अमरावतीमुख्य समाचार

निमोनिया प्रतिबंधक टीकाकरण की हुई कार्यशाला

जल्द शुरू होगा टीकाकरण अभियान

  • न्यूमोकोकल वैक्सीन के तीन डोज लगाये जायेंगे नि:शुल्क

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – छोटे बच्चों में पायी जानेवाली न्यूमोकोकल निमोनिया को नियंत्रित करने हेतु अब तक निजी अस्पतालों में न्यूमोकोकल पीवीसी वैक्सीन के तीन डोज लगाये जाते थे. जिस पर 12 हजार रूपये का खर्च आता था. किंतु अब सभी सर्वसामान्य लोगों के बच्चों को यह वैक्सीन नि:शुल्क उपलब्ध कराने का निर्णय केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया गया है. जिसके उपरांत राज्य के स्वास्थ्य महकमे द्वारा जारी दिशानिर्देशों के चलते मंगलवार 6 जुलाई को न्यूमोकोकल टीकाकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले के मार्गदर्शन में आयोजीत इस कार्यशाला में सभी चिकित्सकों व लसीकरण अभियान में शामिल होनेवाले स्वास्थ्य कर्मियों को न्यूमोकोकल वैक्सीनेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई.
बता दें कि, निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर तथा रक्त से संबंधित अन्य बीमारियों पर न्यूमोकोकल बेहद गुणकारी दवाई है. जो एक वर्ष से कम आयुवाले बच्चों को दी जाती है. इसके तहत इस वैक्सीन का पहला डोज डेढ माह की उम्र में, दूसरा डोज साढे तीन माह की उम्र में तथा तीसरा डोज 9 माह की उम्र में दिया जाता है. इस दवाई का प्रत्येक डोज चार-चार हजार रूपये का आता है और तीनों डोज लेने हेतु अब तक निजी अस्पतालों में 12 हजार रूपये खर्च करने पडते थे. ऐसे में गरीब एवं सामान्य परिस्थितिवाले लोगबाग अपने नवजात बच्चों को इस प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का डोज नहीं दिला पाते थे. किंतु अब यह वैक्सीन सभी सरकारी अस्पतालों में पूरी तरह से नि:शुल्क तौर पर उपलब्ध होगी और जल्द ही जिले में न्यूमोकोकल पीसीवी वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा.
इसके अलावा सभी सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उपकेंद्रों के जरिये हेपेटाईटीस-बी पोलिओ, पेंटावेलेंट, ओपीवी, आयपीवी, एमआर, जेई, डीपीटी, टीडी व रोटावायरस आदि रोग प्रतिबंधात्मक वेक्सीन का भी नियमित तौर पर टीकाकरण किया जा रहा है.

  •  15 फीसद बाल मौतेें निमोनिया की वजह से

निमोनिया की बीमारियों के चलते पांच वर्ष से कम आयुवाले बच्चों की मौत होने का प्रमाण काफी अधिक है. कुल बाल मौतों में करीब 15 प्रतिशत मौतें निमोनिया की वजह से होती है. इसे देखते हुए इस टीकाकरण अभियान को युध्दस्तर पर चलाया जायेगा और सभी सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन नि:शुल्क उपलब्ध करायी जायेगी.

 

dilip-ranmale-amravati-mandal

  • निमोनिया से होगी बच्चों की रक्षा

न्युमोकोकल पीसीवी के टीकाकरण की शुरूआत हो रही है. जिसके जरिये छोटे बच्चों को निमोनिया जैसी घातक बीमारी से बचाया जा सकेगा. ऐसे में इस टीकाकरण अभियान को समूचे जिले में युध्द स्तर पर चलाया जायेगा.
डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button