अमरावतीमुख्य समाचार

तीसरी गैस शवदाहिनी को अनुमति प्रदान की

हिंदू श्मशान भूमि संस्था की भूमिका और प्रवीण पोटे की विनंती के सामने झुका प्रशासन

  • निगमायुक्त रोडे ने जारी किया अनुमति का लिखीत पत्र

  • पोटे ने की निगमायुक्त रोडे व जिलाधीश नवाल से प्रत्यक्ष मुलाकात

  • अब तुरंत ही मोक्षधाम में शुरू होगा नई गैस शवदाहिनी का काम

  • पुलिस बंदोबस्त भी लगाया जायेगा

अमरावती/दि.३० – दो दिन पूर्व स्थानीय हिंदू मोक्षधाम में तीसरी गैस शवदाहिनी लगाये जाने के विरोध में कुछ लोगोें द्वारा मोक्षधाम में नई गैस शवदाहिनी के साथ तोडफोड करते हुए मोक्षधाम के पदाधिकारियों के लिए प्रयुक्त अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया था. जिससे आहत और व्यथित होकर कल हिंदू मोक्षधाम के पदाधिकारियों ने एक बैठक लेते हुए फैसला किया कि, अब जब तक प्रशासन से लिखीत अनुमति नहीं मिलती, तब तक मोक्षधाम में पहले से स्थापित दो गैस शवदाहिनियों को भी बंद रखा जायेगा. हालांकि लकडी की चिताओं पर परंपरागत तरीके से अंतिम संस्कार का काम जारी रहेगा. हिंदू श्मशान भूमि संस्था द्वारा लिये गये इस फैसले का पता चलते ही पूर्व जिला पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील ने आज रविवार रहने के बावजूद जिलाधीश शैलेश नवाल व मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे से प्रत्यक्ष मुलाकात की. इस समय दोनों प्रशासनिक अधिकारियों से इस मसले को लेकर धीर-गंभीर चर्चा करते हुए पोटे ने जिलाधीश नवाल व मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे को एक लिखित निवेदन सौंपा. जिसमें मांग की गई कि, मौजूदा हालात और समय की जरूरत को देखते हुए हिंदू मोक्षधाम को दोनों गैस शवदाहिनियां दुबारा शुरू करने तथा तीसरी गैस शवदाहिनी स्थापित करने की लिखीत अनुमति दी जाये. इस समय पूर्व पालकमंत्री पोटे के साथ भाजपा शहराध्यक्ष किरण पातुरकर भी उपस्थित थे.
पूर्व पालकमंत्री पोटे से हुई चर्चा के बाद निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने तुरंत ही हिंदू मोक्षधाम के नाम एक लिखित पत्र जारी करते हुए तीसरी गैस शवदाहिनी को लगाने की अनुमति प्रदान की. इस पत्र में निगमायुक्त रोडे ने कोविड संक्रमण काल के दौरान हिंदू श्मशान भूमि संस्था द्वारा कोविड संक्रमित मृतदेहों के अंतिम संस्कार हेतु प्रशासन के साथ किये गये सहयोग की सराहना करने के साथ ही कहा कि, परपंरागत पध्दति से अंतिम संस्कार करने हेतु बडे पैमाने पर लकडियों का प्रयोग होता है. इसकी तुलना में गैस शवदाहिनी के जरिये अंतिम संस्कार करते समय जहां एक ओर लकडियों की बचत होती है, वहीं बेहद कम पैमाने पर प्रदूषण होता है, क्योेंकि गैस शवदाहिनी का धुआं करीब 120 फीट उंची चिमनी के जरिये सीधे आसमान में छोडा जाता है.

  • पोटे ने मोक्षधाम से किया पूर्ववत काम करने का आवाहन

निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा तीसरी गैस शवदाहिनी के लिए अनुमति का पत्र जारी किये जाते ही पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील ने हिंदू मोक्षधाम के पदाधिकारियों से भी आवाहन किया कि, पहले से स्थापित दोनों गैस शव दाहिनियों के जरिये पूर्ववत काम शुरू किया जाये और पोटे ट्रस्ट द्वारा दान की गई तीसरी गैस शवदाहिनी को स्थापित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाये जाये.

  • तोडफोड व हंगामे की निंदा की पोटे ने

इस संदर्भ में जिलाधीश शैलेश नवाल व निगमायुक्त प्रशांत रोडे को सौंपे गये निवेदन के जरिये पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोेटे ने विगत दिनों मोक्षधाम में हुई हिंसा एवं तोडफोड की कडे शब्दों में निंदा की. साथ ही जिला पालकमंत्री व पुलिस प्रशासन से निवेदन किया कि, इस तरह की हरकत करनेवाले अराजक तत्वों के खिलाफ कडी से कडी कार्रवाई की जानी चाहिए.

  • दोनों शवदाहिनियां हुई शुरू, तीसरी को जल्द ही स्थापित किया जायेगा

वहीं इस मामले में हिंदू श्मशान भूमि संस्था के अध्यक्ष आर. बी. अटल ने कहा कि, चूंकि अब प्रशासन से लिखीत तौर पर अनुमति मिल गयी है. ऐसे में हिंदू मोक्षधाम द्वारा अपनी दोनों गैस शवदाहिनियों को दुबारा शुरू कर दिया जायेगा. साथ ही तीसरी व नई गैस शवदाहिनी को स्थापित करने का काम भी तुरंत ही शुरू किया जायेगा. अटलजी ने यह भी स्पष्ट किया कि, यद्यपि हिंदू मोक्षधाम में अब तीन गैस शवदाहिनियां उपलब्ध होंगी, किंतु यहां पर एक समय में केवल दो गैस शवदाहिनियों को ही काम में लाया जायेगा तथा एक गैस शवदाहिनी को स्टैण्ड बाय रखा जायेगा और यदि दो में से कोई एक मशीन में तकनीकी खराबी आती है, तो तीसरी मशीन को उपयोग में लाया जायेगा.

  • पुलिस की देखरेख में लगेगी तीसरी गैस शवदाहिनी

तीसरी गैस शवदाहिनी के विरोध को लेकर बीते दिनोें हुए हंगामे के मद्देनजर प्रशासन द्वारा अब हिंदू मोक्षधाम में पुलिस बंदोबस्त लगाने का निर्णय लिया गया है तथा पुलिस की देखरेख में ही तीसरी गैस शवदाहिनी को स्थापित करने का काम किया जायेगा.

  • मोक्षधाम ने भी दी पुलिस में शिकायत, हंगामेबाजोें के खिलाफ दर्ज होंगे नये मामले

वहीं गत रोज हिंदू मोक्षधाम के पदाधिकारियों की बैठक के बाद हिंदू श्मशान संस्था की ओर से मोक्षधाम में तोडफोड व हंगामा करनेवाले लोगों के खिलाफ राजापेठ पुलिस थाने में अलग से एक शिकायत दर्ज करायी गयी है. जिसके बाद अब संबंधितोें के खिलाफ नई धाराओं के तहत भी मामले दर्ज हो सकते है.

Related Articles

Back to top button