महाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

पवार ने दी धमकी-महाराष्ट्र जलेगा

राज्यपाल को हटाने की मांग

* मुंबई में विराट मोर्चा
* मविआ ने दिखाई एकता
* उद्धव बोले-ऐतिहासिक
मुंबई ./दि.17- राकांपा प्रमुख शरद पवार ने आज केंद्र से राज्यपाला भगतसिंह कोश्यारी को महात्मा फुले और सावित्रिबाई फुले का मजाक उडाने के कारण तत्काल बर्खास्त करने की मांग की हैं. पवार ने कहा कि वे लोग लोकतांत्रिक तरीके से मांग कर रहे हैं. अभी लोग शांत हैं. गुस्से में पवार ने कहा कि, राज्यपाल को नहीं हटाया तो महाराष्ट्र जल जाएगा. वे यहां महाविकास आघाडी के भव्य मोर्चे को संबोधित कर रहे थे. पवार ने कहा कि राज्यपाल महाराष्ट्र की विचारधारा को संकट में ले जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि शंकरदयाल शर्मा से लेकर अनेक राज्यपाल देखे हैं. जिन्होंने महाराष्ट्र का मान बढाया.
* उद्धव ठाकरे भी भडके
मोर्चे को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि आज का प्रदर्शन एक अलग परिस्थिति को दिखा रहा हैं. उन्हें याद है कि 70 वर्ष पहले संयुक्त महाराष्ट्र के मुद्दे पर मुंबई नगरी में लाखों का मोर्चा निकला था. आज भी लाखों मराठी भाषिक सडक पर उतरे हैं. वे लोगों को एक कर रहे हैं. एकजुट महाराष्ट्र उसके विरोधियों को सबक सिखाए बिना शांत नहीं बैठेगा. महाराष्ट्र द्रोहियों को गाड दिया जाएगा. मंच पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले, अजीत पवार, संजय राउत, जीतेंद्र आव्हाड और कई बडे नेता उपस्थित थे.
* पटोले बोले- प्रदर्शन से भाजपा डर गई
ं महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि मविआ के विरोध मार्च से भाजपा डर गई। उनका यह प्रदर्शन लोगों का भाजपा सरकार के प्रति अपने विरोध को सामने लाएगा। इसमें महाराष्ट्र के साथ किए गए अन्याय और कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों में मराठी भाषियों के खिलाफ अत्याचार का मुद्दा भी उठाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि भाजपा का विरोध मार्च हास्यास्पद है।
* भाजपा का होगा माफी मांगो आंदोलन
भाजपा नेता आशीष शेलार ने भी जवाब में माफी मांगो आंदोलन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि शिवसेना के लोग लगातार हिंदू देवी-देवताओं का अपमान कर रहे हैं। संजय राउत ने अंबेडकर की जन्मभूमि पर विवाद पैदा करने की कोशिश की है। सुषमा अंधारे ने भगवान राम, भगवान कृष्ण, संत ज्ञानेश्वर और संत एकनाथ के साथ-साथ वारकरी समुदाय का अपमान किया है। शेलार ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि अपने बयानों पर शिवसेना के नेता माफी मांगें।
* 2500 पुलिसकर्मी तैनात
इस प्रदर्शन के लिए करीब 2500 पुलिस कर्मियों की तैनाती हुई है। अधिकारियों का कहना है कि किसी भी तरह की कोई घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आयोजकों को प्रोटेस्ट की जानकारी इस शर्त पर दी गई है कि ट्रैफिक डिपार्टमेंट से भी परमिशन लेनी होगी।
* कोश्यारी ने शिवाजी को बताया था पुराने जमाने का आइकन
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 19 नवंबर को औरंगाबाद में एक यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शिवाजी को पुराने दिनों का आइकॉन कहा था। कोश्यारी के साथ इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी और राकांपा प्रमुख शरद पवार भी मौजूद थे। उन्होंने भरी सभा में बाबासाहेब आंबेडकर और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को नए जमाने का आइकन बताया था। इस बयान के बाद विपक्ष के नेता उन पर हमलावर हो गए और उनका इस्तीफा मांगने लगे। भाजपा के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बना चुके शिंदे गुट ने भी कोश्यारी के बयान का विरोध किया था। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि राज्य में गवर्नर की गरिमा खत्म हो चुकी है। हम उन्हें गवर्नर मानने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने महाराष्ट्र का मजाक बना दिया है।
* शिंदे गुट ने कहा- गवर्नर को भेजें
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट के शिवसेना विधायक संजय गायकवाड़ ने मंगलवार को भाजपा से राज्यपाल को हटाने की मांग कर दी। गायकवाड़ ने कहा- राज्यपाल को इतिहास की जानकारी नहीं है। उन्हें राज्य से बाहर भेज देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button