अमरावतीमुख्य समाचार

विद्यापीठ में शुरू हुई शीतकालीन परीक्षाओं की तैयारी

तीन लाख परीक्षा आवेदनों की हुई पड़ताल

  • नियमित व बैकलॉग विद्यार्थियों का समावेश

  • कॉलेजों में स्वीकारे जा रहे आवेदन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२० – स्थानीय संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा शीतकालीन-2020 परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई है. जिसके लिए नियमित व बैकलॉग के करीब तीन लाख विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदनों की पड़ताल हेतु एक्शन प्लान तैयार किया गया है. बता दें कि इस परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया कल शुक्रवार 19 मार्च से ही शुरू हुई है, जो आगामी चार दिन यानि 22 मार्च तक चलेगी.
इस दौरान अमरावती, अकोला, वाशिम, यवतमाल व बुलढाणा इन पांचों जिलों के महाविद्यालयों के जरिए ऑनलाईन व ऑफलाईन परीक्षा आवेदन संकलित किये जायेंगे. इस हेतु विद्यापीठ के परीक्षा विभाग में परीक्षा आवेदन स्वीकार करने हेतु जिलानिहाय टेबलों की व्यवस्था की गई है. साथ ही परीक्षा आवेदनों की पड़ताल हेतु स्वतंत्र रूप से कर्मचारियों की नियुक्ती की गई है. महाविद्यालयों से आनेवाले आवेदन सही हैं अथवा नहीं, इसकी जांच हेतु विशेषज्ञों की टीम तैनात है. परीक्षा आवेदन स्वीकार करने हेतु एक समयसारिणी तय की गई है और उसी कालावधि के भीतर संबंधित जिले हेतु तय टेबल पर उस आवेदन को स्वीकार किया जायेगा. इसमें विभिन्न शाखाओं के करीब ढाई लाख नियमित तथा लगभग पचास हजार बैकलॉग विद्यार्थियों के आवेदनों का समावेश रहेगा. पश्चात बहुत जल्द परीक्षाओं को लेकर नियोजन शुरू किया जायेगा.

  • परीक्षा शुल्क व विद्यार्थी सूची अनिवार्य

हर एक टेबल पर ऑफलाईन व ऑनलाईन पद्धति से आए परीक्षा आवेदनों को स्वीकार करते समय संबंधित महाविद्यालय की ओर से परीक्षा शुल्क भरा गया है अथवा नहीं, इस बात की भी जांच की जायेगी. साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय के लिए अपने विद्यार्थियों की सूची पेश करना अनिवार्य किया गया है. विद्यापीठ द्वारा परीक्षा शुल्क अदा किये जाने की रसीद देखने के बाद ही परीक्षा आवेदन को स्वीकार किया जायेगा.

नियमित व बैकलॉग विद्यार्थियों हेतु शीतकालीन-2020 परीक्षाओं के आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया महाविद्यालय स्तर पर शुरू हो चुकी है. जहां से सभी आवेदनों को विद्यापीठ के परीक्षा विभाग के पास भेजा जायेगा. इन आवेदनों के साथ परीक्षा शुल्क की रसीद और विद्यार्थियों की सूची रहना बेहद अनिवार्य है, जिसके बिना आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. स्वीकार किये जाने के बाद सभी परीक्षा आवेदनों की आवश्यक पड़ताल भी की जायेगी और इनमें कोई त्रृटि पाये जाने पर संबंधित महाविद्यालयों को इसके बारे में सूचित किया जायेगा.
– डॉ. हेमंत देशमुख
संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल,
संगाबा अमरावती विद्यापीठ.

Related Articles

Back to top button