ग के जरिये देश के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सिजन की सप्लाय शुरू की गई है.

दो और टैंकर भी पहुंचे, साढे 17 टन ऑक्सिजन की हुई आवक

– कल रात से अब तक कुल साढे 25 टन ऑक्सिजन उपलब्ध
वहीं दूसरी ओर स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रयासों के चलते बीती रात एक और टैंकर 15 टन ऑक्सिजन लेकर अमरावती पहुंचा. जिसमें से 7.5 टन ऑक्सिजन वल्लभ गैसेस के ऑक्सिजन टैंक में रिफील किया गया और शेष 7.5 टन ऑक्सिजन लेकर यह टैंकर यवतमाल के लिए रवाना हो गया. वहीं दूसरी ओर शनिवार की सुबह एक अन्य टैंकर छत्तीसगढ के भिलाई से निकलकर अमरावती के इर्विन अस्पताल पहुंचा. जिसमें से पांच टन ऑक्सिजन इर्विन अस्पताल में स्थापित लिक्विड ऑक्सिजन टैंक में रिफील किया गया और पांच टन ऑक्सिजन वल्लभ गैसेस को दिया गया. ऐसे में अब अमरावती जिले में कुल 25.5 टन लिक्विड ऑक्सिजन का स्टॉक उपलब्ध है. जिसमें से आठ टन सुपर कोविड अस्पताल में, पांच टन इर्विन अस्पताल में तथा 12.5 टन वल्लभ गैसेस के ऑक्सिजन टैंक में भरा हुआ है. बता दें कि, वल्लभ गैसेस द्वारा पीडीएमसी सहित जिले के सभी सरकारी व निजी कोविड अस्पतालों को सिलेंडरों के जरिये ऑक्सिजन सप्लाय की जा रही है. ऐसे में बाहर से मंगाये जानेवाले ऑक्सिजन की आपूर्ति इर्विन तथा सुपर कोविड अस्पताल के ऑक्सिजन टैंक सहित वल्लभ गैसेस के ऑक्सिजन टैंक में भी की जाती है.

Related Articles

Back to top button