मुख्य समाचारविदर्भ

धारणी के तलई कैम्प परिसर में लकडबग्घे के संचार से दहशत

वन विभाग के दल ने लगाए ट्रैप कैमरे

धारणी/ दि.22 – शहर से 3 किलोमीटर दूरी पर हरिहर नगर तलई कैम्प में पिछले दो दिनों से लकडबग्घे का संचार रहने से क्षेत्र के नागरिकों में दहशत व्याप्त है. यह घटना प्रकाश में आने के बाद वनविभाग के दल ने ट्रेैप कैमरे लगाकर नजर रखना शुरु किया है.
जानकारी के मुताबिक धारणी शहर से तीन किलोमीटर दूरी पर स्थित तलई कैम्प परिसर में नागरिकों की बस्ती भी है और खेत भी है. इसी परिसर के हरिहर नगर में मकानों का निर्माण कार्य भी जारी है. इस कारण निर्माण कार्य स्थल पर ही मजदूर रहते है. बताया जाता है कि, दो दिन पूर्व मजदूर निर्माण कार्य स्थल पर सो रहे थे तब उन्हें रेत के ढेर पर तेंदुए जैसा वन्यप्राणी दिखाई दिया. उस समय रात 2 से 3 बजे हुए थे. रेत के ढेर पर कुछ समय तक यह संदिग्ध तेंदुआ घुमता दिखाई दिया. दूसरे दिन इन मजदूरों ने परिसर के नागरिकों को इसकी जानकारी दी. तेंदुआ दिखाई देने के कारण मजदूर काम करने से कतराने लगे. तब कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आरएफओ पुष्पा सातरकर को इस घटना की जानकारी दी गई. आरएफओ ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद रेत के ढेर पर और आसपास मिले वन्यप्राणी के पंजों के निशान को देखकर स्पष्ट किया कि, वह तेंदुआ नहीं बल्कि लकडबग्घा है और इस लकडबग्घे पर नजर रखने के लिए हरिहर नगर तलई कैम्प परिसर में ट्रैप कैमरे लगाकर वनविभाग का दल नजर रखने वाला है. इस परिसर के चारों तरफ जंगल इलाका रहने से वन्य प्राणियों का यहां संचार रहता है, लेकिन लकडबग्घे के संचार के कारण नागरिकों में दहशत व्याप्त है.

नजर रखी जाएगी
हरिहर नगर तलई कैम्प परिसर में दो दिन पूर्व दिखाई दिया वह तेंदुआ नहीं बल्कि लकडबग्घा है. वह इसी परिसर में घुम रहा है. इस कारण ट्रैप कैमरे लगाकर अब वनविभाग व्दारा उसपर नजर रखी जाने वाली है.
– पुष्पा सातरकर, आरएफओ, धारणी

Related Articles

Back to top button