अमरावतीमुख्य समाचार

‘फुल एक्टिव मोड’ में आ गयी पुलिस

  •  शहर के चप्पे-चप्पे पर कडा बंदोबस्त

  •  हर चौक-चौराहे पर जबर्दस्त नाकाबंदी

  •  हुल्लडबाजों के खिलाफ सीधी कार्रवाई

  •  रात नौ-साढे नौ बजे ही बंद हुए सभी बार व होटल

  •  आज रात और कडाई के साथ चलाया जायेगा अभियान

  •  पुलिस ने सभी से सहयोग का किया आवाहन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 – अमूमन 30 दिसंबर से ही ‘थर्टी फर्स्ट’ का जश्न और जल्लोष शुरू हो जाता है, जो 31 दिसंबर व 1 जनवरी की दरम्यानी रात तक चलता रहता है. किंतु इस वर्ष चूंकि कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है. साथ ही इस खतरे को टालने की गरज से इस समय नाईट कर्फ्यू लागू किया गया है. ऐसे में प्रतिबंधात्मक नियम और नाईट कर्फ्यू के निर्देशों को बेहद कडाई के साथ लागू करने हेतु शहर पुलिस द्वारा काफी पहले से तमाम नियोजन कर लिये गये है और पहले से की गई घोषणा के अनुरूप शहर पुलिस द्वारा 30 दिसंबर की शाम से ही समूचे शहर में कडा पुलिस बंदोबस्त लगा दिया गया. जिसके तहत सभी चौक-चौराहों पर जबर्दस्त बैरिकेटिंग करते हुए हर आने-जानेवाले वाहन की कडाई से जांच की गई, और रात 9 बजे से शहर की सडकों पर पुलिस के वाहन सायरन बजाते हुए घुमने लगे. जिसकी वजह से रात नौ-साढे नौ बजे शहर के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद हो गये थे. साथ ही शहर एवं आसपास के इलाकों में चलनेवाले सभी बार, रेस्टॉरेंट व ढाबों के भीतर जाकर पुलिस द्वारा औचक निरीक्षण करते हुए संबंधितों को 10 बजे से पहले अपने प्रतिष्ठान बंद करने का निर्देश जारी किया. साथ ही कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर कडी हिदायत देने के साथ ही चेतावनी दी कि, यदि 10 बजे के बाद कोई भी होटल, बार या रेस्टॉरेंट खुला दिखाई दिया, तो उनके खिलाफ सख्त और कडी कार्रवाई की जायेगी. जिसकी वजह से कई संचालकों ने अपने प्रतिष्ठान 10 बजे से पहले ही बढा दिये.
बता दें कि, प्रतिवर्ष बीतते साल को विदा करने और आनेवाले साल का स्वागत करने हेतु शहर सहित जिले में लोगोें द्वारा जमकर जश्न मनाया जाता है. इस बार भी कई लोगोें ने इसकी तैयारियां कर रखी थी. किंतु राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के नये स्वरूप के खतरे को देखते हुए राज्य में 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक नाईट कर्फ्यू लागू कर दिया है. ऐसे में शहर पुलिस द्वारा कोरोना प्रतिबंधात्मक नियमों के साथ ही इस नाईट कर्फ्यू के आदेश को कडाई के साथ लागू करने हेतु बेहद सख्त व कडे कदम उठाये जा रहे है. जिसके लिए विगत दिनों शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने अपने सभी मातहत अधिकारियों और थाना प्रभारियों के साथ बैठक की एवं शहर में कडा पुलिस बंदोबस्त लागू करने का नियोजन किया. साथ ही विगत तीन-चार दिनों से शहर पुलिस द्वारा प्रसार माध्यमों व समाज माध्यमों के जरिये विज्ञप्तियां जारी करते हुए लोगोें से सहयोग का आवाहन किया जा रहा है, और उन्हें नाईट कर्फ्यू के संदर्भ में जागरूक किया जा रहा है.
शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि, 30 दिसंबर की रात से ही शहर की सभी सडकों पर बैरिकेटिंग करते हुए कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया जायेगा और नाईट कर्फ्यू का बेहद कडाई के साथ पालन करवाया जायेगा. अपनी इस घोषणा पर अमल करते हुए सीपी डॉ. आरती सिंह ने सोमवार की शाम से ही शहर की सडकों पर पुलिस फोर्स को उतार दिया और रात 9 बजते-बजते पुलिस फोर्स ‘फुल एक्शन मोड’ में आ गयी तथा रात 9 बजे से पुलिस के गश्ती दल वाहन सायरन बजाते हुए शहर की सडकों पर घुमने लगे.

रात 10 बजे शहर की बॉर्डर हुई सील

नाईट कर्फ्यू के दौरान अन्य शहरोें से शहर के भीतर किसी की आवाजाही न हो, इस बात के मद्देनजर शहर की सभी सीमाओं को रात 10 बजे पूरी तरह से सील कर दिया गया. जिसके तहत दर्यापुर रोड, परतवाडा रोड, भातकुली रोड, नांदगांव पेठ, चांदूर रेल्वे रोड, अकोला रोड, मार्डी रोड व भानखेडा रोड पर चेक पाइंट बनाते हुए पुलिस फोर्स को तैनात किया गया. इन सभी चेक पॉइंटस् पर यहां से गुजरनेवाले वाहनों की बेहद कडाई के साथ जांच की जा रही थी और उनके दस्तावेजों के साथ ही रात के समय यात्रा करने की वजह पूछी जा रही थी.

स्पीड इंटरसेक्टर वाहन तैनात

शहर की सडकों पर तेज रफ्तार घुमनेवाले वाहनों की गति जांचने हेतु समूचे शहर में स्पीड इंटरसेक्टर वाहन एवं उपकरण तैनात किये गये है. इस उपकरण की पकड में आनेवाले तेज रफ्तार वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस द्वारा कडी कार्रवाई की जायेगी.

इस बार होटलोें में कोई धूमधडाका नहीं

उल्लेखनीय है कि, प्रति वर्ष नये साल की पूर्व संध्या पर शहर के होटल, बार, परमिट रूम एवं रेस्टॉरेंट सहित विभिन्न क्लबों में बडे जोरदार ढंग से थर्टी फर्स्ट की पार्टी का आयोजन किया जाता है, जो मध्यरात्री में नये वर्ष का स्वागत करने के साथ ही देर रात तक चलता रहता है. लेकिन इस बार नये साल का आगमन कोरोना संक्रमण के साये मे हो रहा है. साथ ही इस समय संभावित खतरे को भांपते हुए सरकार की ओर से रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू किया गया है. साथ ही तय समय से पहले सभी प्रतिष्ठानों को बंद करवाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस महकमे द्वारा कडाई के साथ अभियान चलाया जा रहा है. ऐसे में देर रात तक पार्टी आयोजीत करने का तो सवाल ही नहीं उठता. जिसकी वजह से इस बार कहीं पर भी न्यू ईयर पार्टी का जश्न और धूमधडाका दिखाई नहीं देगा.

सभी उडान पुल करवाये गये बंद

पाया जाता है कि, 31 दिसंबरवाली रात कई लोग विशेषकर युवा वर्ग द्वारा शहर की सडकों पर तेज रफ्तार ढंग से अपने वाहन दौडाये जाते है. जिसकी वजह से सडक हादसे घटित होने की संभावना बनी रहती है. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस द्वारा जहां सभी चौक-चौराहों पर बैरिकेटिंग की जायेगी, वहीं 31 दिसंबर को शाम से ही सभी उडान पूलों को आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जायेगा. ज्ञात रहे कि, इससे पहले इर्विन से राजापेठ की ओर जानेवाले उडान पुल पर शाम चौक के निकट कई हादसे घटित हो चुके है. जिसकी वजह से शाम चौक के उपर स्थित फ्लायओवर के मोड पर सुरक्षा दीवार बनायी गयी है. इस फ्लायओवर सहित पंचवटी फ्लायओवर तथा राजापेठ आरओबी को 31 दिसंबरवाली रात आवाजाही के लिए बंद कर दिया जायेगा. इन सभी फ्लायओवर के शुरूआती पॉइंट पर बैरिकेटींग करने के साथ ही वहां पुलिस कर्मियोें की तैनाती की जायेगी.

हुल्लडबाजों की खैर नहीं

शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा की जा रही तैयारी के मद्देनजर कहा जा सकता है कि, इस बार यदि 31 दिसंबरवाली रात किसी ने भी शहर की सडकों पर शराब पीकर गाडी चलायी, या बाईक स्टंट करने की कोशिश की, तो उसे कडी पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड सकता है. साथ ही ऐसे लोग जब विभिन्न चौक-चौराहों पर बंदोबस्त में तैनात पुलिस कर्मचारियोें के हत्थे चढेंगे, तो उन पर बेभाव डंडे भी बरस सकते है. ऐसे में पुलिस ने सभी से आवाहन किया है कि, वे पुलिस को किसी तरह का कोई कठोर कदम उठाने पर मजबूर न करे तथा सरकार एवं प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपने-अपने घरों में रहकर ही सुरक्षित तरीके से नये साल का जश्न मनाये.

785 अधिकारी व कर्मचारी किये गये तैनात

थर्टी फर्स्ट की शाम लगनेवाले बंदोबस्त में 85 पुलिस अधिकारियों एवं 700 महिला व पुरूष पुलिस कर्मचारियोें को ड्यूटी पर तैनात किया गया है. साथ ही 200 होमगार्ड को भी ड्यूटी पर लगाया गया है. जिसके तहत शहर में 48 फिक्स पॉइंट ड्यूटी लगायी गयी है तथा 8 स्थानों पर सिटी बॉर्डर चेक पोस्ट बनायी गयी है. इसके अलावा 5 अलग-अलग दस्ते भी बनाये गये है. साथ ही थर्टी फर्स्ट को लगनेवाले बंदोबस्त में अपराध शाखा, आरसीपी व क्यूआरटी सहित दामिनी पथक द्वारा भी गश्त लगायी जा रही है. कुल मिलाकर थर्टी फर्स्ट से एक शाम पहले से ही शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का बंदोबस्त दिखाई दिया.

शराबियोें की सीधे मेडिकल जांच

प्रति वर्ष ‘थर्टी फर्स्ट’ से एक-दो दिन पहले से ही शहर में शराब पीकर वाहन चलानेवाले लोगों के खिलाफ पुलिस द्वारा ड्रंकन ड्राईव अभियान चलाया जाता है. जिसके तहत वाहन चालक द्वारा मद्यप्राशन किया है अथवा नहीं, इसकी जांच ब्रीद एनालाईझर के जरिये की जाती है. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शहर पुलिस द्वारा ‘थर्टी फर्स्ट’ पर शहर में कडा पुलिस बंदोबस्त लगाते हुए बडे पैमाने पर ड्रंकन ड्राईव अभियान चलाया जायेगा. लेकिन इस बार किसी की भी जांच ब्रीद एनालाईजर के जरिये नहीं की जायेगी, बल्कि किसी भी व्यक्ति पर शराब पीये होने का संदेह रहने पर उसे पुलिस अपने साथ अस्पताल ले जायेगी और उसकी मेडिकल जांच करवायी जायेगी. ऐसा निर्णय गत रोज ही पुलिस आयुक्तालय द्वारा लिया गया था. जिस पर 30 दिसंबर की रात से ही अमल करना शुरू कर दिया गया है.

प्रेमी जोडों पर रहेगी कडी नजर

अमूमन नये साल के उपलक्ष्य में कई प्रेमी जोडे शहर के बाग-बगीचों व पर्यटन स्थलों के साथ ही एकांतवाले इलाकों पर जाना पसंद करते है. किंतु इस बार ऐसे सभी स्थानों पर भी पुलिस की कडी नजर रहेगी और यहां आनेवाले प्रेमी जोडों को थाने लाकर उनसे पूछताछ की जायेगी और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी. ऐसी जानकारी शहर पुलिस आयुक्त द्वारा दी गई है.

 

aarti-singh-amravati-mandal

आज सीपी डॉ. सिंह होंगी ‘ऑन रोड’

‘थर्टी फर्स्ट’ के मद्देनजर समूचे शहर में लगाये गये पुलिस बंदोबस्त का जायजा लेने शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह खुद 31 दिसंबर की रात ‘ऑन रोड’ उतरते हुए शहर के विभिन्न इलाकोें का दौरा करेंगी और जगह-जगह पर की गई बैरिकेटिंग का मुआयना भी करेेंगी. ऐसे में जहां एक ओर बंदोबस्त में तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी तरह से मुस्तैद रहेंगे. वहीं नाईट कर्फ्यू एवं कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों को भी बेहद कडाई के साथ लागू किया जायेगा.

 

Shailesh-Nawal-amravati-mandal prashant-rode-amravati-mandal

नववर्ष का स्वागत घर पर ही रहकर सामान्य ढंग से करें

– जिलाधीश नवाल व निगमायुक्त रोडे ने किया आवाहन
इस समय कोरोना संक्रमण को लेकर जिस तरह के हालात है, उसे देखते हुए नागरिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु सरकार की ओर से नाईट कर्फ्यू लागू किया गया है. ऐसे में सभी नागरिकों को चाहिए कि, वे सरकार व प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए नववर्ष का स्वागत अपने घरों में रहकर ही साधे व सामान्य ढंग से करे और अपने-अपने परिवार के साथ नये साल के आगमन की खुशियां मनाये. इस आशय का आवाहन अमरावती के जिलाधीश शैलेश नवाल तथा मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा किया गया है. दोनोें वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि, सभी लोगों ने भीडभाडवाले स्थानों पर जाना टालना चाहिए तथा बेहद जरूरी कामोें के लिए बाहर निकलते समय मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग के त्रिसूत्रीय नियम का पालन करना चाहिए.

आतिशबाजी पर भी प्रतिबंध

प्रतिवर्ष 31 दिसंबर व 1 जनवरी की दरम्यानी रात 12 बजते ही नववर्ष का आगमन होने के उपलक्ष्य में लोगोें द्वारा जबर्दस्त आतिशबाजी की जाती है. किंतु इस वर्ष सरकार एवं प्रशासन द्वारा प्रदुषण के स्तर को कम करने और पर्यावरण की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिहाज से आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया है. प्रशासन के मुताबिक आतिशबाजी की वजह से बडे पैमाने पर वायू प्रदूषण होता है और इसकी वजह से कोरोना संक्रमितों व संदेहितों को श्वसन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड सकता है. ऐसे में इस वर्ष ‘न्यू ईयर ईव’ पर कोई आतिशबाजी न की जाये.

Related Articles

Back to top button