अमरावतीमुख्य समाचार

ऑक्सीजन उपलब्धता के लिए कडाई से नियोजन करें

अन्न व औषधि प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगणे के निर्देश

अमरावती/दि.१९ – कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए ऑक्सीजन व दवाईयों की कमी नहीं रहनी चाहिए इसके लिए कडाई से नियोजन करने के स्पष्ट निर्देश राज्य के अन्न व औषधि प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने संबंधित विभाग को दिए.
गुरुवार को शासकीय विश्रामगृह में आयोजित बैठक में उन्होंने अन्न व औषधि प्रशासन विभाग का ब्यौरा लिया. इस समय वे बोल रहे थे. इस अवसर पर सहायक आयुक्त सुरेश अन्नापुरे, औषधि सहायक आयुक्त उमेश घराटे, निरीक्षक मनीष गोटमारे सहित विभाग के अधिकारी मौजूद थे.
मंत्री शिंगणे ने कहा कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए विभाग में ऑक्सीजन व कोरोना दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना चाहिए. इसके लिए बीते वर्ष रिकार्डतोड एक्टीव मरीजों की संख्या के देढगुणा मरीजों को जितना ऑक्सीजन लगा उस हिसाब से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का नियोजन किया जाए. ऑक्सीजन के अभाव में एक भी मरीज की मौत नहीं होगी. इसका भी विशेष ख्याल रखा जाए. दवाईयों के कालाबाजारी पर रोक लगाने का काम औषधि विभाग का है.
अकोला, अमरावती, यवतमाल, बुलढाना व वाशिम जिले में लगनेवाले ऑक्सीजन की आवश्यकता, रेमडेसिविर व अन्य आवश्यक दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करें. इसके लिए अभी से नियोजन करें. तीसरी लहर का असर छोटे बच्चों पर होने की चेतावनी विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दी है. इसीलिए जिले के शासकीय के अलावा निजी अस्पताल में बच्चों के लिए ऑक्सजीन सुविधा सहित चाईल्ड केयर सेंटर निर्मिती हेतू जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग से समन्वय रखकर उपाययोजना की जाए.
अन्न व औषधि प्रशासन सहायक आयुक्त अन्नापुरे ने बताया कि दवाईयों के फर्जी विज्ञापनों के मामले में ४३ लोगों को नोटिस भेजकर १० लाख रुपयों का जुर्माना वसूला गया है. खाद्य पदार्थ में मिलावट, लूज ऑईल, ठंडे मीठे पदार्थ, मीठा मकई आदि प्रकरणों में शामिल दोषियों पर कार्रवाई कर ५१ लाख रुपयों का जुर्माना वसूलने की जानकारी दी.

Related Articles

Back to top button