मुख्य समाचारविदर्भ

डबलडेकर पुल का हिस्सा अचानक ढहा

बड़ी अनहोनी टली

नागपुर/दि.७ –  कोरोना संचारबंदी के दौर में नागपुर मेट्रो रेल प्रकल्प का काम तेजी से किया जा रहा है. बावजूद इसके निर्माणकार्य के दौरान लगातार हादसे हो रहे है. सोमवार की दोपहर १.३० बजे के करीब वर्धा मार्ग पर नवनिर्मित डबलडेकर पुल का हिस्सा अचानक रास्ते पर गिर गया. हालांकि दोपहर का समय रहने और यातायात भी कम रहने से जीवितहानी नहीं हुई. ब्लॉक स्वरूप का यह हिस्सा काफी छोटा रहने पर भी बडे हादसे को न्यौता दे सकता था. इस हादसे के जांच करने के आदेश महामेट्रो प्रशासन की ओर से दिए गए है.
यहां बता दें कि इससे पहले भी कुछ दिनों पूर्व अग्रसेन चौक में मैन हैंडलर मशीन गिर गयी थी. उस समय भी कोई घायल नहीं हुआ था. हालांकि इसके बाद नागपुर रेलवे स्टेशन के संतरा मार्केट की दिशा में मेट्रो काम के दौरान के्रन के नीचे आने से एक की मौत हो गयी थीं. वहीं अब यह घटना सोमवार को सामने आयी.
एनएचएआय व महामेट्रो की ओर से वर्धा मार्ग पर डबलडेकर पुल बनाया गया है. इसका ठेका नागार्जुन कन्सट्रक्षन कंपनी को दिया गया था. इस प्रकल्प पर लगभग पौनेचारसों करोड रुपए खर्च किए गए थे. बीते वर्ष इसका लोकापर्ण किया गया था. मनीषनगर की दिशा में जानेवाले वाय जंक्शन का एक हिस्सा रास्ते पर अचानक गिर गया. पुल के वाय जंक्शन पर एक एक्सपैंशन गैप है. इस गैप को आधार देने के लिए वहां थर्माकोल व कांक्रीट का मिश्रण भरा गया है. इस पुल पर ओर भी कुछ गैप है. यह मिश्रण मजबूत ब्लॉक में रूपांतरित हुए है. इनमें से कुछ ब्लॉक्स को निर्धारित अवधि के बाद हटा दिए गए है. लेकिन कुछ ब्लॉक्स बरकरार है. इनमें से एक हिस्सा रास्ते पर अचानक गिर गया.

  • दोषियों पर होगी कार्रवाई

डबलडेकर पुल के वाय जंक्शन के एक्सपैंशन गैप में बनाया गया कांक्रीट थर्माकोल का ब्लॉड गिरने के बाद मामले की जांच करने के आदेश महामेट्रो प्रशासन ने जारी किए है. जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा. उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अखिलेश हलवे, जनसंपर्क अधिकारी, महामेट्रो

Related Articles

Back to top button