अमरावतीमुख्य समाचार

12 दिनों से स्थिर है पेट्रोल व डीजल की दरें

आम उपभोक्ताओं ने ली कुछ राहत की सांस

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२२ – जारी माह के प्रारंभ में पेट्रोल व डीजल की दरों में आये दिन वृद्धि हो रही थी. किंतु विगत 7 दिसंबर से दोनों ही पेट्रोलियम पदार्थों की दरें स्थिर है. जिसकी वजह से विगत 2 सप्ताह से आम उपभोक्ताओं द्बारा राहत की सांस ली जा रही है. बता दें कि, विगत 7 दिसंबर को पेट्रोल 91.74 तथा डीजल 81.95 रुपए प्रति लीटर की दर पर बेचना शुरु हुआ था. अब यह दरें आज भी यथावत कायम है. इन 12-13 दिनों के दौरान पेट्रोलियम पदार्थों की दरों में कोई इजाफा नहीं हुआ है.
ज्ञात रहे कि, दिसंबर माह के पहले सप्ताह में नागपुर सहित समूचे देश में इंधन की दरों में जबर्दस्त वृद्धि देखी गई. जिससे आम जनमानस में काफी हद तक असंतोष की लहर पैदा हुई थी और विपक्षी दलों द्बारा जगह-जगह पर पेट्रोलियम पदार्थों की दर वृद्धि के खिलाफ आंदोलन करने भी शुरु किये गये थे. जिसके बाद विगत 7 दिसंबर से इंधन की दरें पूरी तरह से स्थिर हो गई है. लेकिन इस समय वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी इजाफा हो रहा है. जिसके मद्देनजर कहा जा सकता है कि, नये साल में पेट्रोल व डीजल की दरों में कुछ वृद्धि हो सकती है.

  • …तो दरों में कटौति संभव

बता दें कि, पेट्रोल की एक्स रिफायनरी मूल कीमत 30 रुपए प्रति लिटर है. लेकिन विभिन्न तरह के करों की वजह से पेेट्रोल की कीमत 2 से 3 गुणा अधिक हो जाती है. यदि करों में कटौति की जाये तो पेट्रोल के दाम बडे आसान तरीके से कम हो सकते है. जिसके लिए सरकार ने अवश्य प्रयास करते हुए सर्वसामान्य लोगों को आर्थिक राहत देनी चाहिए. ऐसी मांग हर स्तर से उठायी जा रही है. साथ ही ग्राहक संगठनों ने पेट्रोल को भी जीएसटी के दायरे में लाने की मांग उठायी है.

Related Articles

Back to top button