अमरावतीमुख्य समाचार

दहशत : विएमवि के भोसले सभागृह परिसर में तेंदुए का विचरण

सभागृह एक माह रहेगा बंद

* छात्रावास खाली करने के निर्देश
अमरावती/दि.6- विएमवि परिसर में तेंदुए की दहशत अब भी कायम है. कॉलेज संचालक ने छात्रास के सभी विद्यार्थियों को छात्रावास खाली करने के निर्देश दिए हैं. भोसले सभागृह आगामी एक माह किसी को भी किराए न देने का निर्णय लिया गया है.
विएमवि के भोसले सभागृह में चार दिन से तेंदुए का मुक्काम है. वनविभाग के कर्मचारी उस पर नजर रखे हुए है, लेकिन तेंदुआ अभी भी वनविभाग के जाल में फंसा नहीं है. भोसले सभागृह पर डक्टिंग का कबाड भारी मात्रा में है. इस कारण तेंदुआ किया हुआ शिकार सभागृह पर ले जाता है और डक्टिंग के पाइप में विश्राम करता है. वनविभाग के कर्मचारियों ने सभागृह पर जाकर उसे पकडने की तैयारी दर्शायी. लेकिन कॉलेज शुरु रहने से यह निर्णय उचित नहीं है. गलती से तेंदुआ नहीं मिला और कहीं चला गया तो उसे तलाशने में दुविधा होगी. इस कारण उसे वहीं कैद करने का निर्णय लिया गया है. महाविद्यालय को दिवाली का अवकाश लगने के बाद वनविभाग तेंदुए को पकडने के लिए अभियान चलाने वाला है. सोमवार से कॉलेज को दिवाली का अवकाश लग गया है. लेकिन छात्रावास में कुछ विद्यार्थी रहने से कॉलेज प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से इन सभी विद्यार्थियों को छात्रावास खाली करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कॉलेज परिसर में घूमने वालों पर पाबंदी लगाई है. भोसले सभागृह आगामी एक माह किसी को भी किराए से नहीं दिया जाएगा, ऐसा कॉलेज की संचालिका अंजली देशमुख ने बताया है.

* कुत्ते का शिकार
शनिवार की रात 10 बजे के बाद तेंदुआ सभागृह से नीचे उतरा और पिंजरे की बकरी को देखने के बाद कुत्ते का शिकार कर उसे उपर लेकर गया, ऐसी जानकारी मिली है. भोसले सभागृह के पीछे पानी की टंकी है और पाइपलाइन फूटी रहने से वहां पानी भारी मात्रा में जमा होता है. शिकार करने के बाद अथवा पहले तेंदुआ वहां पानी पीता है और सभागृह पर विश्राम करता है.

* क्षेत्र के नागरिकों को खतरा
तेंदुआ विएमवि परिसर में रहने से विएमवि के आसपास के परिसर के लोगों में अभी भी दहशत व्याप्त है. शाम ढलते ही परिसर के नागरिकों के घर के दरवाजें बंद हो जाते है. तेंदुए की दहशत के कारण चारों तरफ सन्नाटा छा जाता है. नागरिकों की मांग है कि जल्द ही इस तेंदुए को पकडकर नागरिकों को दहशत से मुक्ति दिलाई जाए.

* अब मंगलधाम कॉलोनी में दिखे दो तेंदुए
विएमवि परिसर में पिछले एक माह से तेंदुआ डेरा डाले हुए है. यह दहशत कायम रहते अब शहर के एक्सप्रेस हाईवे से सटकर स्थित मंगलधाम कॉलोनी परिसर में शुक्रवार की रात दो तेंदुए विचरण करते दिखाई दिए. कॉलोनी में तेंदुए के विचरण का दृश्य सीसीटीवी कैमरे में कैद होने के बाद शहर में तेजी से वायरल हुआ है. वनविभाग में शाम 6 बजे के बाद छोटे बच्चों को घर के बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई है. इस परिसर से कुछ दूरी पर ही जंगल है.

* मनपा में राकांपा युवा कार्यकर्ताओं का ठीया, जडा ताला
राकांपा युवक कांग्रेस शहर अध्यक्ष विनेश आडतिया के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने मनपा आयुक्त देवीदास पवार के कैबिन के बाहर ठीया आंदोलन शुरु कर तेंदुए का दोनों जगह विएमवि और मंगलधाम कॉलोनी में बंदोबस्त करने की मांग बुलंद की. राकांपा ने जिलाधीश और वनरक्षक के नाम भी निवेदन देकर ऐन दिवाली पर लोगों को दहशत से मुक्त करने की जोरदार आवाज उठाई. आंदोलन में आडतिया के साथ अज्जू भाई, शहजाद बेग, सै. तौसीफ, शे. एजाज. शे. एहफाज, मोहसिन, तूफान, शे. शब्बीर, शे. अकील, अ. शफीक, शे. फईद, शे. नईम, जुबेर अहमद, सलीम कुरैशी, सै. अहमद, शेख इलियास, शेख गोलू, सै. आसीफ, अ. समीर, जमीर शेख, इरफान शेख, अ. मोबीन, सै. नाजिर, शेख हफीज, शहादत बेग, शे. इस्माइल, शे. मोहसिन, अ. एजाज आदि के साथ अरबाज पठान, फिरोज पठान, शुभम शेगोकार, रोशन कडू, धनंजय तोटे आदि अनेक का समावेश रहा. जब तक आयुक्त नहीं मिलते, तब तक राकांपा युवक कार्यकर्ता ठीया लगाकर डटे रहने का दावा आडतिया ने किया. आडतिया ने बताया कि आयुक्त की लगातार भेंट करने का प्रयास विफल रहने से उन्होंने आयुक्त की कैबिन को ताला जड दिया.

Related Articles

Back to top button