महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महापुरूषों की सूची में प्रबोधनकार, डॉ. पंजाबराव देशमुख व बालासाहब ठाकरे का समावेश

राज्य सरकार ने जारी की नई सूची, सरकारी स्तर पर मनेगी जयंती

मुंबई/दि.1- राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष राष्ट्र पुरूषों व महापुरूषों की जयंती व राष्ट्रीय दिवस मनाने के संदर्भ में दिसंबर माह के दौरान सूची जारी की जाती है. जिसके तहत इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार 31 दिसंबर को यह सूची घोषित की गई. जिसमें प्रबोधनकार के रूप में विख्यात स्व. केशव सीताराम ठाकरे, शिवसेना प्रमुख स्व. बालासाहब ठाकरे तथा देश के प्रथम कृषि मंत्री व शिक्षा महर्षि डॉ. पंजाबराव देशमुख के नामोें को भी स्थान दिया गया है.
बता दें कि, इन तीनों नामों को महापुरूषों व राष्ट्र पुरूषों की सूची में शामिल किये जाने की मांग विगत लंबे समय से की जा रही थी और अब प्रदीर्घ अवधि तक प्रलंबित रहनेवाली मांग पूरी हो गई है.
बता दें कि, महाराष्ट्र की प्रबोधन परंपरा में केशव सीताराम ठाकरे का स्थान सबसे अलग है. यहीं वजह है कि, उन्हें प्रबोधनकार ठाकरे के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा उन्हीं के पुत्र व शिवसेना प्रमुख बालासाहब ठाकरे ने महाराष्ट्र में स्थानीय भूमिपुत्रों के न्याय अधिकार हेतु संघर्ष व आंदोलन शुरू किया. जिसके बाद वे देखते ही देखते राज्य सहित देश की राजनीति में सबसे प्रमुख व चर्चित चेहरा व नाम हो गये. इसके अलावा अमरावती जिले से वास्ता रखनेवाले डॉ. पंजाबराव देशमुख संविधान समिती के सदस्य रहने के साथ ही देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में देश के प्रथम कृषिमंत्री थे. साथ ही उन्होंने सामाजिक समता को प्रोत्साहित करने एवं बहुजनोें को शिक्षा के प्रवाह में लाने हेतु श्री शिवाजी शिक्षा संस्था की स्थापना की. इन तीनों महापुरूषों को विगत लंबे समय से महापुरूषों की सूची में शामिल किये जाने और उनकी जयंती राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की मांग की जा रही थी. बता दें कि, बालासाहब ठाकरे की जयंती 23 जनवरी, प्रबोधनकार ठाकरे की जयंती 7 सितंबर तथा डॉ. पंजाबराव उर्फ भाउसाहब देशमुख की जयंती 27 दिसंबर को मनायी जाती है. ऐसे में अब इन तीनों महापुरूषों की जयंती मंत्रालय सहित सभी सरकारी व अर्धसरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनायी जायेगी.

Related Articles

Back to top button