अमरावतीमुख्य समाचार

टकलू और अज्जू को लेकर पुलिस शहर पहुंची

नयन लुनिया अपहरणकांड

  • टकलू कोरोना पॉजिटीव निकला, होेमगार्ड कार्यालय में क्वारेंटाइन

  • अज्जू को 2 मई तक पुलिस हिरासत में

अमरावती/दि.24 – पिछले 17 मई को स्थानीय राजापेठ थाना क्षेत्र के तहत शारदा नगर परिसर में स्थित नयन मुकेश लुनिया नामक 4 वर्षीय मासूम के अपहरण मामले का मुख्य आरोपी, आंतरराज्यीय गिरोह का सरगना टकलू उर्फ इसरार मुख्तार शेख और उसके साथी अज्जू उर्फ अय्याज उस्मान शेख को गुजरात से आज सुबह 10 बजे राजापेठ पुलिस अमरावती ले आयी. इन दोनों कुख्यात अपहरणकर्ताओं को राजापेठ थाने में लाने के बाद पुलिस ने दोनों की एन्टीजन टेस्ट करवाई जिसमें टकलू उर्फ इसरार यह कोरोना पॉजिटीव आया है. वहीं उसका साथी अज्जू उर्फ अय्याज की कोरोना टेस्ट निगेटीव पायी गई. इसी बीच आज दोनों को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया. टकलू उर्फ इसरार यह कोरोना पॉजिटीव पाये जाने से उसे होमगार्ड के मुख्यालय में क्वारेंटाइन किया गया है. वहीं अज्जू उर्फ अय्याज को न्यायालय ने 2 मई तक पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिये है.
उल्लेखनीय है कि पिछले माह 17 मार्च को दोपहर 6 बजे के दौरान शारदा नगर परिसर से टकलू उर्फ इसरार और उसकी पत्नी ने फिरौती के लिए नयन लुनिया इस 4 वर्षीय मासूम का अपहरण किया था. राजापेठ पुलिस ने उस समय दिन रात प्रयास कर नयन लुनिया को अहमदनगर परिसर से अपहरणकर्ताओं की चुंगल से रिहा कर अमरावती लाया था. इस अपहरण मामले में शामिल नयन की दादी के साथ ही टकलू उर्फ इसरार की पत्नी समेत 7 आरोपियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी. वहीं मुख्य अपहरणकर्ता टकलू उर्फ इसरार और उसका साथ अज्जू उर्फ अय्याज यह दोनों गिरफ्तारी के डर से मुंबई भागे थे. वहां से उन्होंने गुजरात के एक व्यापारी का 30 करोड की फिरौती के लिए अपहरण किया था. उस समय टकलू और अज्जू के साथ ही उनके आंतरराज्यीय गिरोह के अन्य 6 साथियों को गुजरात की उमरगांव पुलिस ने गिरफ्तार किया था. वहां उनके पुलिस हिरासत की अवधि 19 अप्रैल को खत्म होने के बाद नयन लुनिया अपहरण मामले में पूछताछ के लिए राजापेठ पुलिस ने ‘प्रोड्युस वारंट’ पर दोनों को आज सुबह अमरावती लाया. दोनों को नयन लुनिया के अपहरण के मामले में गिरफ्तार दिखाने से पहले नियम के अनुसार दोनों का मेडिकल टेस्ट करवाया गया. इस दौरान टकलू उर्फ इसरार यह कोरोना पॉजिटीव पाया गया. जबकि उसका साथी अज्जू उर्फ अय्याज यह निगेटीव पाया गया. दोनों को राजापेठ पुलिस नयन लुनिया के अपहरण में रिकॉर्ड पर गिरफ्तार दिखा चुकी थी, इस कारण दोनों को आज न्यायालय में पेश किया गया. न्यायालय ने टकलू को 14 दिन क्वारेंटाइन करने के आदेश दिये है. वहीं अज्जू उर्फ अय्याज को 2 मई तक पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिये. न्यायालय के आदेश के बाद टकलू को होमगार्ड मुख्यालय में क्वारेंटाइन रखा गया है.

पीएसआई मंठाले समेत 5 कर्मियों को भी किया जाएगा क्वारेंटाइन

उल्लेखनीय है कि कोरोना के बढते संक्रमण के चलते फिलहाल राज्य में लॉकडाउन घोषित है. उसी में राज्य सरकार ने जिला बंदी के आदेश जारी किये है. इस नियम के अनुसार एक जिले से दूसरे जिले में गए हुए व्यक्ति को 14 दिन क्वारेंटाइन किया जाता है. वहीं कल दोपहर टकलू को हिरासत में लेकर यह दल उमरगांव से अमरावती के लिए रवाना हुआ था. यानी बंदोबस्त में गया पुलिस दल 12 घंटे तक टकलू के संपर्क में था और टकलू आज कोरोना पॉजिटीव पाया गया है. इस कारण राजापेठ थाने के पीएसआई दत्तात्रय मंठाले के साथ ही हेडकाँस्टेबल नितीन गावंडे, अतुल शिरभाते, तुलराम देवकर व विजू राउत आदि की कोरोना टेस्ट करने के साथ ही उन्हें भी होम आईसोलेट किया जा सकता है.

बच सकती है टकलू की पुलिस कस्टडी

कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार किसी आरोपी को पुलिस रिकॉर्ड पर गिरफ्तार दिखाने के बाद उसे 12 घंटे के भितर न्यायालय में पेश करना पडता है. इसी नियम के अनुसार आज पुलिस ने टकलू उर्फ इसरार को न्यायालय में पेश किया, लेकिन वह कोरोना पॉजिटीव आने से उसे 14 दिन क्वारेंटाइन रखा गया है. कानून का यह भी नियम है कि गिरफ्तारी के बाद किसी भी आरोपी को 15 दिन से ज्यादा कस्टडी नहीं दी जा सकती. इस कारण बडी मेहनत से पुलिस ने टकलू उर्फ इसरार को गुजरात से अमरावती तो लाया, लेकिन वह पुलिस कस्टडी से बच सकता है, ऐसा कानूनी विशेषज्ञोें का कहना है.

Related Articles

Back to top button