अमरावतीमुख्य समाचार

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील चुनाव केंद्रों की सूची करें तैयार

जिला चुनाव अधिकारी शैलेश नवाल के निर्देश

अमरावती/दि.१९ – जिले में ग्रामपंचायतों के सार्वत्रिक चुनाव होनेवाले है. जिसके चलते मतदान व मतगणना की प्रक्रिया को सुचारू ढंग से निपटाने के लिए चुनावी मशीनों, मतदान केंद्रों की निश्चिती, यातायात प्रारूप, स्वास्थ्य टीम, मनुष्यसंसाधन व पुलिस बंदोबस्त का प्रारूप तैयार करने आदि कार्यों को गति देने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए. वहीं चुनाव के मद्देनजर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील चुनावी केंद्रों पर पर्याप्त बंदोबस्त रखना जरूरी है. इसीलिए इन चुनाव केंद्रों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए.
वे जिले में ५५३ ग्रामपंचायतों के चुनावों की पूर्व तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधिकारी रामदास सिद्धभट्टी, निवासी उपजिलाधिकारी डॉ. नितीन व्यवहारे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले, उपविभागीय अधिकारी संदीपकुमार अपार, उदयसिंह राजपूत, उपजिलाधिकारी मनोज लोणारकर, मनीषकुमार गायकवाड, राम लंके, तहसीलदार अभिजीत जगताप, किशोर गावंडे, धीरज स्थूल, राजेंद्र इंगले, अतुल पाटोले, संतोष काकडे, योगेश देशमुख, वैभव फरतारे, नीता लबडे, माया माने, जी. एम. संगारे आदी मौजूद थे.
नवाल ने कहा कि मतदान केंद्रों को निर्धारित कर सूची तत्काल प्रस्तुत की जाए, केंद्रों पर रैम्प, पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य पथक, प्रसाधनगृह व कोरोना प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओं के संबंध में आवश्यक साधन सामुग्री उपलब्ध कराए जाए. चुनाव मशीनों सहित अन्य सामग्री ले जाने के लिए आवश्यक बसेस, जीप, ट्रक आदि की डिमांड पंजीबद्ध की जाए. चुनावी केंद्र की संख्या के अनुसार पुलिस बंदोबस्त का प्रारूप, मतगणना के लिए बंदोबस्त का प्रारूप पेश किया जाए. उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए दस फीसदी बढ़ोत्तरी को देखते हुए 1 हजार 823 प्रभागों के लिए कुल २ हजार ११० मतदान केंद्रों की संख्या विचाराधीन लेकर उसके अनुसार आवश्यक चुनावी मशीनों की डिमांग चुनाव आयोग के पास दर्ज करायी गयी है. चुनाव निर्णय अधिकारी, मतदान केंद्राध्यक्ष, चुनाव अधिकारियों का प्रशिक्षण निर्धारित समयावधि पर पूरा करने, इवीएम प्रशिक्षण व मतदाताओं में जागृरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए. चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद ३० दिनों के भीतर खर्चे का हिसाब संबंधित उम्मीदवारों ने चुनाव अधिकरी के पास पेश करना चाहिए. वहीं इसे लेकर आवश्यक र्कावाई करना जरूरी होने की बात सिद्धभट्टी ने कही.
चुनावी निरीक्षकों की नियुक्तियां
चुनाव प्रक्रिया पर आयोग की ओर से निगरानी रखने के लिए उपजिलाधिकारी श्रेणी के अधिकारियों की चुनाव निरीक्षक के रूप में नियुक्ति की गई है. यह आदेश विभागीय आयुक्त पियूष सिंह ने जारी किया है. अमरावती तहसील के लिए उपजिलाधिकारी मनीष गायकवाड, भातकुली व तिवसा के लिए उपविभागीय अधिकारी इब्राहिम चौधरी, चांदूर रेल्वे, धामणगाव रेल्वे व नांदगाव खंडेश्वर के लिए उपजिलाधिकारी मनोज लोणारकर, दर्यापुर व अंजनगाव के लिए उपविभागीय अधिकारी नरेंद्र फुलझेले, अचलपुर व चांदूर बाजार के लिए धारणी की उपविभागीय अधिकारी मिताली सेठी, मोर्शी व वरूड के लिए उपविभागीय अधिकारी संदीपकुमार अपार, धारणी व चिखलदरा के लिए उपजिलाधिकारी राम लंके की चुनावी निरीक्षक के रूप में नियुक्ति की गई है.

Related Articles

Back to top button