अमरावतीमुख्य समाचार

चेन स्नेचरों को पकडने पुलिस ने बनाया ‘एक्शन प्लान’

 लगातार बढती घटनाओं को सीपी आरती सिंह ने लिया गंभीरता से

  • विशेष पथक किये गये गठित, अब शहर में होगी पुलिस की पैदल गश्त

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – विगत एक सप्ताह के दौरान अमरावती शहर में चेन स्नेचिंग की चार से पांच घटनाएं घटित हो चुकी है. साथ ही 20 व 26 सितंबर को तीन महिलाओं के गले से सोने के मंगलसूत्र झपट लिये गये. साथ ही 27 सितंबर को नाईट वॉक पर निकली महिला को निशाना बनाने का प्रयास किया गया, किंतु महिला की सतर्कता के चलते यह प्रयास नाकाम साबित हुआ. वहीं बीते 9 माह के दौरान अमरावती शहर में चेन स्नेचिंग की करीब 10 वारदातें घटित हो चुकी है. ऐसे में आये दिन घटित हो रही चेन स्नेचिंग की वारदातों को शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह द्वारा बेहद गंभीरता से लिया गया है और ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने हेतु अब प्रभावी कदम उठाये जा रहे है. इसके तहत शहर पुलिस द्वारा एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है. जिसमें सीपी डॉ. आरती सिंह द्वारा विशेष पथकों का गठन किया जा रहा है. चूंकि आगामी 7 अक्तूबर से नवरात्रोत्सव का प्रारंभ होने जा रहा है और इस वर्ष सरकार द्वारा कोविड काल पश्चात 7 अक्तूबर से ही सभी मंदिरों को खुलने की अनुमति देने का फैसला किया गया है. जिसके चलते अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर में नवरात्रोत्सव के दौरान रोजाना सुबह-शाम भाविक श्रध्दालुओं, विशेषकर महिलाओं की जबर्दस्त भीडभाड उमडना पूरी तरह से तय है. साथ ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित मंदिरों व सार्वजनिक दुर्गोत्सव मंडलों में भी भाविक महिलाओं व पुरूषों की अच्छी-खासी भीड उमड सकती है. यह चेन स्नेचरों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है और इस दौरान चेन स्नेचरों द्वारा बडे पैमाने पर छिना-झपटी व लूटपाट की वारदातों को अंजाम दिया जा सकता है. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह द्वारा पुलिस महकमे को तमाम आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए जरूरी कदम उठाये जा रहे है, ताकि ऐसी घटनाओं को रोकने के साथ-साथ अपराधिक तत्वों को भी पकडा जा सके.

  • चोरों ने बदली काम करने की शैली

बता दें कि, विगत कई वर्षों से शहर के सभी पुलिस थानों के लिए चेन स्नेचिंग की वारदाते सिरदर्द साबित हो गई है. दुपहिया पर सवार होकर आनेवाले आरोपी रास्ते से पैदल जानेवाली महिलाओं के गले पर झपट्टा मारकर देखते ही देखते उनके सुहागचिन्ह पर हाथ साफ कर देते है और दुपहिया पर सवार होकर फरार हो जाते है. पुलिस महकमे द्वारा ऐसी घटनाओं को लेकर बडे पैमाने पर जनजागृति किये जाने के चलते महिलाएं व नागरिक काफी सतर्क हो गये है तथा वे झपटमारों का प्रतिकार भी करने लगे है. ऐसे में अब चेन स्नेचरों द्वारा अपने काम करने के तरीके में थोडा बदलाव कर लिया गया है. जिसके तहत चेन स्नेचर अपने शिकार पर नजर रखते है और जैसे ही कोई महिला अपने घर में प्रवेश करती रहती है, तभी चेन स्नेचर पीठ के पीछे से आकर गले में पहने हुए मंगलसूत्र या सोने की चेन पर झपट्टा मारते है, ताकि उन्हें प्रतिकार का सामना न करना पडे. इस नये तरीके से अब तक शहर में कई अपराधिक वारदाते घटित हो चुकी है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पहले जहां एक दुपहिया पर दो लोग सवार होकर आते थे और दुपहिया पर पीछे बैठा व्यक्ति मंगलसूत्र छिनने का काम करता था और चेन स्नेचिंग की वारदात को अंजाम दिये जाते ही दुपहिया की चालक सीट पर बैठा व्यक्ति अपने साथी को लेकर मौके पर फुर्र हो जाता था. वहीं इन दिनों अकेले बाईक सवार द्वारा ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है और पीठ पीछे से झपट्टा मारकर चेन स्नेचिंग की जा रही है.

  • बाहरी गिरोह का हाथ रहने की आशंका

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इन दिनों शहर में चेन स्नेचिंग की वारदातें काफी अधिक बढ गई है और काफी हद तक संभावना है कि, इन वारदातों में शहर से बाहर रहनेवाले किसी गिरोह का हाथ हो सकता है. यह संभावना इसलिए जतायी जा रही है कि, इन दिनों हाईवे के आसपास बसे शहर के बाहरी रिहायशी इलाकोें में बडे पैमाने पर इस तरह की वारदातें घटित हुई है. हालांकि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए शहर पुलिस द्वारा ऐसे सभी इलाकों तथा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार रात्रीकालीन गश्त की जा रही है और इससे पहले कुछेक मामलों को लेकर आरोपियों की धरपकड भी की गई है. किंतु इसके बावजूद भी चेन स्नेचिंग की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही, बल्कि इस दौरान ऐसी घटनाओं में जबर्दस्त इजाफा होता दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button