अमरावतीमुख्य समाचार

पुलिस महकमे में शामिल हुआ 112 नंबर का वाहन

दस थानों में उपलब्ध कराये गए, सुविधाओं से है परिपूर्ण

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – बदलते दौर में पुलिस विभाग में भी काफी परिवर्तन देखने को मिल रहे हेै. अक्सर भंगार वाहनों से अपराधियों का पीछा करने वाले पुलिस महकमे को आधुनिक व सभी सुविधाओं से परिपूर्ण वाहन उपलब्ध कराने का निर्णय प्रशासन की ओर से लिया गया है. इसी कडी में अमरावती पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में भी सीसीटीवी कैमरे व अन्य सुविधाओं से लैस 112 नंबर के वाहन उपलब्ध कराये गए है. इन वाहनों से अब पुलिस विभाग को अपराधियों को जल्द से जल्द पकडने में आसानी होगी और अपराधियों की गतिविधियों के बारे में पता चल पायेगा. आयुक्तालय क्षेत्र के 10 पुलिस थाना क्षेत्र में यह 112 नंबर के वाहन उपलब्ध कराया गए हैं.
यहां बता दें कि पुलिस प्रशासन का काम शहर में शांति और कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के साथ ही अवैध व्यवसाय में लिप्त लोगों पर नकेल कसने का भी है. चोरी चकारी, डकैती, घरों में सेंधमारी, दिनदहाडे लूटपाट, छेडछाड, मारपीट जैसे अन्य मामलों में लिप्त अपराधियों को पकडने के लिए पुलिस अधिकारी व कर्मचारी दिन रात काम करते है. ऐसे में पुलिस कर्मी अपने सरकारी वाहन से अपराधियों को पकडने के लिए सडकों पर निकलते है, लेकिन कभी कभी ऐसा मोड भी आता है, जब अपराधियों के वाहन पुलिस वाहनों से भी तेज फर्राटे से निकल जाते है और पुलिस कर्मियों को अपराधी भाग निकलने से वापस मन मसोसकर थाने में लौटना पडता है. आयुक्तालय क्षेत्र में आने वाले 10 पुलिस थानों में पुलिसिया वाहन है, लेकिन यह वाहन किसी न किसी खराबी के चलते थाना परिसरों में धुल खाते पडे हुए हैं. इस बारे में पुलिस आयुक्त आरती सिंह को पता चलते ही उन्होंने आयुक्तालय क्षेत्र में सभी सुविधा युक्त वाहन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया. जिसके बाद 112 नंबर के वाहन बुलाये गए है. शहर के दस थाना क्षेत्र में एक-एक वाहन उपलब्धक कराये गए हैं. इस वाहन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है. इतना ही नहीं तो आधुनिक तकनीकों के साथ लैस ईआरवी गाडी के डैश बोर्ड पर ऑटोमेटीक रिकॉर्डिंग सिस्टम भी लगाया गया है. जिससे शिकायत मिलने पर एक क्लिक के जरिये गाडी घटनास्थल पहुंचने का रास्ता दिखाएगी. इस सुविधा से पुलिस कर्मियों को काफी मदद मिलेगी. शहरी क्षेत्रों में पुलिस आयुक्तालय कक्ष में कॉल करने पर 15 मीनट के भीतर आपातकालीन पुलिस सेवा उपलब्ध होगी. नागरिक किसी भी संकट की स्थिति में 112 नंबर डायल कर इमर्जन्सी सहायता प्राप्त कर पायेंगे.

  • जल्द ही होगा उद्घाटन

पुलिस आयुक्तालय को 112 नंबर के वाहन मिल चुके है. इनमें से 10 पुलिस थाना क्षेत्र में एक-एक वाहन उपलब्ध कराया गया है. वहीं जल्द ही इन वाहनों का उद्घाटन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button