अमरावतीमुख्य समाचार

पीडीएमसी की कोविड लैब को मिली एनएबीएल की मंजूरी

अब आयसीएमआर से अंतिम स्वीकृति मिलने की प्रतिक्षा, तीन-चार दिनों में पूरी हो जायेगी प्रक्रिया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२०  – विगत लंबे समय से स्थानीय डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति मेडिकल कालेज (पीडीएमसी) में कोविड टेस्ट लैब शुरू होने की प्रतिक्षा की जा रही थी, एवं कालेज प्रबंधन द्वारा इस हेतु लगातार प्रयास किये जा रही थे, जो गत रोज उस समय सफल हुए, जब नैशनल एक्रिडिएशन बोर्ड फॉर लेबोरेटरीज (एनएबीएल) द्वारा पीडीएमसी में कोविड टेस्ट लैब खोले जाने के प्रस्ताव को अपनी ओर से मंजूरी दी गई है. जिसकी सूचना एनएबीएल की ओर से गत रोज ही पीडीएमसी को प्राप्त हुई. जिससे पीडीएमसी ने इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल सायन्सेस एन्ड रिसर्च (आयसीएमआर) को अवगत करा दिया है. ऐसे में अब पीडीएमसी प्रबंधन को कोविड टेस्ट लैब शुरू करने के लिए आयसीएमआर की ओर से हरी झंडी दिखाई जाने की प्रतिक्षा है. उम्मीद जतायी जा रही है कि, आगामी तीन-चार दिनों के भीतर पीडीएमसी को आयसीएमआर की ओर से हरी झंडी दिखा दी जायेगी. जिसके बाद पीडीएमसी की कोविड टेस्ट लैब में थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच का काम शुरू हो जायेगा. बता दें कि, अमरावती में कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही यहां के संगाबा अमरावती विवि तथा पीडीएमसी अस्पताल द्वारा ८ अप्रैल को एकसाथ कोविड टेस्ट लैब शुरू करने हेतु आयसीएमआर व एम्स् के समक्ष आवेदन पेश किया था. जिसमें से संगाबा अमरावती विवि की कोविड टेस्ट लैब को एम्स् व आयसीएमआर की ओर से तुरंत ही अनुमति मिल गयी और विद्यापीठ की कोविड टेस्ट लैब ने ५ मई से थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच का काम भी शुरू कर दिया, लेकिन निजी मेडिकल शिक्षा संस्थान रहने की वजह से पीडीएमसी की कोविड टेस्ट लैब को अनुमति मिलने में एनएबीएल की स्वीकृति का रोडा अटक गया और विगत साढे चार माह से किसी न किसी वजह के चलते पीडीएमसी को कोविड टेस्ट लैब के लिए अनुमति मिलना आगे टलता रहा. जबकि इस दौरान पीडीएमसी प्रबंधन अपने महाविद्यालय परिसर में थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच हेतु अत्याधूनिक टेस्ट मशीन उपलब्ध कराने के साथ ही यहां पर काम करनेवाले विशेषज्ञों का प्रशिक्षण भी पूरा करा लिया गया था. लेकिन विगत चार माह से यह सारे इंतजाम धरे के धरे पडे हुए थे.

साथ ही इस दौरान पीडीएमसी के डीन डॉ. पद्माकर सोमवंशी लगातार अपने महाविद्यालय में कोविड टेस्ट लैब शुरू करने हेतु प्रयासरत थे और उन्होंने एनएबीएल द्वारा दिए जानेवाले तमाम निर्देशों का पालन करते हुए सभी औपचारिकताओं को पूर्ण किया. जिसके चलते गत रोज अंतत: एनएबीएल ने पीडीएमसी में कोविड टेस्ट लैब शुरू करने को लेकर अपनी ओर से अनुमति प्रदान की है और इस संदर्भ में पीडीएमसी को एक पत्र भी भेजा है. जिसकी जानकारी पीडीएमसी द्वारा आयसीएमआर को दी गई है और अब आयसीएमआर से अंतिम मंजूरी मिलने की प्रतिक्षा की जा रहीं है. बता दें कि, आयसीएमआर द्वारा इससे पहले ही पीडीएमसी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया था. ऐसे में उम्मीद है कि, आगामी तीन-चार दिनों के भीतर आयसीएमआर की ओर से पीडीएमसी की टेस्ट लैब को अंतिम अनुमति प्रदान कर दी जायेगी और इसके साथ ही पीडीएमसी की कोविड टेस्ट लैब में कोरोना संदेहित मरीजों के थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच का काम शुरू हो जायेगा. बॉ्नस, फोटो डॉ. पद्माकर सोमवंशी

हम सभी के सतत प्रयास रहे सफल

somvanshi-amravti-mandal

पीडीएमसी में कोविड टेस्ट लैब शुरू करने के लिए पिछले लंबे समय से लगातार प्रयास जारी थे. जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासन का भी पूरा साथ मिला और आज हम सभी के प्रयास सफल हुए है और हमें केवल आयसीएमआर से अंतिम स्वीकृति मिलने की प्रतिक्षा है. हमारी ओर से तमाम तैयारियां काफी पहले ही पूरी हो चुकी है और अंतिम अनुमति मिलते ही हम कोरोना निदान के लिए थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच का काम शुरू कर देंगे.

Related Articles

Back to top button