अमरावतीमुख्य समाचार

आगे टली पुलिस बदली की तारीख, अब 16 को होंगे तबादले

लोकसभा चुनाव से पहले शहर व ग्रामीण पुलिस में होगा बडा फेरबदल

अमरावती /दि.9– इस वर्ष प्रस्तावित रहने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस महकमे में भी तमाम तैयारियां शुरु हो गई है. जिसकी शुरुआत विगत कई वर्षों से एक ही पुलिस थाने में तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों के तबादलों से होगी और चुनाव से पहले पुलिस विभाग में काफी बडा फेरबदल होने के आसार दिखाई दे रहे है. इसके तहत 3 साल व उससे अधिक समय से एक ही स्थान पर तैनात एएसपी, डीवायएसपी व थानेदार सहित अन्य पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादले किये जाएंगे तथा ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को नई नियुक्ति वाले स्थान पर भेजा जाएगा. इसके लिए पहले 9 जनवरी की तारीख तय की गई थी. जिसे थोडा आगे बढाते हुए अब पुलिस महकमे में तबादले के लिए 16 जनवरी की तारीख तय की गई है. ऐसे में संभावित तबादलों को लेकर पुलिस महकमें में अच्छी खासी गहमागहमी वाली स्थिति देखी जा रही है.
वहीं पता चला है कि, आगामी 16 जनवरी को किये जाने वाले तबादलों के लिए इस समय शहर पुलिस आयुक्तालय, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा अमरावती रेंज के विशेष पुलिस उपमहानिरीक्षक कार्यालय में बैठकों का दौर जारी है तथा तबादला किये जाने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के नामों की सूची बनाने का काम चल रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर पुलिस में सर्वाधिक अधिकारी स्थानीय है और मूलत: अमरावती शहर से वास्ता रखते है. लगभग यही स्थिति ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी है. ऐसे में उनके तबादलों के लिए पुलिस महासंचालक कार्यालय से जरुरी मार्गदर्शन लिया जाएगा.
बता दें कि, पुलिस वालों की तैनाती के लिए पहले से बने नियम के मुताबिक एक थाने में पुलिस निरीक्षक 5 साल तक, पुलिस उपनिरीक्षक 6 साल तक, पुलिस हेडक्वॉस्टेबल 10 साल तक और पुलिस सिपाही 15 से 20 साल तक पदस्त रह सकता है. लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए जारी नये नियम के चलते एक ही थाने व पद पर 3 साल से अधिक समय से बने रहने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादले करने का प्रावधान है. चूंकि आगामी लोकसभा चुनाव करीब 4 माह बाद अप्रैल या मई महिने में होने वाले है. ऐसे मेें आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए कई पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को इधर से उधर किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button