अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना संक्रमितों की जान बचाने आगे आया प्लाज्मा डोनर्स क्लब

कोरोना से ठीक हुए मरीज स्वयंस्फूर्त रूप से कर रहे अपना प्लाज्मा दान

  • मुस्लिम ए्नशन कमेटी ने शुरू किया मानवतापूर्ण उपक्रम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – हिंदी के ख्यातनाम कवि माखनलाल चतुर्वेदी की पंक्तियां है कि, ‘यही पशु प्रवृत्ति है कि आप आप ही चरे, वही मनुष्य है कि जो मनुष्य के लिए मरे.‘ इन पंक्तियों को इस समय अमरावती मुस्लिम ए्नशन कमेटी द्वारा बडे सार्थक ढंग से साकार किया जा रहा है, जिसके तहत कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए कमेटी द्वारा प्लाज्मा डोनर्स क्लब की स्थापना की गई है और इस जरिये अब तक कोरोना के खिलाफ जंग जीतकर ठीक हो चुके मरीजों से संपर्क करते हुए उन्हें दूसरे कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने हेतु अपना प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार किया जा रहा है. साथ ही सर्वाधिक खुशी की बात यह है कि, कोरोना के खिलाफ जंग जीत चुके कई मरीज स्वयंस्फूर्त रूप से आगे आकर प्लाज्मा डोनर्स क्लब के साथ जुड रहे है और दूसरे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अपना प्लाज्मा देने की तैयारी दर्शा रहे है. बता दें कि, समूचे विश्व में कहर ढा रही कोरोना संक्रमण की महामारी के खिलाफ अभी तक कोई कारगर इलाज अथवा वै्नसीन की खोज नहीं की जा सकी है. ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के शरीर में दिखाई देनेवाले लक्षणों के आधार पर उनका कुछ विशेष दवाईयों के जरिये इलाज किया जा रहा है. साथ ही वैज्ञानिक रिसर्च में पता चला है कि, कोरोना संक्रमण से ठीक होनेवाले मरीजोें की रक्त कोशिकाओं में कोरोना से लडनेवाले एंटीबॉडीज विकसित हो जाते है. ऐसे में यदि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों का प्लाज्मा उनके ब्लड गु्रप से मैच करनेवाले किसी अन्य कोरोना संक्रमित मरीज को चढाया जाता है, तो उस संक्रमित मरीज के शरीर में भी एंटीबॉडीज विकसित होकर कोरोना का संक्रमण खत्म हो सकता है. वैज्ञानिक रिसर्च के जरिये सामने आयी इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए अमरावती के कोविड अस्पताल में भी प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करने को अनुमति दी गई है और यहां से अब तक ठीक होकर डिस्चार्ज किये गये कोरोना संक्रमित मरीजोें से प्लाज्मा दान हेतु संपर्क करना शुरू किया गया.

ऐसे में अमरावती मुस्लिम ए्नशन कमेटी ने स्वास्थ्य महकमे का काम आसान करने हेतु प्लाज्मा डोनर्स क्लब का गठन किया और अब तक कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों की जानकारी जुटाते हुए उनसे संपर्क करना शुरू किया. जिसके तहत कई लोगों को अपने ब्लड ग्रुपवाले अन्य कोरोना संक्रमितों की जान बचाने हेतु अपना प्लाज्मा दान करने के लिए तैयार किया गया. जिसके बाद अब तक सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में शुरू कोविड हॉस्पिटल सहित वलगांव रोड स्थित निजी कोविड अस्पताल, बेस्ट हॉस्पिटल में कई कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनर्स के सदस्यों ने स्वयंस्फूर्त रूप से अपना प्लाज्मा दान किया, ताकि इस जानलेवा व संक्रामक बीमारी से जूझ रहे किसी मरीज की जान बचायी जा सके. इस कार्य हेतु मुस्लिम ए्नशन कमेटी के अध्यक्ष एड. शोएब खान, सचिव मेराज खान पठान सहित सर्वश्री सादिक शाह, इमरान खान, नजीर खान बीके, हाजी रफिक, आहत अली, एड. फारूख अहमद, सलीम खान उर्फ बबलू, बाबर कुरेशी, अशरफ नगरीया, समीर आलम तथा सउद इबान खान लगातार काम कर रहे है.

सैय्यद जफर उर्फ लालू ने किया प्लाज्मा दान

प्लाज्मा डोनर्स क्लब द्वारा किये जाते प्रयासों के चलते स्थानीय साबनपुरा परिसर में रहनेवाले सैय्यद जफर सैय्यद नजमुद्दीन नामक युवक ने बेस्ट हॉस्पिटल में भरती एक मरीज की जान बचाने हेतु अपना प्लाज्मा दान किया. जानकारी के मुताबिक बेस्ट हॉस्पिटल में भरती रहनेवाले इस कोरोना संक्रमित मरीज की हालत काफी गंभीर थी. यह बात पता चलते ही विगत दिनों कोरोना संक्रमण को मात देकर सहीसलामत अपने घर लौटे सैय्यद जफर उर्फ लालू ने किसी अन्य कोरोना संक्रमित मरीज की जान बचाने के लिए अपना प्लाज्मा दान करने का निर्णय लिया और शुक्रवार ७ अगस्त को मुस्लिम ए्नशन कमेटी पदाधिकारियों के साथ पीडीएमसी अस्पताल पहुंचकर प्लाज्मा दान किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button