अमरावतीमुख्य समाचार

पुलिस ने नेहरु मैदान को लिया अपने कब्जे में, लगाया खडा पहरा

टी राजा सिंह की सभा के लिए आज सुबह नहीं होने दिया भूमिपूजन

* सभा के आयोजकों ने पुलिस के साथ की दो राउंड की चर्चा, नहीं मिली अनुमति
* तीसरे राउंड की चर्चा में आयोजकों ने सभा के आयोजन को रद्द करने पर भरी हामी
अमरावती /दि.10– शहर के बीचोबीच स्थित नेहरु मैदान को आज सुबह से ही अमरावती शहर पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया तथा राजकमल चौक और जयस्तंभ चौक की ओर से नेहरु मैदान में जाने वाले दोनों प्रवेश द्वारों पर बैरिकेटींग लगाते हुए वहां पर पुलिस का खडा पहरा लगा दिया गया है. ताकि पुलिस के अनुमति के बिना नेहरु मैदान के भीतर कोई भी प्रवेश न कर सके. पुलिस द्वारा यह ऐहतियाती कदम इसलिए उठाया गया, क्योंकि सकल हिंदू समाज द्वारा आज सुबह नेहरु मैदान पर विधायक टी राजा सिंह की सभा के आयोजन हेतु भूमिपूजन किये जाने की घोषणा की गई थी. जबकि शहर पुलिस द्वारा अमरावती में विधायक टी राजा सिंह की सभा के आयोजन हेतु अनुमति देने से पहले ही इंकार कर दिया गया था. वहीं आज सुबह भी आयोजकों द्वारा शहर पुलिस के अधिकारियों के साथ सभा के आयोजन हेतु अनुमति मिलने के लिए दो राउंड की चर्चा की गई और इस चर्चा के दौरान भी शहर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सभा के आयोजन हेतु अनुमति देने से इंकार कर दिया. लेकिन इसके बावजूद सकल हिंदू समाज के पदाधिकारी कल 11 फरवरी को अमरावती में विधायक टी राजा सिंह की सभा का आयोजन करने को लेकर अडे हुए थे तथा सकल हिंदू समाज की ओर से नीलेशचंद्र मुनी महाराज ने पुलिस की अनुमति नहीं रहने के बावजूद भी विधायक टी राजा सिंह की सभा का आयोजन कल अमरावती में होने का ऐलान किया था. लेकिन दोपहर बाद आयोजकों व पुलिस अधिकारियों के बीच हुई तीसरे राउंड की चर्चा में आयोजकों ने पूरी तरह से नर्म भूमिका अपनाते हुए कल होने वाली सभा के आयोजन को रद्द करने की घोषणा की.
बता दें कि, सकल हिंदू समाज की अगुवाई में कई हिंदुत्ववादी संगठनों द्वारा हैदराबाद के विधायक व फायरब्रांड नेता टी राजा सिंह की नेहरु मैदान पर सभा कल 11 फरवरी आयोजित करने की घोषणा की गई थी. परंतु इस सभा के आयोजन को शुरु से लेकर अब तक पुलिस द्वारा अनुमति ही प्रदान नहीं की गई. वहीं गत रोज आयोजकों की एक बैठक एकवीरा देवी मंदिर के सभागृह में बुलाई गई थी. जिसमें आज सुबह नेहरु मैदान पर सभास्थल का भूमिपूजन करने का निर्णय लिया गया था. इस घोषणा के मद्देनजर आज सुबह से नेहरु मैदान पर अमरावती शहर पुलिस द्वारा कडा बंदोबस्त लगाया गया था. जिसके तहत नेहरु मैदान से राजकमल चौक व जयस्तंभ चौक की ओर निकालने वाले रास्तों पर जबर्दस्त बैरिकेटींग की गई थी. जहां पर जैसे ही सकल हिंदू समाज के कुछ पदाधिकारी पहुंचे, तो उन्हें शहर पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल व गणेश शिंदे से चर्चा करने हेतु सिटी कोतवाली पुलिस थाने भिजवाया गया. कोतवाली थाने में सकल हिंदू समाज के पदाधिकारियों की पुलिस अधिकारियों के साथ दो दौर की चर्चा हुई और दोनों की बार पुलिस अधिकारियों ने अमरावती में टी राजा सिंह की सभा को अनुमति देने से इंकार कर दिया. जिसके बाद हिंदुत्ववादी संगठनों के प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई कर रहे लोकेशचंद्र मुनी महाराज ने आरोप लगाया कि, पुलिस किसी दबाव में आकर काम कर रही है. साथ ही उन्होंने लगभग ऐलानिया अंदाज में कहा कि, भले ही पुलिस द्वारा आयोजन को अनुमति न दी जाये. लेकिन कल अमरावती में विधायक टी राजा सिंह की सभा तो होकर ही रहेगी.
लेकिन दोपहर बाद आयोजकों व पुलिस अधिकारियों के बीच हुई तीसरे राउंड की चर्चा में आयोजकों ने एक तरह से अपनी भूमिका को कुछ हद तक नर्म किया तथा कल 11 फरवरी को होने वाले आयोजन को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लेने हेतु इसकी घोषणा की.

* पुलिस ने पहले ही अनुमति देने से कर दिया था इंकार
बता दें कि, विगत दिनों राष्ट्रीय श्रीराम सेना व हिंदू जनजागृति समिति द्वारा 11 फरवरी को अमरावती के नेहरु मैदान पर हैदराबाद के विधायक टी राजा सिंह की विशाल धर्मसभा का आयोजन करने की घोषणा की गई थी. जिसके लिए श्रीराम सेना की ओर से अनुमति मिलने हेतु स्थानीय पुलिस प्रशासक को लिखित पत्र भी दिया गया था. परंतु टी राजा सिंह द्वारा दिये जाते विवादास्पद व भडकाउ बयानों को देखते हुए शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने हेतु शहर पुलिस ने इस सभा के आयोजन को अनुमति देने से इंकार कर दिया था. जिसके बाद सकल हिंदू समाज नामक संगठन ने टी राजा सिंह की सभा हर हाल में आयोजित करने की घोषणा की थी तथा यहां तक कहा गया कि, पुलिस की अनुमति नहीं मिलने के बावजूद भी अमरावती में टी राजा सिंह की सभा तो होकर रहेगी.

* कल हुई थी एकवीरा देवी मंदिर में आयोजकों की बैठक
दैनिक अमरावती मंडल को मिली जानकारी के मुताबिक गत रोज ही सकल हिंदू समाज के पदाधिकारियों द्वारा एकवीरा देवी मंदिर के भक्त निवास सभागार में बैठक बुलाई गई थी. जिसमें यह ऐलान किया गया था कि, आज शनिवार 10 फरवरी को सुबह नेहरु मैदान पर सभा के आयोजन स्थल का साफ-सफाई करने के साथ ही भूमिपूजन भी किया जाएगा. इस बात की भनक लगते ही आज सुबह से नेहरु मैदान पर शहर पुलिस द्वारा कडा बंदोबस्त तैनात करते हुए नेहरु मैदान के भीतर जाने वाले दोनों रास्तों पर बैरिकेटींग लगा दी गई. इस समय शहर पुलिस उपायुक्त गणेश शिंदे तथा सहायक पुलिस आयुक्त शिवाजी बचाटे व प्रशांत राजे सहित कोतवाली पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी तथा क्यूआरटी व रैपिड एक्शन फोर्स के पथक की नेहरु मैदान पर मौजूदगी रही. सुबह करीब 10.30 बजे के आसपास सकल हिंदू समाज की ओर से प्रमेंद्र शर्मा, नंदकिशोर दुबे व कोमल बद्रे सहित अन्य कुछ लोग नेहरु मैदान पहुंचे. जिन्हें पुलिस ने नेहरु मैदान मेें प्रवेश करने से टोकने के साथ ही चर्चा करने हेतु सिटी कोतवाली पुलिस थाने बुलाया. जहां पर नीलेशचंद्र मुनी महाराज, प्रमेंद्र शर्मा, नंदकिशोर दुबे, कोमल बद्रे, निशादसिंह जोध, राकेश श्रॉफ, सतीश शेंडे, विनोद सरकटे का समावेश रहने वाले प्रतिनिधि मंडल ने शहर पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल व गणेश शिंदे तथा सहायक पुलिस आयुक्त शिवाजी बचाटे व प्रशांत राजे के साथ दो दौर की बैठक में चर्चा की और दोनों ही बार शहर पुलिस के अधिकारियों ने कल की सभा हेतु अनुमति देने से इंकार कर दिया. इस समय पुलिस अधिकारियों का स्पष्ट तौर पर कहना रहा कि, विधायक टी राजा सिंह द्वारा अपने भाषणों में बेहद आपत्तिजनक व भडकाउ बाते कही जाती है. यदि उनकी सभा को अनुमति दी गई और वे अमरावती में भी इसी तरह का भाषण देते है, तो इससे अमरावती शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति के लिए समस्या पैदा हो सकती है. अत: विधायक टी राजा सिंह की सभा के लिए किसी भी हाल में अनुमति नहीं दी जा सकती.

* आयोजकों ने पुलिस पर लगाया दबाव में काम करने का आरोप
दोनों दौर की चर्चा विफल रहने के बाद कोतवाली थाने से बाहर निकले इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करनेवाले नीलेशचंद्र मुनी महाराज ने आरोप लगाया कि, अमरावती शहर पुलिस किसी तरह के राजनीतिक अथवा प्रशासकीय दबाव में आकर काम कर रही है. जिसकी वजह से विधायक टी राजा सिंह की सभा के लिए अनुमति नहीं दी जा रही. लेकिन अनुमति नहीं रहने के बावजूद भी कल 11 फरवरी को अमरावती में विधायक टी राजा सिंह की सभा नेहरु मैदान पर जरुर होकर रहेगी. इस समय नीलेशचंद्र मुनी महाराज ने यह भी कहा कि, बिना अनुमति सभा आयोजित करने के लिए यदि पुलिस द्वारा उनके खिलाफ कोई प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाती है, तो वे उसके लिए भी पूरी तरह से तैयार है. लेकिन तीसरे दौर की चर्चा के बाद नीलेशचंद्र मुनी महाराज सहित अन्य पदाधिकारियों ने अपनी भूमिका में थोडा बदलाव लाया और कल होने वाली सभा को रद्द करने के संदर्भ में पुलिस के समक्ष हामी भरी.

* श्रीराम सेना ने खुद को बताया पूरे मामले से अलग
विशेष उल्लेखनीय है कि, विधायक टी राजा सिंह की सभा के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय श्रीराम सेना ने ही विगत 29 व 30 जनवरी को अमरावती शहर पुलिस के पास अनुमति मिलने हेतु आवेदन किया था तथा पुलिस द्वारा अनुमति देने से इंकार करने के बाद राष्ट्रीय श्रीराम सेना द्वारा इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. जिसके बाद सकल हिंदू समाज नामक संगठन द्वारा विधायक टी राजा सिंह की सभा 11 फरवरी को हर हाल में आयोजित करने की बात कही जाने लगी. इस बारे में जानकारी व प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर राष्ट्रीय श्रीराम सेना की प्रदेशाध्यक्ष नमीता तिवारी एवं प्रदेश महासचिव डॉ. कंवल पांडे ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि, वे पुलिस व कानून का सम्मान करने वाले लोग है तथा पुलिस ने जैसे ही शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए इस आयोजन हेतु अनुमति देने से इंकार किया था. वैसे ही उन्होंने इस आयोजन को लेकर अपनी ओर से तैयारियों को रोक दिया था. साथ ही इन दोनों पदाधिकारियों ने अमरावती मंडल को यह भी बताया कि, इसी दौरान राष्ट्रीय श्रीराम सेना से कुछ पदाधिकारियों को विभिन्न कारणों के चलते पद से हटा दिया गया है तथा कुछ लोगों को संगठन से ही बाहर निकाल दिया गया है. ऐसे कुछ लोग अब भी खुद को राष्ट्रीय श्रीराम सेना का पदाधिकारी बताते हुए अमरावती की जनता व पुलिस प्रशासन को गुमराह करने का काम कर रहे है. जिनके बारे में राष्ट्रीय श्रीराम सेना द्वारा शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के पास लिखित तौर पर शिकायत की गई है. साथ ही इन दोनों पदाधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया कि, इस समय विधायक टी राजा सिंह की सभा को अनुमति मिलने हेतु कुछ लोगों द्वारा शहर में जो कुछ भी गतिविधियां चलायी जा रही है, उससे राष्ट्रीय श्रीराम सेना का कोई लेना-देना नहीं है.

Related Articles

Back to top button