महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र सहित 5 राज्यों में पेट्रोल व डीजल के दाम बढे

गुजरात व हरियाणा में घटाई गई इंधन की दरें

* महाराष्ट्र में पेट्रोल 79 पैसे व डीजल 76 पैसे हुआ महंगा
मुंबई दि.14 – अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में इजाफा होता दिखाई दे रहा है. मंगलवार की सुबह 6 बजे के आसपास डब्ल्यूटीआई क्रूड 78.48 डॉलर प्रति बैरक की दर पर उपलब्ध था. वहीं ब्रेंट क्रूड ऑइल 82.52 डॉलर प्रति बैरक की दर पर पहुंच गया. ऐसे में देश में तेल की विक्री करने वाली कंपनियों ने हमेशा की तरह आज सुबह इंधन की नई दरें जारी की है. जिसके चलते महाराष्ट्र सहित 5 राज्यों में पेट्रोल व डीजल के दामों में हल्का इजाफा हुआ है. वहीं गुजरात व हरियाणा में इंधन की दरें घट गई है.
बता दें कि, जून 2017 से पहले प्रत्येक 15 दिनों में इंधन की दरों में बदलाव किया जाता था. परंतु इसके बाद भी भारत में रोजाना सुबह 6 बजे इंधन की दरें घोषित की जाती है. इसी के तहत आज सुबह पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा जारी की गई दरों के मुताबिक महाराष्ट्र में पेट्रोल 79 पैसे व डीजल 76 पैसे प्रति लीटर से महंगा हो गया है. इसके अलावा बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब व तमिलनाडू में भी पेट्रोल व डीजल की दरें बढ गई है. वहीं दूसरी ओर गुजरात में पेट्रोल 38 पैसे व डीजल 41 पैसे प्रति लीटर से सस्ता हो गया है. साथ ही हरियाणा में भी पेट्रोलियम पदार्थों के दाम घटे है.
उल्लेखनीय है कि, पेट्रोल व डीजल की दरों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमिशन, वैट व अन्य कर जोडने के बाद इंधन की कीमत मूल दामों से लगभग दोगुनी हो जाती है. इसके चलते ग्राहकों पर इंधन खरीदने के लिए अतिरिक्त रकम का बोझ पडता है.

Related Articles

Back to top button