महाराष्ट्रमुख्य समाचार

तो पेट्रोल व डीजल हो सकता है 20 से 25 रुपए सस्ता

नेता प्रतिपक्ष फडणवीस का कथन

* इंधन पर जीएसटी लगाना बताया जरुरी

मुंबई/दि.17- राज्य के नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मुताबिक यदि पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है, तो दोनों ही पेट्रोलियम पदार्थों की प्रति लीटर दरे 20 से 25 रुपए तक कम हो सकती है. किंतु पेट्रोलियम दर वृद्धि का विरोध कर रही कांग्रेस व राष्ट्रवादी कांग्रेस द्बारा पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में लाये जाने का विरोध किया जा रहा है. जिसकी वजह से कांग्रेस व राकांपा का असली चेहरा व दोहरी भूमिका सबके सामने आ गये है.
फडणवीस के मुताबिक समूचे देश में पेट्रोल व डीजल का एक ही दाम करने हेतु केंद्र सरकार द्बारा पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में शामिल करने का प्रस्ताव लाया गया है. जिससे पेट्रोलियम पदार्थ काफी हद तक सस्ते हो जाएगे. किंतु समूचे देश में सबसे महंगा पेट्रोल व डीजल रहने वाले महाराष्ट्र सरकार द्बारा ही इस प्रस्ताव का विरोध किया जा रहा है. ऐसे में कांग्रेस व राकांपा से सवाल पूछा जाना चाहिए कि, कुछ दिन पहले उन्होंने पेट्रोल दर वृद्धि के खिलाफ साइकिल चलाने की नौटंकी क्यों की थी.
वहीं दूसरी ओर राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मीडिया के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि, इस मामले को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच विवादपूर्ण स्थिति बन सकती है. उन्होंने कहा कि, इस संदर्भ में केंद्र सरकार द्बारा अपनी भूमिका पूरी तरह से स्पष्ट नहीं की गई है. ऐसे में अभी कहीं बातों पर खुलासा होना बाकी है. अत: यदि केंद्र सरकार की ओर से एक अलग भूमिका अपनाई जाती है, तो राज्य सरकार द्बारा निश्चित तौर पर उसका विरोध किया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, केंद्र सरकार द्बारा राज्य सरकार के अधिकारों पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button