अमरावतीमुख्य समाचार

एक की बजाय तीन ठेकेदार होने पर भी पीएम आवास योजना का काम अधर में

 860 में से केवल 60 फ्लैट तैयार

  • 437 फ्लैट का काम शुरू होने के बाद बंद हुआ

  • मुख्य ठेकेदार ने नागपुर के ठेकेदार को सौंपा काम

  • नागपुर के उप ठेकेदार ने अमरावती के ठेकेदार को दिया जिम्मा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – वर्ष 2022 तक देश में सभी को उनका अपना अधिकारपूर्ण घर देने हेतु शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अमरावती में साकार होने को लेकर कई सवालिया निशान उपस्थित हो रहे है और अब यह सवाल पूछे जाने की नौबत आन पडी है कि, क्या अमरावती में यह योजना महज एक दिखावा बनकर रह जायेगी, या फिर कभी हकीकत में पूरी तरह से साकार हो पायेगी, क्योंकि इस समय इस योजना के ठेकेदार द्वारा अपनाये जा रहे टालमटोलवाले रवैय्ये की वजह से यह योजना अधर में लटकी दिखाई दे रही है. सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि, इस योजना के तहत घरकुलों का काम पूरा करने का ठेका जिस ठेकेदार को दिया गया था, उसने अपने स्तर पर इस काम का जिम्मा नागपुर की एक ठेकेदार कंपनी को सौंप दिया और नागपुर के इस उप ठेकेदार ने अपनी मर्जी से इस काम का जिम्मा अमरावती में रहनेवाले एक ठेकेदार को दे दिया. यानी ठेकेदारों द्वारा अपनी मर्जी से यह तय किया जा रहा है कि इस काम को कौन पूरा करेगा और निविदा लेने के बाद अपनी मार्जिन काटकर काम का ठेका दूसरे को दिया गया है. इस बंदरबांट के चलते जाहीरसी बात है कि, काम की गुणवत्ता पर असर पडना ही है, क्योंकि थर्ड पार्टी ठेकेदार द्वारा भी इसमें से अपनी मार्जिन निकाली जायेगी.
बता दें कि, पीएम आवास योजना के तहत बनाये जानेवाले 860 फ्लैट का काम पूर्ण करने की अंतिम तिथी 31 दिसंबर 2021 तय की गई है, लेकिन इसमें से अब तक केवल 60 फ्लैट के काम ही पूर्ण हुए है और 437 फ्लैट के काम शुरू होकर बंद हो गये. वहीं 363 फ्लैट के काम अब तक शुरू ही नहीं हुए. ऐसे में अंतिम तिथी तक ठेकेदार द्वारा इन सभी 800 फ्लैट का काम कैसे पूर्ण किया जायेगा, यह सबसे बडा सवाल है. साथ ही निर्माण कार्य की सुस्त गति की वजह से पीएम आवास योजना के लाभार्थी संतप्त और त्रस्त दिखाई दे रहे है.
ज्ञात रहेें कि, बडे जोर-शोर के साथ शुरू की गई पीएम आवास योजना के अंतर्गत फ्लैट बनाने का ठेका मनपा द्वारा मुंबई स्थित गैगन टैंकर कंपनी को दिया गया था. जिसने ठेका लेने के बाद अपनी मार्जिन कांटते हुए इस काम का जिम्मा नागपुर के एक ठेकेदार को सौंप दिया. वहीं नागपुर के इस ठेकेदार ने इस काम के लिए अमरावती के ठेकेदार की नियुक्ति की. इस टालमटोल के चलते अब तक पीएम आवास योजना के तहत केवल 60 फ्लैट का ही काम पूर्ण हो पाया है. यह बात ख्याल में आते ही स्थायी समिती सभापति सचिन रासने ने इस विषय को लेकर एक विशेष बैठक लेने का निर्णय लिया, क्योेंकि स्थायी समिती की सभा में यह मसला जमकर गरमाया था. अव्वल तो निविदा प्रक्रिया के तहत नियुक्त ठेकेदार द्वारा अपनी मर्जी से उप ठेकेदार की नियुक्ति करना ही नियमबाह्य है और उप ठेकेदार द्वारा और एक उप ठेकेदार को नियुक्त करना किसी भी लिहाज से कानून संगत नहीं है. वहीं विगत कुछ वर्षों के दौरान मुख्य ठेकेदार कंपनी द्वारा इस काम की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया और मनपा द्वारा पूछे जानेवाले सवालों का जवाब देने में टालमटोल भी की गई. इसे लेकर हाल ही में मनपा आयुक्त ने एक बैठक बुलाते हुए तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिये. किंतु इन सभी धमा-चौकडी में यह सवाल अब भी अनुत्तरीत है कि, आखिर पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को उनके सपनों का घर कब मिलेगा.

  • 25 फीसदी से भी कम लाभार्थियों को अनुदान

इस समय सबसे बडा सवाल यह भी है कि जारी वर्ष के अंत तक कितने लाभार्थियों को पीएम आवास योजना और अनुदान का लाभ मिल पायेगा, क्योंकि कोविड संक्रमण काल के दौरान यह योजना पूरी तरह से ठप्प थी. अब तक केवल 25 फीसदी लाभार्थियों को ही 2 लाख 67 हजार रूपये का अनुदान मिला है. वहीं कई लोगों ने बैंक से कर्ज लेकर इस योजना के लिए रकम अदा की है. जिन्हें अब तक अनुदान नहीं मिला और वे इस अनुदान को प्राप्त करने हेतु लगातार बैंक के चक्कर काट रहे है. इसे लेकर भी स्थायी समिती सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया है.

sachin-rasne-amravati-mandal

  • मुख्य ठेकेदार को बैठक में बुलाया है

पीएम आवास योजना का काम विगत अनेक दिनों से रूका पडा है और काम आगे क्यों नहीें बढ पा रहा, इस पर जवाब देने हेतु मुख्य ठेकेदार को बुलाया गया है.
सचिन रासने
सभापति, मनपा स्थायी समिती

  • 497 फ्लैट का काम है शुरू

ठेकेदार द्वारा अब तक 497 फ्लैट का काम शुरू करते हुए 60 फ्लैट पूरी तरह से बनाकर तैयार किये गये है. वहीं 363 फ्लैट के काम शुरू ही नहीं किये गये. ऐसे में इसका जवाब मांगने हेतु ठेकेदार कंपनी को मनपा प्रशासन द्वारा तलब किया गया है.
सुनील चौधरी
उपअभियंता, पीएम आवास योजना

  •  केंद्र सरकार से निधी प्राप्त नहीं हुई

केंद्र सरकार की ओर से अब तक पीएम आवास योजना के लिए शेष निधी प्राप्त नहीं हुई है. जिसके बारे में अब तक कई बार स्मरण पत्र भेजे जा चुके है. बावजूद इसके निधी आवंटित नहीं हुई. जिसकी वजह से काम की रफ्तार सुस्त है.

  • अलग-अलग स्थानों पर फ्लैट की स्थिति

म्हसला-21 में 60 फ्लैट हस्तांतरित, म्हसला-22 में 96 फ्लैट का काम जारी, निंभोरा-55/2 में 46 फ्लैट का काम जारी, बडनेरा 10/3 में 46 फ्लैट का काम जारी, नवसारी-29/2 में 96 फ्लैट का काम जारी, रहाटगांव स.नं. 194 में 60 फ्लैट का काम जारी, बडनेरा स.नं. 194 में 64 फ्लैट का काम जारी.

– ठेका दिया कुल 860 फ्लैट का
– काम पूरा हुआ कुल 60 फ्लैट का
– 437 फ्लैट का काम पडा है अधुरा
– 363 फ्लैट का काम अब तक शुरू नहीं हुआ
– 31 दिसंबर 2021 तक पूर्ण करने है 800 फ्लैट

Related Articles

Back to top button