अमरावतीमुख्य समाचार

पेट्रोल 115 के पार

115.28 रूपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

  • डीजल 106.27 रूपये प्रति लीटर की दर पर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२७ – विगत कुछ दिनों से पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार उछाल जारी है और अब पेट्रोल 115 रूपये के स्तर को पार करते हुए 115.28 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर जा पहुंचा है. वहीं बुधवार को डीजल की दरें 106.27 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर रही. पेट्रोल व डीजल की दरों में विगत कुछ दिनों से लगातार हो रही वृध्दि अब बेतहाशा रफ्तार पकड चुकी है. जिसके चलते आम लोगों का मासिक बजट गडबडाने लगा है. साथ ही साथ इस दरवृध्दि की वजह से ऐन दीपावली पर्व के मुहाने पर महंगाई भी आसमान छू रही है. क्योेंकि परिवहन क्षेत्र में लागत बढ जाने के चलते सभी जीवनावश्यक वस्तुओं के दाम बढ गये है.
बता दें कि, जारी माह के दौरान आये दिन पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार उछाल आ रहा है. जबकि इससे पहले करीब एक से डेढ माह तक पेट्रोलियम पदार्थों में एक तरह से स्थिरता थी. उल्लेखनीय है कि, इस समय पेट्रोल व डीजल दैनिक जीवन में बेहद महत्वपूर्ण वस्तु हो चले है और इनके बिना आम जीवन की अब कल्पना करना बेमानी है. विगत एक वर्ष के दौरान जहां एक तरफ कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से लगाये गये लॉकडाउन के चलते तमाम आर्थिक व्यवहार पूरी तरह से ठप्प हो गये थे तथा आय व रोजगार के साधन कम या खत्म होने के चलते लोगबाग आर्थिक तंगियों से जूझने लगे. वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन काल के दौरान ही मांग कम रहने के बावजूद पेट्रोलियम पदार्थों में दरवृध्दि होनी शुरू हुई और किसी समय 80 रूपये प्रति लीटर की दर पर रहनेवाले पेट्रोल ने देखते ही देखते 100 रूपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर लिया. जिससे आम नागरिकों में जबर्दस्त हडकंप व असंतोष व्याप्त हो गया था. इसके बाद पेट्रोल में और अधिक दरवृध्दि होती गई तथा अब पेट्रोल 110 रूपये प्रति लीटर के स्तर को भी पार कर गया है और अब 115 रूपये प्रति लीटर के स्तर को पार करते हुए आगे बढ रहा है. वहीं दूसरी ओर डीजल भी अब 100 रूपये प्रति लीटर के स्तर को पार करते हुए 110 रूपये प्रति लीटर के स्तर को छूने की ओर आगे बढ रहा है. इस समय डीजल 106.27 रूपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है. बता दें कि, महज एक दिन पहले पेट्रोल 114.89 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल 105.83 रूपये प्रति लीटर के स्तर पर थे और एक दिन में ही पेट्रोल में 0.39 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल में 0.44 रूपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.
पेट्रोल व डीजल के लगातार बढते दामों के चलते इस समय सभी जीवनावश्यक वस्तुओं के दामोें में जबर्दस्त इजाफा हो रहा है. जिससे ऐन त्यौहारों के मुहाने पर महंगाई आसमान छू रही है और बढती महंगाई के चलते त्यौहारों का मजा किरकिरा हो रहा है.

Related Articles

Back to top button