अमरावतीमुख्य समाचार

सुपर स्पेशालीटी में पोटे ट्रस्ट अपने खर्च से बनवा रहा ऑक्सिजन प्लांट

पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील की ऐसी भी सदाशयता

  •  समूचे राज्य में अपनी तरह का पहला उपक्रम

  •  65 लाख की लागत से शुरू होगा प्रोजेक्ट

  •  आठ सप्ताह में पूर्ण हो जायेगा काम

  •  रोजाना 40 बेड को उपलब्ध करायी जा सकेगी ऑक्सिजन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.11 – केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी तथा राज्य के नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की संकल्पना और आवाहन को ध्यान में रखते हुए अमरावती के पूर्व जिला पालकमंत्री तथा विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील ने लोगों की जान बचाने हेतु सरकारी सहायता प्राप्त करने की झंझट में पडने की बजाय सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में पीएसए प्रणाली पर चलनेवाला 200 क्यूबिक मीटर की क्षमतावाला ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट अपने खर्चे से शुरू करने का निर्णय लिया है तथा पी.आर. पोटे पाटील ग्रुप ऑफ एज्युकेशन एन्ड वेलफेअर ट्रस्ट द्वारा स्व. सूर्यकांतादेवी रामचंद्रजी पोटे पाटील की स्मृति में 65 लाख रूपये की लागत से सुपर स्पेशालीटी अस्पताल के बी-विंग में ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट स्थापित किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो गयी है और गंभीर स्थिति में रहनेवाले संक्रमित मरीजों की जान बचाने हेतु ऑक्सिजन की काफी किल्लत महसूस हो रही है. ऐसे हालात को देखते हुए पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे ने अपने खर्च से सरकारी अस्पताल को निजी ऑक्सिजन प्लांट देने का निर्णय लिया. साथ ही इस ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट के आजीवन दुरूस्ती व देखभाल का जिम्मा संभालने की भी तैयारी दर्शायी. इसके तहत यहां पर कोईम्बतूर स्थित समीटस् हाईग्रोनिक्स प्रा.लि. नामक कंपनी द्वारा उत्पादित सेल्फ ऑक्सिजन जनरेशन प्लांट लगाया जायेगा. सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि, इस प्रोजेक्ट द्वारा वातावरण की हवा में से शुध्द ऑक्सिजन लेकर उसे 24 बाय 7 की तर्ज पर 40 बेड तक पाईपलाईन के जरिये आजीवन ऑक्सिजन की आपूर्ति की जा सकती है और यह प्रोजेक्ट 8 सप्ताह के भीतर मरीजों की सेवा में समर्पित कर दिया जायेगा. इस हेतु विगत दिनों पोटे ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने जिलाधीश शैलेश नवाल, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम तथा कंपनी के एक्सपर्ट के साथ सुपर स्पेशालीटी अस्पताल के बी-विंग में भेंट देते हुए ऑक्सिजन प्लांट के लिए जगह निश्चित की. साथ ही इस प्लांट की पूर्व तैयारी के काम की शुरूआत भी की गई.
उक्ताशय की जानकारी देने के साथ ही पोटे ट्रस्ट द्वारा बताया गया कि इस ऑक्सिजन प्लांट को स्थापित करने हेतु लगनेवाली धनराशि को धनादेश जल्द ही राज्य के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस के हाथों अमरावती के जिलाधीश कार्यालय को हस्तांतरित किया जायेगा. इस हेतु पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जल्द ही अमरावती आयेंगे. इसके साथ ही पोटे ट्रस्ट द्वारा परतवाडा, दर्यापुर व वरूड में अपने खर्च पर ऑक्सिजन सिलेंडर बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने का भी मानस व्यक्त किया गया है. जिसे लेकर जल्द ही आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button