अमरावतीमुख्य समाचार

पेढी नदी में आई बाढ, सांगरखेडा का पुल पानी में, चार मकानों को क्षति

मेलघाट के सिपना नदी का जलस्तर भी बढा

अमरावती/दि.28- गुरुवार की रात से अमरावती जिले में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण जलाशयों से भी पानी छोडा जाता रहने से पेढी नदी में देर रात 2 बजे के दौरान बाढ आ गई थी. सुबह 7 बजे तक जलप्रवाह तेज था, लेकिन बारिश कम होने से अब स्थिति सामान्य बनी हुई है. नांदगांव पेठ के पास चार मकान क्षतिग्रस्त हुए है. इसी तरह नांदगांव पेठ के पास नाले में आई बाढ से सांगरखेडा ग्राम के पुल पर से पानी बह रहा है.
जिले के तहसील प्रशासन व्दारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिले में बारिश के कारण कोई जीवित हानी नहीं है. लेकिन नदी-नाले उफान पर है. जलाशयों का भी जलस्तर बढता रहने से वर्धा और पेढी नदी में पानी छोडा जा रहा है. चांदूर बाजार तहसील में गुरुवार की मध्यरात्री से सुबह 5 बजे तक भारी वर्षा होने से पेढी नदी उफान पर थी. साथ ही नांदगांव पेठ के पास दोनद और सांगरखेडा ग्राम के पुल पर से पानी बह रहा था. इस कारण यह मार्ग रात से सुबह 9 बजे तक बंद रखा गया था. लेकिन बारिश कम होने से जलस्तर कम होते ही मार्ग का यातायात शुरु कर दिया गया है. पेढी नदी की भी यही अवस्था थी. सुबह से नदी का जलस्तर बारिश कम होने के बाद घटता जा रहा है. नांदगांव पेठ के पास के चार मकानों को भी मामूली क्षति पहुंची है. दर्यापुर तहसील में भी एक मकान को अंशत: क्षति पहुंची है.

* चिखलदरा तहसील में खेती को नुकसान
चिखलदरा के तहसीलदार व्दारा दी गई जानकारी के मुताबिक चिखलदरा और टेब्रुसोंडा गांव के नालों में आई बाढ के कारण नाले के किनारे स्थित खेतों में पानी घुस गया था. लेकिन बारिश कम होते ही जलस्तर कम हो गया है. तहसील में कहीं भी कोई जीवित हानी के समाचार नहीं है.

* सिपना का जलस्तर बढा
मेलघाट में सिपना, खंडू, खापरा, तापी और गडगा नदी है. बारिश के दिनों में इन नदियों का जलस्तर बढने और बाढ आने पर अनेक गांव के संपर्क टूट जाते है और यातायात भी बाधित होता है, लेकिन वर्तमान में धारणी तहसील में बारिश कम होने से किसी भी नदी में अब तक बाढ नहीं आई है. सिपना नदी का जलस्तर तेजी से बढ रहा है. दिया गांव के पास से बहने वाली यह नदी आगे चलकर तापी नदी को मिलती है. धारणी से 10 किमी दूरी से गडगा नदी बहती है. आगे जाने के बाद तापी, गडगा और सिपना का त्रिवेणी संगम है. फिलहाल सिपना का जलस्तर बढता जा रहा है.

* चारगढ नदी ओवरफ्लो
चांदूर बाजार के हमारे संवाददाता माजीद इकबाल के मुताबिक तहसील के पूर्णा प्रकल्प से हर दिन पानी पेढी नदी में छोडा जा रहा है. कल से पूर्णा प्रकल्प के 9 में से 2 दरवाजे 10 सेमी. तक खुले रख 13.57 घनमीटर प्रति सेकंद की रफ्तार से पेढी नदी में पानी छोडा जा रहा है. चारगढ लघुप्रकल्प ओवरफ्लो हो गया है. मध्य प्रदेश की सीमा से पानी की आवक लगातार शुरु रहने से 284 हेक्टेयर क्षेत्र का यह लघुप्रकल्प ओवरफ्लो हो गया है. इस कारण इस प्रकल्प का पानी पेढी नदी में आ रहा है. पूर्णा और चारगढ प्रकल्प का पानी पेढी नदी में छोडे जाने से पेढी नदी का जलस्तर बढा है.

 

Related Articles

Back to top button